Create
Notifications

आईपीएल 2019: 3 टीमें जो मौजूदा समय में काफी कमजोर नजर आ रही हैं

Image result for virat kohli rcb
Himanshu Kothari

नवंबर के महीने में आईपीएल टीमों ने अपने खिलाड़ियों को रिटेन कर सूची जारी कर दी थी। साथ ही जो टीम के लिए अहम खिलाड़ी नहीं रहा उसे टीम से रिलीज कर दिया गया। अब प्रत्येक फ्रेंचाइजी के पास खिलाड़ियों की जो लिस्ट है उनके मुताबिक ही इंडियन प्रीमियर लीग नीलामी 2019 प्रक्रिया में कुछ और खिलाड़ियों को चुन कर सर्वश्रेष्ठ टीम कॉम्बिनेशन तैयार किया जाना है।

हालांकि कुछ टीमों ने महत्वपूर्ण खिलाड़ियों को बनाए रखने का विकल्प चुना। जिनको साथ लेकर ही टीम बनाई जाएगी। वहीं कुछ फ्रेंचाइजियों ने अपनी टीम को फिर से बनाने के लिए काफी सारे प्लेयर को रिलीज कर दिया है।

ऐसे में कुछ टीमें कागजों पर काफी कमजोर लग रही है और टॉप लेवल पर अब ये टीमें कहीं भी टक्कर देते हुए दिखाई नहीं दे रही हैं। आइए आईपीएल की उन टीमों पर एक नजर डाली जाए जो खिलाड़ियों को रिटेन करने के लिहाज से काफी कमजोर टीम हैं।

# 3 दिल्ली डेयरडेविल्स

Related image

इंडियन प्रीमियर लीग के साल 2018 में एक और भयावह सीजन के बाद दिल्ली डेयरडेविल्स ने उनके लोकल हीरो गौतम गंभीर, मोहम्मद शमी और ग्लेन मैक्सवेल जैसे बड़े नामों को रिलीज कर दिया है। दिल्ली ने अभिषेक शर्मा, शाहबाज नादीम और विजय शंकर के बदले सनराइजर्स हैदराबाद से शिखर धवन को रिप्लेस लिया है।

वहीं अब टीम में बरकार खिलाड़ियों का सेट एक अपेक्षाकृत अनुभवहीन साइड के तौर पर नजर आता है, जिसमें केवल शिखर धवन और अमित मिश्रा हैं, जिन्होंने आईपीएल के सभी सत्र खेले हैं। युवा जोश इस टीम में जरूर हो सकता है लेकिन अनुभव के मामले में दिल्ली की टीम काफी कमजोर देखी जा रही है।

खिलाड़ी: श्रेयस अय्यर, शिखर धवन, कॉलिन मुनरो, ऋषभ पंत, मंजोत कालरा, पृथ्वी शॉ, क्रिस मॉरिस, अमित मिश्रा, जयंत यादव, कागिसो रबादा, ट्रेंट बोल्ट, हर्षल पटेल, संदीप लामिचाने, आवेश खान, राहुल तेवतिया।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#2 राजस्थान रॉयल्स

Rajasthan Royals

इंडियन प्रीमियर लीग में राजस्थान रॉयल्स के जरिए रिटेन किए गए प्रमुख खिलाड़ियों में स्टीव स्मिथ, अजिंक्य रहाणे, जोस बटलर, बेन स्टोक्स और जोफ्रा आर्चर थे। जयदेव उनादकट और डार्सी शॉर्ट उन खिलाड़ियों में शामिल रहे, जिन्हें टीम से रिलीज कर दिया गया है।

पेपर पर राजस्थान की टीम कमजोर दिखाई दे रही है लेकिन साथ ही राजस्थान की टीम को हल्के ढंग से नहीं लिया जा सकता है। स्टीव स्मिथ की संभावित वापसी से टीम में जोश है, जबकि जोस बटलर और बेन स्टोक्स के आईपीएल 2019 की शुरुआत में बाहर रहने से मुसीबत झेलनी पड़ सकती है क्योंकि इंग्लैंड को मई में पाकिस्तान से खेलना है।

खिलाड़ी: अजिंक्य रहाणे, स्टीव स्मिथ, जोस बटलर, बेन स्टोक्स, संजू सैमसन, राहुल त्रिपाठी, प्रशांत चोपड़ा, स्टुअर्ट बिन्नी, जोफ्रा आर्चर, कृष्णप्पा गोथम, श्रेयस गोपाल, इश सोढ़ी, धवल कुलकर्णी, महिपाल लामरोड़, आर्यमान बिड़ला, सुधीशन मिधुन।

यह भी पढ़ें: 3 अनजाने क्रिकेटर जो आईपीएल 2019 के लिए साबित हो सकते हैं 'X-फैक्टर'

#1 रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

Image result for rcb

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर आईपीएल नीलामी 2019 से पहले खिलाड़ियों के आधार पर सबसे कमजोर टीम के रूप देखी जा रही है। एक समय था जब आरसीबी की टीम कागज पर काफी दमदार देखी जाती थी, लेकिन इस बार इन्होंने बहुत सारे बड़े नामों को रिलीज कर दिया है ।

आरसीबी की टीम में कई कमियां हैं, जिन्हें उन्हें आईपीएल 2019 के खिताब को अपने नाम करने के लिए दूर करना होगा। टीम के पास शुरुआत करने के लिए एक आक्रामक बल्लेबाज नहीं है। कोहली और डीविलियर्स के अलावा एक भी अनुभवी बल्लेबाज नहीं है जो बल्लेबाजी इकाई टूटने पर अपना सहयोग दे सके। साथ ही उनके पास विराट कोहली को छोड़कर मध्य क्रम में मजबूत भारतीय बल्लेबाज की भी कमी है।

खिलाड़ी: विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, पार्थिव पटेल, मार्कस स्टोइनिस, मोईन अली, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, नाथन कुल्टर-नाइल, वाशिंगटन सुंदर, पवन नेगी, टिम साउथी, युजवेन्द्र चहल, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, नवदीप सैनी, कुलवंत खेजरोलिया।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...