Create
Notifications

आईपीएल 2019: टी20 में टॉप-10 रैंकिंग के 5 बल्लेबाज जो टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले रहे हैं

Enter caption
Ankit Pasbola
visit

इंडियन प्रीमियर लीग का 12वां संस्करण अब शुरू हो चुका है। विश्वभर के तमाम क्रिकेटर इस लीग में शामिल हो चुके हैं। आईपीएल खेल रहे खिलाड़ियों के पास विश्वकप से ठीक पहले अपनी फॉर्म और फिटनेस को परखने का यह सही मौका है।

हर साल की तरह ही इस बार भी कुछ नये चेहरे देखने को मिल रहे हैं। कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी इस बार भी आईपीएल में अपना पर्दापण करते हुए नजर आए हैं। मुंबई इंडियंस की ओर से रसिक सलाम के रूप में नया चेहरा देखने को मिला। वहीं शिमरोन हिटमायर भी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से अपना डेब्यू कर चुके हैं।

वहीं दूसरी ओर कुछ बड़े खिलाड़ी भी हैं जो इस बार आईपीएल का हिस्सा नहीं बन पाए हैं। इस समय आईपीएल के समानांतर ही कुछ देशों में अंतर्राष्ट्रीय द्विपक्षीय सीरीज खेली जा रही है। जिस कारण से कुछ खिलाड़ी अब तक नजर नहीं आए हैं।

अब बात करते हैं उन पांच बल्लेबाजों की जो वर्तमान टी20 रैंकिंग में टॉप-10 में शामिल हैं, मगर इस प्रतिष्ठित लीग में नहीं खेल रहे हैं-

#5 डार्सी शार्ट

Enter caption

डार्सी शार्ट इस समय टी20 रैंकिंग में सातवें स्थान पर हैं। ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज शार्ट ने अब तक 20 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 32.89 की औसत और 120.81 की स्ट्राइक रेट से 592 रन बनाए हैं। इस बीच उनका उच्चतम स्कोर 76 रन रहा है।

बायें हाथ के बल्लेबाज शार्ट 'बिग बैश' लीग के 2017/18 सीजन में चमके थे। इसके बाद उनको आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स ने बड़ी कीमत में खरीदा था। आईपीएल के पिछले सीजन में उन्होंने रॉयल्स की ओर से सिर्फ 7 मैच खेले, जिसमे शार्ट ने 16.53 की औसत से 115 रन बनाए थे। वह इस बार के आईपीएल ऑक्शन में 2 करोड़ रुपयों के बेस प्राइज़ के साथ अनसोल्ड रहे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#4 हज़रतुल्लाह जजई

Enter caption

अफगानिस्तान की टीम ने जिस गति से अपने प्रदर्शन में सुधार किया है, वह सराहनीय है। हजरतुल्लाह जजई अफगानिस्तान टीम के धाकड़ बल्लेबाज हैं। उनका टी20 में प्रदर्शन शानदार रहा है और वह इस समय आईसीसी टी20 रैंकिंग में छठे स्थान पर हैं।

बायें हाथ के बल्लेबाज ने अब तक 6 टी20 मैचों में 75.6 की अद्भुत औसत और 192 के स्ट्राइक रेट से 378 रन बनाए हैं। इस आईपीएल ऑक्शन में वह अनसोल्ड रहे हैं।

#3 आरोन फिंच

Enteवेज

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच इस समय आईसीसी टी20 रैंकिंग में चौथे स्थान पर हैं। फिंच ने अब तक ऑस्ट्रेलिया के लिए 52 टी20 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 37.13 की औसत व 155 के स्ट्राइक रेट से 1671 रन बनाए हैं।

ऑस्ट्रेलिया की टीम इस समय पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज खेल रही है जो कि विश्वकप से पहले ऑस्ट्रेलिया के लिए आखिरी वनडे सीरीज है। विश्वकप की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए फिंच आईपीएल से बाहर हैं।

#2 ग्लेन मैक्सवेल

Eउवू

ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल टी20 में माहिर खिलाड़ी माने जाते हैं। वह इस समय आईसीसी टी20 रैंकिंग में तीसरे स्थान पर हैं। वह हर साल आईपीएल खेलते हैं जिस कारण उनकी भारत मे काफी लोकप्रियता है। वो आईपीएल 2019 की नीलामी में अनसोल्ड रहे थे।

इस समय मैक्सवेल अपनी राष्ट्रीय टीम के साथ पाकिस्तान के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज खेल रहे हैं।

#1 बाबर आजम

Enter

बाबर आजम पाकिस्तान की वर्तमान टीम के सबसे अच्छे बल्लेबाज हैं। वह पाकिस्तान टीम की ओर से क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में निरंतर रन बना रहे हैं। बाबर ने अब तक 29 टी20 मैचों में 53.73 की औसत से 1182 रन बनाए हैं। उनका प्रदर्शन पाकिस्तान सुपर लीग में भी अद्भुत रहा था।

दायें हाथ के बल्लेबाज बाबर इस समय आईसीसी टी20 रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर हैं। पाकिस्तान के खिलाड़ी आईपीएल में नहीं खेलते जिस कारण हम बाबर को आईपीएल में खेलते हुए नही देख पाए हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now