Create
Notifications

आईपीएल 2019: 4 विदेशी खिलाड़ी जो इस सीज़न में गेम-चेंजर साबित हो सकते हैं

Related image
आशीष कुमार
visit

आईपीएल में खेलने वाली प्रत्येक फ्रेंचाइज़ी के लिए सही विदेशी खिलाड़ियों का चयन करना बहुत मुश्किल काम होता है। ऐसा इसलिए क्यूंकि विदेशी खिलाड़ियों के लिए आमतौर पर ऊंची बोली लगती है, और जब भारी कीमत पर कोई टीम उन्हें खरीदती है तो उनसे पूरी टीम को अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद रहती है।

एक टीम में खेलने वाले 4 विदेशी खिलाड़ियों का प्रदर्शन मैच का नतीजा बदल सकता है। हाल के वर्षों में, कई विदेशी खिलाड़ियों ने अपनी पॉवरफुल हिटिंग और ज़बरदस्त गेंदबाज़ी से दर्शकों का खूब मनोरंजन किया है।

क्रिस गेल, लसिथ मलिंगा, एबी डीविलियर्स, एडम गिलक्रिस्ट और डेल स्टेन जैसे खिलाड़ियों ने आईपीएल में में ज़बरदस्त प्रदर्शन किया है।

यहां हम एक नज़र डालेंगे ऐसे 4 विदेशी खिलाड़ियों पर जो आगामी आईपीएल में गेम-चेंजर साबित हो सकते हैं:

#4. लॉकी फर्ग्यूसन (कोलकाता नाइट राइडर्स)

Lockie Ferguson

लॉकी फर्ग्यूसन को कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल नीलामी में 1.6 करोड़ की कीमत पर खरीदा था।फर्ग्यूसन न्यूजीलैंड के उन उभरते क्रिकेटरों में से एक हैं जो काफी तेज गति से गेंदबाजी कर सकते हैं। इससे पहले कीवी गेंदबाज ने 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स फ्रैंचाइज़ी के लिए अपना आईपीएल डेब्यू किया था।हालाँकि, उस सीज़न में उनका प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा और किफायती गेंदबाज़ी करने के बावजूद वह विकेट लेने के लिए संघर्ष करते दिखे थे।

अभी तक न्यूजीलैंड के इस तेज़ गेंदबाज़ ने अपने आईपीएल करियर में 4 मैचों में 7.15 की इकोनॉमी रेट के साथ 3 विकेट लिए हैं और 2/7 उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ी आंकड़ा रहा है।

लेकिन इस साल फर्ग्यूसन के पास खुद को साबित करने का अच्छा मौका होगा। उन्होंने न्यूजीलैंड के लिए पिछले कुछ समय से काफी अच्छा प्रदर्शन किया है।

केकेआर पहले से ही एक बढ़िया टीम है, लेकिन लॉकी फर्ग्यूसन के आने से अब यह टीम संतुलित नज़र आती है। आगामी आईपीएल में केकेआर के गेंदबाज़ी आक्रमण की कमान वही संभालेंगे।

#3. एश्टन टर्नर (राजस्थान रॉयल्स)

Ashton Turner

एश्टन टर्नर ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक बल्लेबाज हैं जिन्होंने बिग बैश लीग में अपने प्रदर्शन से सबका ध्यान अपनी ओर खींचा है। उस टूर्नामेंट में, उन्होंने 14 मैचों में 132.63 के स्ट्राइक-रेट पर 3 अर्धशतकों के साथ कुल 378 रन बनाए थे। राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल नीलामी में उन्हें कम कीमत (₹ 50 लाख) पर खरीदा था। लेकिन टर्नर का शानदार प्रदर्शन उसके बाद नज़र आया।

उन्होंने पिछले महीने ही अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली जब उन्होंने शानदार 69 रन बनाकर अपनी टीम पर्थ स्कॉर्चर्स को मेलबर्न स्टार्स के खिलाफ जीत दिलाई थी।

टर्नर बल्ले के साथ-साथ गेंद से भी अहम योगदान दे सकते हैं। इस समय राजस्थान रॉयल्स को ऐसे ही बल्लेबाज़ की तलाश थी जो पारी की आखिरी ओवरों में तेज़ी से रन बना सके और इसके साथ ही गेंद से भी अपना योगदान दे सके।

तो आगामी आईपीएल में एश्टन टर्नर रॉयल्स के मध्य-क्रम को मजबूती प्रदान करने के साथ ही छठे गेंदबाज़ के रूप में भी अपना योगदान दे सकते हैं।

#2. राशिद खान

Related image

टी-20 प्रारूप के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ राशिद खान के बिना यह फेहरिस्त पूरी नहीं हो सकती। अफगानिस्तान के स्टार खिलाड़ी ने बहुत ही कम समय में अपने आपको विश्व स्तरीय गेंदबाजों की श्रेणी में ला खड़ा किया है और हर गुज़रते साल के साथ उनके प्रदर्शन में निखार आता जा रहा है।

राशिद ने दो साल पहले सनराइजर्स हैदराबाद के लिए अपने आईपीएल करियर का आगाज़ किया था और दोनों बार अपनी टीम को नॉक-आउट दौर में पहुंचाने में उन्होंने बेहद अहम भूमिका निभाई थी।

एक अनुभवहीन स्पिनर होने के बावजूद उन्होंने दुनिया के कुछ सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई है, जिनमें एम.एस. धोनी, विराट कोहली, एबी डीविलियर्स जैसे महान बल्लेबाज शामिल हैं।

इसमें कोई दो राय नहीं है कि यह अफगानी स्पिनर आगामी आईपीएल में एसआरएच के 'ट्रम्प कार्ड' होंगे।

सबसे अहम बात यह है कि वह गेंद से कहर ढाने के बाद बल्ले से भी ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी कर सकते हैं जो उन्हें टी-20 का आदर्श खिलाड़ी बनाता है।

#1. मार्कस स्टोइनिस (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)

Image result for marcus stoinis ipl batting

मार्कस स्टोइनिस ने 2016 में किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से अपने आईपीएल करियर का आगाज़ किया था।हालाँकि, इस सीज़न में वह कुछ खास नहीं कर पाए , जिसके बाद उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में स्थानांतरित कर दिया गया।

लेकिन यह किंग्स इलेवन की सबसे बड़ी गलती साबित हुई क्योंकि स्टोइनिस इस समय शानदार फॉर्म में हैं और वह इस साल बिग बैश लीग में तीसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे थे।

मेलबर्न स्टार्स के लिए एक सलामी बल्लेबाज के तौर पर स्टोइनिस ने 4 शानदार अर्धशतक लगाए और 13 मैचों में कुल 533 रन बनाए हैं।

इसका मतलब है कि स्टोइनिस एक सलामी बल्लेबाज के रूप में आरसीबी के लिए भी एक अहम भूमिका निभा सकते हैं। गेल और केएल राहुल के टीम से जाने के बाद आरसीबी एक अदद सलामी जोड़ी बनाने की कोशिश में है। इसके अलावा वह मध्य ओवरों में गेंदबाज़ी भी कर सकते हैं।

तो बिना किसी सन्देह के यह ऑस्ट्रेलियाई आल राउंडर आईपीएल 2019 में आरसीबी के गेम चेंजर खिलाड़ी होंगे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

लेखक:सुनील जोसफ अनुवादक: आशीष कुमार

Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now