Create
Notifications

आईपीएल 2019: 4 नए रिकॉर्ड इस सीजन में बन सकते हैं

Enter caption
Neeraj sharma
visit

आईपीएल 2019 सत्र 23 मार्च से शुरू हो रहा है और इसके लिए अभी केवल दो सप्ताह का शेड्यूल जारी किया गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसी दौरान लोकसभा चुनाव और इसके तुरंत बाद आईसीसी क्रिकेट विश्व कप भी खेला जाना है। खैर! आईपीएल का आयोजन जिस भी रूप में हो, पूरा देश इसका आनंद उठाने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेगा। आईपीएल 2019 का पहला मैच चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर के बीच खेला जाएगा। आईपीएल के इतिहास में यह पहली बार है जब चेन्नई बनाम बंगलोर मैच से टूर्नामेंट की शुरुआत होने जा रही है। ढ़ेरों रिकार्ड्स टूटने का इंतज़ार कर रहे हैं, इसीलिए हम ऐसे ही चार रिकार्ड्स पर प्रकाश डालने जा रहे हैं, जिन्हें आईपीएल 2019 में टूटने से कोई नहीं रोक सकता।

वो कहते हैं न, रिकॉर्ड बनते ही टूटने के लिए हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमी, आईपीएल के बारहवें संस्करण में प्रवेश करने वाले हैं। बीते ग्यारह वर्षों में जो नहीं हो पाया, वह बारहवें साल होने जा रहा है। महेंद्र सिंह धोनी से लेकर विराट कोहली तक बड़े और दिग्गज खिलाड़ी इस बार कुछ ख़ास रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले हैं।

पांच हजार आईपीएल रन

suresh raina virat kohli ipl

दो भारतीय खिलाड़ियों के बीच सबसे पहले पांच हजार आईपीएल रन बनाने की जंग छिड़ी है। पहला नाम है सुरेश रैना, जो 4985 रनों के साथ इस सूची में टॉप पर विराजमान हैं। वहीँ भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली अपने साथी क्रिकेटर से कुछ ख़ास अधिक दूर नहीं हैं। विराट कोहली के नाम 4949 रन हैं। सुरेश रैना, चेन्नई के लिए खेलते हुए नजर आयेंगे और विराट कोहली, बंगलोर के लिए। ख़ास बात यह है कि पहला मैच चेन्नई और बंगलोर के बीच ही खेला जाना है। इसी कारण यह रेस और भी दिलचस्प हो गयी है।

आईपीएल में 300 छक्के

chris gayle sixes

क्रिकेट जगत उस वक्त दंग रह गया था, जब टी20 प्रारूप के दिग्गज और महान बल्लेबाज क्रिस गेल पर आईपीएल 2019 ऑक्शन में कोई बोली नहीं लगाई गयी। ऑक्शन के आख़िरी सत्र में आख़िरकार किंग्स इलेवन पंजाब ने क्रिस गेल को उनके बेस प्राइस, यानी दो करोड़ रुपये में ख़रीदा। यह कैरेबियाई खिलाड़ी एकमात्र बल्लेबाज है, जिसने आईपीएल में 200 या इससे अधिक छक्के लगाये हैं।

क्रिस गेल के नाम आईपीएल में 292 छक्के हैं और वे आठ छक्के लगाते ही इस लीग के इतिहास में 300 छक्के जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बन जायेंगे। इस सूची में दूसरे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डी विलियर्स हैं, जिनके नाम 187 छक्के हैं। पहले और दूसरे स्थान के बीच अंतर से अंदाजा लगाया जा सकता है कि क्रिस गेल 300 के आंकड़े को छूने में अधिक समय नहीं लगायेंगे। बता दें कि इस फेहरिस्त में महेंद्र सिंह धोनी भी मौजूद हैं, जिनके नाम 186 आईपीएल छक्के हैं। रेस पहले स्थान के लिए नहीं, बल्कि दूसरे स्थान के लिए है।

150 विकेट लेने वाला पहला भारतीय गेंदबाज

amit mishra ipl

आईपीएल के इतिहास में एक ही गेंदबाज 150 या इससे अधिक विकेट अपने नाम कर सका है। यह कोई और नहीं बल्कि श्रीलंकाई दिग्गज लसिथ मलिंगा हैं। कोई भारतीय तो क्या कोई अन्य गेंदबाज 150 के आंकड़े को छू नहीं सका है। मगर इस फेहरिस्त में भारतीय लेग स्पिनर अमित मिश्रा 146 विकेट के साथ 150 के आंकड़े को छूने की राह देख रहे हैं। अमित मिश्रा, दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते हुए नजर आने वाले हैं।

बता दें कि अमित मिश्रा ही नहीं बल्कि एक अन्य भारतीय लेग स्पिनर, पीयूष चावला भी इस रेस में शामिल हैं। पीयूष चावला 140 विकेट के साथ आईपीएल में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर मौजूद हैं और आगामी सत्र में वो कोलकाता नाईटराइडर्स के लिए खेलते हुए नजर आयेंगे। यह तय है कि 150 आईपीएल विकेट लेने वाला भारतीय गेंदबाज लेग स्पिनर ही बनने जा रहा है।

सबसे पहले 100 आईपीएल कैच लेने वाला विकेटकीपर

dinesh karthik ipl wicketkeeping

दिनेश कार्तिक और महेंद्र सिंह धोनी, दोनों ही ऐसे खिलाड़ी हैं। जो आईपीएल के हर एक सत्र का हिस्सा रहे हैं। इस दौरान ये दोनों ही भारतीय खिलाड़ी एक ऐसे मुकाम पर आ पहुंचे हैं, जहाँ इनके बीच आईपीएल में सबसे पहले 100 कैच लपकने की रेस लगी हुई है। दिनेश कार्तिक ने बीते ग्यारह वर्षों के दौरान 94 कैच लपके हैं। दूसरी तरफ हैं अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक बार बल्लेबाजों को स्टंप आउट करने वाले महेंद्र सिंह धोनी, जिनके नाम 83 कैच हैं।

हालाँकि धोनी से यह आंकड़ा थोड़ा दूर ही नजर आता है। लेकिन कहते हैं न,'दाने दाने पर लिखा खाने वाले का नाम', यदि किस्मत का साथ रहा, तो महेंद्र सिंह धोनी इस मामले में दिनेश कार्तिक को पछाड़ सबसे पहले 100 कैच लेने वाले विकेटकीपर बन सकते हैं। दूसरी ओर धोनी, आईपीएल में सबसे अधिक स्टंप आउट करने वाले विकेटकीपर भी वही हैं।

Edited by Naveen Sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now