आईपीएल 2019: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के 5 खिलाड़ी जो अन्य टीमों के लिए सबसे बड़ा खतरा साबित हो सकते हैं 

Enter caption

हिंदी में एक बहुत ही मशहूर कहावत है "ऊँची दुकान फीके पकवान"। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए अगर ये कहावत इस्तेमाल किया जाए तो बिल्कुल भी गलत नहीं होगा। ये टीम हमेशा से ही कागज पर सबसे मजबूत रही है लेकिन खेल के मैदान पर ये टीम फिसड्डी साबित होती है। विराट कोहली की अगुआई वाली ये टीम आईपीएल शुरू होने से पहले खिताब जीतने की प्रबल दावेदारों में से एक होती है लेकिन आईपीएल ख़त्म होते होते तक ये टीम ख़िताब जीतने की दौड़ से ही बाहर हो जाती है। बहरहाल हर साल की तरह ही इस साल भी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर खिताब जीतने की प्रबल दावेदार है।

इस टीम में एक से बढ़कर एक दिग्गज खिलाड़ी शामिल हैं जिन्होंने अपने प्रदर्शन के दम पर पूरी दुनिया में नाम कमाया है और खेल प्रेमियों के दिलों में अपनी एक ख़ास जगह बनाई है। विराट कोहली और एबी डीविलियर्स इस टीम के सबसे बड़े चेहरे हैं जिनके सामने गेंदबाजी करने से अच्छे अच्छे गेंदबाज भी घबराते हैं। विराट कोहली भले ही अंतराष्ट्रीय स्तर पर अपने आपको एक सफल कप्तान के रूप में स्थापित कर चुके हों लेकिन आईपीएल में वो बतौर कप्तान कुछ ख़ास नहीं कर सके हैं। सितारों से सजी होने के बावजूद भी ये टीम अब तक एक बार भी आईपीएल का ख़िताब नहीं जीत सकी है इसलिए विराट कोहली के सामने सबसे बड़ी चुनौती रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को पहली बार खिताब दिलवाने की होगी।

इस बात में कोई शक नहीं है की कप्तान कोहली आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम करने के लिए फिर से एक बार एड़ी छोटी का जोर लगाएंगे। ख़िताब जीतने के लिए विराट के पास दिग्गज खिलाड़ियों की एक पूरी फ़ौज है जो कभी भी किसी भी स्थिति से अकेले मैच जीताने का माद्दा रखते हैं। आज हम आपको इस टीम के ऐसे ही 5 खिलाड़ियों के बारे बताने वाले हैं जो अन्य टीमों के लिए सबसे बड़ा खतरा साबित हो सकते हैं।

#5. शिमरोन हिटमायर

Enter caption

वेस्टइंडीज के इस युवा बल्लेबाज को पिछले साल दिसंबर में हुई नीलामी में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 4.20 करोड़ रुपए में ख़रीदा था। सिर्फ 22 साल का ये बल्लेबाज बड़े-बड़े शॉट लगाने के लिए जाना जाता है। इस खिलाड़ी की सबसे बड़ी खासियत उनका विस्फोटक अंदाज है जो टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा जरुरी होता है। पिछले साल भारत के खिलाफ खेले गए एकदिवसीय मैचों में उन्होंने एक शतक तथा 94 रनों की धमाकेदार पारी खेलकर खूब प्रसिद्धि हासिल की थी।

बहुत ही कम समय में उन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर लोगों को अपना प्रशंसक बना लिया है। इस साल पहली बार आईपीएल में उतरने वाला ये खिलाड़ी सचमुच अन्य टीमों के लिए एक बड़ा खतरा साबित हो सकते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#4. मार्कस स्टोइनिस

Enter caption

मार्कस स्टोइनिस पिछले कई सीजन से किंग्स इलेवन पंजाब की टीम का हिस्सा थे। इस साल पहली बार वो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से खेलने वाले हैं। बल्ले के साथ ही साथ गेंद से भी वो अपनी टीम को जरुरी योगदान देते हैं। उन्होंने अब तक आईपीएल में कुल 19 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 126 की स्ट्राइक रेट के साथ 262 रन बनाए हैं। इसके अलावा उन्होंने 13 विकेट भी झटके हैं।

उनके जैसा ऑल राउंडर किसी भी टीम के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। वर्तमान समय में वो जिस तरह का प्रदर्शन कर रहे हैं इस बात में कोई शक नहीं है की वो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए भी वैसा ही प्रदर्शन करेंगे।

#3, युजवेंद्र चहल

Enter caption

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की स्पिन गेंदबाजी के स्तंभ युजवेंद्र चहल का कद और रुतबा क्रिकेट जगत में दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। पिछले दिनों ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए तीसरे एकदिवसीय मैच में उन्होंने 6 विकेट लेकर ये बता दिया की आखिर क्यों उनका नाम विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों में शुमार है।

युजवेंद्र चहल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली के तुरुप के इक्के हैं। जब-जब कप्तान कोहली विकेट की खोज में रहते हैं तब तब वो युजवेंद्र चहल को ही गेंद थमाते हैं। उनकी घूमती हुई गेंदें विपक्षी बल्लेबाजों को खूब परेशान करती है।

#2. एबी डीविलियर्स

Enter caption

क्रिकेट के सुपरमैन कहे जाने वाले एबी डीविलियर्स आईपीएल के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक हैं। उनकी बल्लेबाजी को देखना एक बहुत ही सुखद अनुभव होता है। बड़े से बड़े गेंदबाज भी इनके सामने गेंदबाजी करने से कतराते हैं। ये ऐसे बल्लेबाज हैं जो अकेले दम पर मैच का पैसा पलटने का माद्दा रखते हैं। बेहतरीन बल्लेबाज होने के साथ ही साथ वो एक शानदार क्षेत्ररक्षक भी हैं जो अपनी टीम के लिए काफी रन बचाते हैं तथा ऐसे ऐसे असंभव लगने वाले कैच लेते हैं जिसे शायद दूसरे क्षेत्ररक्षक ना ले पाए। एबी डीविलियर्स काफी सालों से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ जुड़े हुए हैं।

#1. विराट कोहली

Enter caption

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली विपक्षी टीम के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं। इस समय उनके जैसा कमाल का बल्लेबाज कोई और नहीं है। उनकी बल्लेबाजी की सबसे बड़ी खासियत है उनकी निरंतरता। जिस निरंतरता के साथ वो इस समय बल्लेबाजी कर रहे हैं वो सचमुच अतुलनीय है। विराट कोहली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की सबसे मजबूत कड़ी हैं।

वो दुनिया के अच्छे से अच्छे गेंदबाजों की गेंदों पर भी कड़ा प्रहार करने का दमखम रखते हैं। क्रिकेट और अपनी टीम के लिए समर्पण उन्हें ना सिर्फ भारत बल्कि पूरी दुनिया का सबसे महान खिलाड़ी बनाती है। इस आईपीएल में उनकी सबसे पहली प्राथमिकता अपनी टीम को पहली बार चैंपियन बनाने की होगी।

Quick Links

App download animated image Get the free App now