Create
Notifications

आईपीएल 2019: 5 विदेशी खिलाड़ी जो इस सीजन बहुत बड़ा प्रभाव डाल सकते हैं

Enter caption
Sheryansh Jain
visit

किसी भी फ्रेंचाइज़ी के लिए सही विदेशी खिलाड़िओं का चयन एक बहुत मुश्किल काम हो सकता है। क्योंकि सभी विदेशी खिलाड़ी भारी कीमत के साथ आते हैं, टीमों के मालिक उनके चयन में एक एहम भूमिका निभाते हैं।

लेकिन अगर उनमे से एक भी खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन कर जाए, तो यह जीत और हार के बीच का अंतर हो सकता है। आईपीएल के 12 संस्कारों में काफी खिलाड़िओं ने अपनी ताबड़तोड़ हिटिंग और प्रभावशाली गेंदबाज़ी के साथ टूर्नामेंट में क्रिकेट प्रशंसकों का दिल जीता है। क्रिस गेल, लसिथ मलिंगा, एबी डिविलियर्स, एडम गिलक्रिस्ट और डेल स्टेन इन चुनिंदा खिलाड़िओं में से एक हैं।

हर साल की तरह इस साल भी कईं विदेशी खिलाड़ी अपनी अपनी टीमों के लिए बड़ी भूमिका निभाएंगे। इनमें से कुछ खिलाड़ी वर्तमान में अच्छी फॉर्म में हैं और कुछ खिलाड़ी आईपीएल में फॉर्म में वापिस आना चाहेंगे। आज इस लेख में हम ऐसे 5 विदेशी खिलाड़िओं की बात करेंगे, जो इस साल के आईपीएल में बहुत बड़ा प्रभाव डाल सकते हैं।

# 5 लॉकी फर्ग्यूसन (कोलकाता नाइट राइडर्स)

लॉकी फर्ग्यूसन
लॉकी फर्ग्यूसन

लॉकी फर्ग्यूसन को कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल नीलामी में ₹1.6 करोड़ में ख़रीदा था। लॉकी फर्ग्यूसन न्यूज़ीलैंड के उन उभरते हुए खिलाड़िओं में से एक है, जो लगातार तेज़ गति से गेंदबाज़ी कर सकते हैं।

यह आईपीएल उनका पहला आईपीएल सीजन नहीं होगा। साल 2017 में उन्हें राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स फ्रैंचाइज़ी के लिए अपना आईपीएल डेब्यू किया था। हालाँकि अपने पहले सीजन में वह अच्छे फॉर्म में नहीं दिखे और किफायती होने के बावजूद विकेट लेने के लिए संघर्ष करते दिखे। कोलकाता की पिच तेज़ गेंदबाज़ों के लिए मददगार होती है, जिससे फेर्गुसन को ज़्यादा विकेट मिलने के मौके मिल सकते हैं।

# 4 एश्टन टर्नर (राजस्थान रॉयल्स)

एश्टन टर्नर 
एश्टन टर्नर

राजस्थान रॉयल्स ने ऑस्ट्रेलिआई बल्लेबाज़ एश्टन टर्नर को आईपीएल नीलामी में महज़ ₹ 50 लाख में ख़रीदा था। टर्नर ने साल 2019 के बिग बैश लीग में पर्थ स्कॉर्चर्स के लिए खेलते हुए 14 मुकाबलों में 3 अर्दशतक और 132 के स्ट्राइक रेट के साथ 378 रन बनाए थे।

यह ऑस्ट्रेलिआई बल्लेबाज़ राजस्थान रॉयल्स के मध्य क्रम में काफी उपयोगी साबित हो सकता है और साथ ही में तेज़ गति से रन बनाने में पूर्ण तरीके से सक्षम है।

Hindi Cricket News सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाईलाइटस और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

# 3 शिमरोन हेटमायर (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)

शिमरोन हेटमेय
शिमरोन हेटमेय

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने वेस्ट इंडीज़ के मध्य क्रम बल्लेबाज़ शिमरोन हेटमेयर को आईपीएल नीलामी में ₹ करोड़ में ख़रीदा था। शिमरोन हेटिमर पिछले साल भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में अपने प्रदर्शन के कारण सुर्खियों में आए थे।

वेस्ट इंडीज़ के इस बल्लेबाज़ पर मध्य क्रम में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए तेज़ी से रन बनाने की ज़िम्मेदारी होगी, और साथ ही में पारी विराट कोहली और एबी डिविलियर्स के आउट होने के बाद पारी को चलने की ज़िम्मेदारी होगी।

# 2 राशिद खान (सनराइजर्स हैदराबाद)

राशिद खान
राशिद खान

सनराइजर्स हैदराबाद के लेग स्पिनर राशिद खान टीम के लिए एक एहम भूमिका निभाएंगे। साल 2017 में अपना आईपीएल डेब्यू करने के बाद से रशीद खान सनराइजर्स हैदराबाद के लिए स्टार परफ़ॉर्मर रहे हैं और टीम को अपने दम पर काफी मुकाबले जिताए हैं।

अपनी गेंदबाज़ी के साथ साथ रशीद खान ने अपनी बल्लेबाज़ी पर भी काम किया है, जिसके कारण वह अपनी टीम के लिए अंत में तेज़ी से रन बना सकते हैं।

# 1 मार्कस स्टोइनिस (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)

मार्कस स्टोइनिस
मार्कस स्टोइनिस

दाएं हाथ के ऑस्ट्रेलिआई आल-राउंडर मार्कस स्टोइनिस को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने आईपीएल 2019 के लिए मनदीप सिंह की जगह पंजाब से अपनी टीम में शामिल किया। साल 2016 में उन्हें किंग्स पंजाब ने ख़रीदा था, लेकिन वह टीम के लिए कुछ ख़ासा करने में असफल रहे थे, जिसके चलते उन्हें पंजाब ने जाने दिया।

आरसीबी के लिए चुने जाने के बाद से मार्कस स्टोइनिस शानदार फॉर्म में दिखे हैं। 2019 के बिग बैश लीग में स्टोइनिस ने मेलबोर्न स्टार्स के लिए सलामी बल्लेबाज़ी करते हुए 13 मैचों में 533 रन बनाए।

गेल और लोकेश राहुल के आरसीबी छोड़ने के बाद स्टोइनिस आरसीबी के लिए सलामी बल्लेबाज़ी की समस्या सुलझा सकते हैं और विराट को नंबर तीन पर आने का मौका देकर टीम की बल्लेबाज़ी में गहराई दे सकते हैं। बल्लेबाज़ी के साथ-साथ गेंदबाज़ी में भी स्टोइनिस आरसीबी के लिए एक एहम भूमिका निभाते हुए नज़र आएँगे।

Edited by Naveen Sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now