COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

आईपीएल 2019: 5 खिलाड़ी जिनके लिए ये सीज़न हो सकता है आख़िरी

Sheen Naqwi
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
5.89K   //    27 Dec 2018, 10:00 IST

Enter caption

इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीज़न के लिए नीलामी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, कई खिलाड़ियों को एक दिन की इस नीलामी ने मालामाल बना दिया, तो कई ऐसे भी खिलाड़ी रहे जिन्हें कोई ख़रीदार नहीं मिला या फिर मिला तो उनकी क़ीमत बेहद कम लग पाई। इसमें कोई शक़ नहीं है कि क्रिकेटर्स का असली प्रदर्शन मैदान पर मायने रखता है लेकिन नीलामी के दौरान भी कुछ चीज़ों का अंदाज़ा लग जाता है, जो इस बात की तरफ़ इशारा करा देता है कि आने वाले सीज़न में कौन क्या कर सकता है और क्या नहीं।

2008 में शुरू हुए इंंडियन प्रीमियर लीग अब साल 2019 में क़दम रखने जा रहा है, यानी आईपीएल का ये 12वां सीज़न होगा। इस सीज़न में भी कई ऐसे खिलाड़ी नज़र आएंगे जो पहले सीज़न से इस लीग में खेल रहे हैं, तो कई ऐसे भी हैं जिनकी उम्र और उनका फ़ॉर्म इस बात का संकेत दे रहा है कि ये आईपीएल 2019 उनका आख़िरी सीज़न हो सकता है।

एक नज़र डालते हैं उन 5 क्रिकेटर्स पर जिनके लिए आईपीएल 2019 हो सकता है आख़िरी:

#1 युवराज सिंह, उम्र 37 वर्ष, मुंबई इंडियंस

युवराज की उम्र और फ़िट्नेस दोनों है उनके ख़िलाफ़

भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे शानदार बल्लेबाज़ों में से एक युवराज सिंह, जिन्होंने टीम इंडिया को 2007 वर्ल्ड टी20 और 2011 वनडे वर्ल्ड कप जिताने में अहम योगदान दिया था। क्रिकेट के सबसे छोटे फ़ॉर्मेट के सबसे बड़े बल्लेबाज़ों में से एक के तौर पर पहचान रखने वाले 'सिक्सर किंग' के लिए हालिया समय कुछ अच्छा नहीं जा रहा।

युवराज की उम्र भी 37 बसंत पार कर चुकी है, फ़िट्नेस को लेकर भी उनपर सवाल उठ रहे हैं और घरेलू क्रिकेट में भी युवराज का प्रदर्शन औसत से नीचे जा रहा है। जिसका असर साफ़ तौर पर नीलामी में भी देखने को मिला जब पहले दौर की नीलामी प्रक्रिया में युवराज को कोई ख़रीदार नहीं मिला और वह अनसोल्ड रहे थे। हालांकि बाद में मुंबई इंडियंस ने उन्हें उनकी बेस प्राइस (1 करोड़) पर ख़रीद लिया, इस बार वह मुंबई की जर्सी में नज़र आएंगे।

युवराज की उम्र और उनके हालिया प्रदर्शन को देखते हुए ऐसा प्रतीत हो रहा है कि आईपीएल 2019 के बाद वह शायद इस लीग में नज़र न आएं, हालांकि वापसी का ये बादशाह अगर इस मिले मौक़े को भुना पाए और कुछ बेहतरीन पारियां खेल पाए तो शायद वह हमारी बात को ग़लत कर दें।

1 / 5 NEXT
Advertisement
Topics you might be interested in:
Sheen Naqwi
ANALYST
खेल और फ़िल्म का कीड़ा...
Advertisement
Fetching more content...