Create
Notifications

आईपीएल 2019: 5 खिलाड़ी जिन्हें किंग्स इलेवन पंजाब अगले सीजन रिलीज़ कर सकती है

IPL 2019 Punjab
akhilesh.tiwari19

आईपीएल के 12वें सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब एक ऐसी टीम के रूप में सामने आई है, जिसके बारे में यह अनुमान लगाया जा रहा था कि यह टीम प्लेऑफ के लिए आराम से क्वालिफाई कर लेगी लेकिन शुरुआती 10 मैचों में अपना बेहतरीन प्रदर्शन देने के बाद टीम की लय बिगड़ गई और यह टीम प्लेऑफ से बाहर हो गई। इस टीम के प्लेऑफ से बाहर होने के पीछे कई कारण हैं।

टीम की कमान जहां रविचंद्रन अश्विन के हाथों में थी, जिन्होंने सभी खिलाड़ियों का प्रयोग करने के चक्कर में रोटेशन नीति अपनाई और इसका खामियाजा उन्हें प्लेऑफ से बाहर होकर भुगतना पड़ा। इसकी वजह से टीम ने अंतिम 8 मैचों में केवल 2 मैचों में ही जीत दर्ज की और उसके बराबर अंकों वाली टीम सनराइजर्स हैदराबाद ऊंचे रनरेट के चलते प्लेऑफ में प्रवेश कर गई। इसके साथ ही पंजाब की टीम की मध्यक्रम की बल्लेबाजी मजबूत नहीं थी और डेथ ओवरों में गेंदबाजी भी कुछ खास नहीं थी।

इस टीम की ओर से अपना पहला आईपीएल खेल रहे सैम करन ने तो अपनी गेंदबाजी से सभी को प्रभावित करने का काम किया लेकिन उनके अलावा अन्य गेंदबाज अपनी छाप छोड़ने में नाकामयाब रहे। आज हम आपको पंजाब के उन 5 खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें यह टीम अगले सीजन से पहले रिलीज कर सकती है। जानिए कौन हैं वो 5 खिलाड़ी-

अंकित राजपूत

Ankit Rajpoot

अंकित राजपूत को पंजाब ने इसलिए रिटेन किया था, क्योंकि उन्होंने नई गेंद से कमाल दिखाते हुए पिछले सीजन में 11 विकेट चटकाए थे, जिसकी उम्मीद उनसे इस बार भी की जा रही थी लेकिन अश्विन की उम्मीदों पर पानी फिर गया। अंकित राजपूत ने इस सीजन में केवल 4 मैच ही खेले और उनमें बेहद निराशाजनक प्रदर्शन करते हुए 9.50 के इकॉनमी रेट से मात्र 3 विकेट हासिल किए। अंकित को अगले सीजन में टीम से बाहर करने का सबसे बड़ा कारण डेथ ओवर में रन लुटाना होगा।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

एंड्रू टाई

Andrew Tye

एंड्रू टाई 2018 के आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे, जिन्होंने उस सीजन में पर्पल कैप पर अपना अधिकार जमाया था लेकिन किसी को उम्मीद नहीं थी कि पिछले सीजन का स्टार गेंदबाज इस सीजन में बुरी तरह फ्लॉप हो जाएगा। अश्विन की ओर से टीम में किए गए बदलाव का सबसे बड़ा असर इस गेंदबाज पर पड़ा। जिसकी वजह से इनका प्रदर्शन बिगड़ा और उन्होंने पंजाब की ओर से इस सीजन में 6 मैच खेले, जिनमें उन्होंने 10.59 के इकॉनमी रेट से मात्र 3 विकेट अपने नाम किए। इसकी वजह से अब यह कयास लगाए जा रहे हैं कि एंड्रू टाई को अगले सीजन में रिलीज किया जा सकता है।

हार्डस विल्जोन

Hardus Viljeon

पंजाब की टीम में हार्डस विल्जोन को एंड्रू टाई के बैकअप के रूप में शामिल किया गया था लेकिन जो हाल टाई का हुआ वही हाल विल्जोन का भी हुआ। अश्विन की नीतियों के चलते केवल मोहम्मद शमी और सैम करन को छोड़कर अन्य गेंदबाज अपना प्रभाव दिखाने में असमर्थ रहे। विल्जोन ने भी इस सीजन में कुछ कमाल का प्रदर्शन नहीं किया और टीम की ओर से मात्र 6 मैच खेले। इस दौरान उन्होंने 9.65 की खराब इकॉनमी रेट मात्र 7 विकेट चटकाए, जबकि उनकी जगह टीम के पास अर्शदीप सिंह और अग्निवेश अयाची जैसे कई अन्य गेंदबाज उपलब्ध हैं। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि अगले सीजन में टीम इस खिलाड़ी को रिलीज कर सकती है।

वरुण चक्रवर्ती

Varun Chakravarthy

मिस्ट्री स्पिनर के नाम से अपनी पहचान बनाने वाले वरुण चक्रवर्ती से भी पंजाब ने काफी उम्मीदें की होंगी। यही नहीं उनकी बॉलिंग टेक्निक के चलते ही उन्हें इस सीजन में नीलामी के दौरान 8.4 करोड़ रुपए में खरीदा गया था लेकिन वह अपने मूल्य के हिसाब से प्रदर्शन नहीं कर सके। वरुण चक्रवर्ती ने इस सीजन में केवल एक ही मैच खेला और उसके बाद चोट के कारण बाहर हो गए। अपने एक मैच में ही उन्होंने 11.66 की इकॉनमी रेट से मात्र 1 विकेट हासिल किया। जबकि इस टीम के पास मुजीब जैसी अंतर्राष्ट्रीय प्रतिभा मौजूद है, फिर भी वरुण पर ज्यादा भरोसा किया गया। वरुण अपने पहले ही आईपीएल सीजन में जलवा बिखेरने में कामयाब नहीं हो सके और ऐसे में अब यह कयास लगाए जा रहे हैं कि पंजाब अगले सीजन से पहले उन्हें रिलीज कर सकती है।

क्रिस गेल

Chris Gayle

आईपीएल में सबसे खरतनाक बल्लेबाज के रूप में अपनी पहचान बनाने वाले क्रिस गेल ने अपनी पुरानी टीम आरसीबी की ओर से कई बड़ी पारियां खेली हैं। हालांकि उन्होंने इस सीजन में भी संतोषजनक प्रदर्शन करते हुए 13 पारियों में 153.60 के स्ट्राइक रेट और 40.83 की औसत से 493 रन बनाए हैं। जिसमें उनका सर्वोच्च स्कोर 99 रन है। लगातार हिट परफॉर्मेंस देने के बाद भी अब यह कयास लगाए जा रहे हैं कि शायद गेल को अगले सीजन में देखने का मौका न मिले। ऐसा इसलिए क्योंकि उनकी उम्र लगातार बढ़ रही है और ऐसी संभावना है कि वह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर से संन्यास के बाद टी20 को भी अलविदा कह सकते हैं। यही वजह है कि शायद अगले सीजन में गेल को खेलते हुए हम न देख सकें। ऐसे में पंजाब के लिए गेल का विकल्प ढूंढना काफी मुश्किल काम होगा।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...