Create

आईपीएल 2019: 3 अंडररेटेड खिलाड़ी जिन पर होगी सबकी नज़रें

Related image
आशीष कुमार

इंडियन प्रीमियर लीग का 12वां संस्करण 23 मार्च से शुरू होगा। दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टी-20 लीग्स में से एक, आईपीएल हमेशा खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक बेहतरीन मंच उपलब्ध कराता रहा है। डेविड मिलर, जेम्स फॉकनर, युजवेंद्र चहल, हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, क्रुणाल पांड्या जैसे कई खिलाड़ी हैं जिन्होंने आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद शोहरत हासिल की है। इनमें से कुछ खिलाड़ियों को आईपीएल में अपने शानदार प्रदर्शन के कारण अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भी खेलने का मौका मिला।

इसके विपरीत, कई ऐसे खिलाड़ी भी रहे हैं जिन्हें लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद इसका उचित श्रेय नहीं मिल पाया। यह खिलाड़ी अपनी फ्रैंचाइज़ी के लिए अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद अंडररेटेड रहे हैं। ऐसे में आगामी आईपीएल से पहले इन खिलाड़ियों के बारे में जानना दिलचस्प होगा।

तो आइये एक नज़र डालते हैं इन तीन अंडररेटेड खिलाड़ियों पर :

#3 मिचेल मैक्लेनेघन

Related image

बाएं हाथ के कीवी तेज गेंदबाज़ मिचेल मैक्लेनेघन एक टी-20 विशेषज्ञ गेंदबाज हैं, जो दुनिया भर में खेले जाने वाली विभिन्न टी20 लीग्स का अभिन्न हिस्सा हैं। न्यूजीलैंड के यह खिलाड़ी आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हैं और टूर्नामेंट के पिछले चार सत्रों में अपनी टीम के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन करते रहे हैं। लेकिन लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद उन्हें कभी भी इसका पर्याप्त श्रेय नहीं मिला। उन्होंने आईपीएल सीज़न 2015 और 2017 में मुंबई टीम को चैंपियन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और दोनों सीज़न में शानदार प्रदर्शन करते हुए क्रमशः 18 और 19 विकेट लिए थे।

32 वर्षीय मैक्लेनेघन अब तक आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए कुल 51 मैच खेले हैं और इसमें उन्होंने 24.43 की औसत और 8.55 की इकॉनमी रेट से कुल 68 विकेट लिए हैं, जिसमें 4/21 उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ी आंकड़ा रहा है। लेकिन इतने शानदार प्रदर्शन के बावजूद वह अंडररेटेड खिलाड़ी बने हुए हैं।

आगामी आईपीएल सीज़न में भी मैक्लेनेघन अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना जारी रखेंगे। अब देखना यह होगा कि इस बार उन्हें इसका पर्याप्त श्रेय मिल पाता है या नहीं!

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#2 अजिंक्य रहाणे

Ajinkya Rahane has been a consistent performer in IPL since 2012

दाएं हाथ के शानदार बल्लेबाज़, अजिंक्य रहाणे आईपीएल के सबसे अंडररेटेड खिलाड़ियों में से एक हैं। वह आईपीएल 2012 के बाद से अपनी फ्रेंचाइजी के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं लेकिन उन्हें कभी भी वह लाइमलाइट नहीं मिली जिसकी वह हकदार हैं।

30 वर्षीय इस बल्लेबाज़ ने अब तक आईपीएल में 126 मैचों की अपनी 119 पारियों में 32.95 की अच्छी औसत और 120.33 की अच्छी स्ट्राइक रेट से कुल 3427 रन बनाए हैं, जिसमें 26 अर्द्धशतक और एक शतक शामिल हैं।

आईपीएल 2012 में उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ नाबाद 103 का अपना सर्वोच्च स्कोर बनाया था। रहाणे ने 2012 के बाद से प्रत्येक सीज़न में 300 रनों से ज़्यादा का स्कोर बनाया है और राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए दो बार 500 रनों का आंकड़ा भी पार किया है।

ऐसे में आगामी आईपीएल में भी उनसे क्रिकेट प्रशंसकों को ऐसे ही शानदार प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

#1 संदीप शर्मा

Related image

दाएं हाथ के प्रतिभाशाली मध्यम-तेज गेंदबाज़, संदीप शर्मा उन चुनिंदा गेंदबाज़ों में से एक हैं जो गेंद को दोनों तरह स्विंग कराने की क्षमता रखते हैं। वह अपने पदार्पण के बाद से इंडियन प्रीमियर लीग में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे, लेकिन उन्हें वह सराहना नहीं मिली जिसके वे हकदार थे।

अपने शानदार आईपीएल प्रदर्शन की वजह से संदीप को भारतीय टीम के लिए खेलने का भी मौका मिला लेकिन वह सीमित ओवर प्रारूप में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर सके।

25-वर्षीय इस गेंदबाज़ ने अब तक, आईपीएल में कुल 68 मैच खेले हैं और 23.13 की शानदार औसत से कुल 83 विकेट लिए हैं, जिनमें 4/20 उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ी आंकड़ा रहा है। सबसे खास बात यह है कि उनका इकोनॉमी रेट 7.74 का रहा है। संदीप ने अपने पूरे आईपीएल करियर में नई गेंद के साथ असाधारण प्रदर्शन किया है।

संदीप आईपीएल के आगामी संस्करण में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलेंगे। निश्चित रूप से आईपीएल 2019 में पिछले सीज़न की रनर-अप रही टीम को उनसे काफी उम्मीदें होंगी।

लेखक: अब्दुल रहमान, अनुवादक: आशीष कुमार

Edited by Pritam Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...