Create
Notifications

आईपीएल 2019: 5 खिलाड़ी जिनके लिए ये सीज़न हो सकता है आख़िरी

Enter caption
Syed Hussain

इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीज़न के लिए नीलामी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, कई खिलाड़ियों को एक दिन की इस नीलामी ने मालामाल बना दिया, तो कई ऐसे भी खिलाड़ी रहे जिन्हें कोई ख़रीदार नहीं मिला या फिर मिला तो उनकी क़ीमत बेहद कम लग पाई। इसमें कोई शक़ नहीं है कि क्रिकेटर्स का असली प्रदर्शन मैदान पर मायने रखता है लेकिन नीलामी के दौरान भी कुछ चीज़ों का अंदाज़ा लग जाता है, जो इस बात की तरफ़ इशारा करा देता है कि आने वाले सीज़न में कौन क्या कर सकता है और क्या नहीं।

2008 में शुरू हुए इंंडियन प्रीमियर लीग अब साल 2019 में क़दम रखने जा रहा है, यानी आईपीएल का ये 12वां सीज़न होगा। इस सीज़न में भी कई ऐसे खिलाड़ी नज़र आएंगे जो पहले सीज़न से इस लीग में खेल रहे हैं, तो कई ऐसे भी हैं जिनकी उम्र और उनका फ़ॉर्म इस बात का संकेत दे रहा है कि ये आईपीएल 2019 उनका आख़िरी सीज़न हो सकता है।

एक नज़र डालते हैं उन 5 क्रिकेटर्स पर जिनके लिए आईपीएल 2019 हो सकता है आख़िरी:

#1 युवराज सिंह, उम्र 37 वर्ष, मुंबई इंडियंस

युवराज की उम्र और फ़िट्नेस दोनों है उनके ख़िलाफ़

भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे शानदार बल्लेबाज़ों में से एक युवराज सिंह, जिन्होंने टीम इंडिया को 2007 वर्ल्ड टी20 और 2011 वनडे वर्ल्ड कप जिताने में अहम योगदान दिया था। क्रिकेट के सबसे छोटे फ़ॉर्मेट के सबसे बड़े बल्लेबाज़ों में से एक के तौर पर पहचान रखने वाले 'सिक्सर किंग' के लिए हालिया समय कुछ अच्छा नहीं जा रहा।

युवराज की उम्र भी 37 बसंत पार कर चुकी है, फ़िट्नेस को लेकर भी उनपर सवाल उठ रहे हैं और घरेलू क्रिकेट में भी युवराज का प्रदर्शन औसत से नीचे जा रहा है। जिसका असर साफ़ तौर पर नीलामी में भी देखने को मिला जब पहले दौर की नीलामी प्रक्रिया में युवराज को कोई ख़रीदार नहीं मिला और वह अनसोल्ड रहे थे। हालांकि बाद में मुंबई इंडियंस ने उन्हें उनकी बेस प्राइस (1 करोड़) पर ख़रीद लिया, इस बार वह मुंबई की जर्सी में नज़र आएंगे।

युवराज की उम्र और उनके हालिया प्रदर्शन को देखते हुए ऐसा प्रतीत हो रहा है कि आईपीएल 2019 के बाद वह शायद इस लीग में नज़र न आएं, हालांकि वापसी का ये बादशाह अगर इस मिले मौक़े को भुना पाए और कुछ बेहतरीन पारियां खेल पाए तो शायद वह हमारी बात को ग़लत कर दें।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#2 हरभजन सिंह, 38 वर्ष, चेन्नई सुपर किंग्स

हरभजन घरेलू क्रिकेट से भी हैं दूर

इस फ़ेहरिस्त में अगला नाम भी एक और सिंह का ही आता है, और वह हैं फिरकी के सरदार हरभजन सिंह। हरभजन ने भारत के लिए आख़िरी बार 2016 में कोई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेला था और उसके बाद से वह लगातार टीम से बाहर हैं। हरभजन अब तो घरेलू क्रिकेट से भी दूर हो गए हैं, अपने राज्य पंजाब के लिए भज्जी ने 2017 में आख़िरी बार कोई घरेलू क्रिकेट खेला था।

लेकिन दाएं हाथ का ये ऑफ़ स्पिनर इंडियन प्रीमियर लीग में एक्टिव है, पहले 10 सीज़न हरभजन ने जहां मुंबई इंडियंस के लिए लगातार खेला, तो पिछले सीज़न में मुंबई से रिलीज़ होने के बाद उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स ने अपना हिस्सा बनाया, इस बार भी चेन्नई ने भज्जी को रिटेन कर रखा है।

38 साल के हो चुके हरभजन सिंह ने अब तक क्रिकेट से संन्यास तो नहीं लिया है, लेकिन उनकी उम्र को देखते हुए ये क़यास लग रहे हैं कि शायद आईपीएल का ये सीज़न 12 उनके करियर पर विराम लगा सकता है। अब देखना ये है कि इस सीज़न में हरभजन कैसा प्रदर्शन करते हैं और क्या आगे खेलते रहने पर कोई फ़ैसला लेते हैं या नहीं।

#3 क्रिस गेल, 39 वर्ष, किंग्स-XI पंजाब

आईपीएल 2020 में गेल 40 वर्ष को भी पार कर जाएंगे

द यूनिवर्स बॉस के नाम से मशहूर वेस्टइंडीज़ के विस्फोटक बल्लेबाज़ क्रिस गेल का नाम इस फ़ेहरिस्त में आना हैरान ज़रूर कर सकता है लेकिन इसकी सबसे बड़ी वजह है उनकी ढलती उम्र। बाएं हाथ का ये बल्लेबाज़ 39 साल पार कर चुका है, और आईपीएल फ़्रैंचाइज़ियों की नज़र उम्रदराज़ खिलाड़ियों के लिए कुछ ख़ास नहीं रहती। इसका उदाहरण है इस सीज़न में विस्फोटक पूर्व कीवी बल्लेबाज़ ब्रेंडन मैकलम जिनके लिए किसी भी फ़्रैंचाइज़ी ने बोली नहीं लगाई और वह अनसोल्ड रहे।

क्रिस गेल हालांकि लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं और विंडीज़ की जर्सी में भी वह बांग्लादेश के ख़िलाफ़ वनडे में भी नज़र आए थे। लेकिन इसकी उम्मीद कम है कि आईपीएल के अगले सीज़न यानी 2020 में वह इस लीग में किसी फ़्रैंचाइज़ी का हिस्सा रहें, क्योंकि तब उनकी उम्र 40 के पार होगी और कोई भी टीम उम्रदराज़ खिलाड़ी पर जोखिम लेने से परहेज़ कर सकती है।

#4 शेन वॉट्सन, 37 वर्ष, चेन्नई सुपर किंग्स

अब तक वॉट्सन पर उम्र नहीं हुई है हावी

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व हरफ़नमौला खिलाड़ी शेन वॉट्सन लीग क्रिकेट में आज भी बेहद सक्रिय हैं। चेन्नई सुपर किंग्स को आईपीएल 2018 का ख़िताब दिलाने में भी वॉट्सन की भूमिका अहम रही थी, इस खिलाड़ी पर अब तक उम्र का वैसे तो कोई भी प्रभाव नहीं दिखता। बिग बैश लीग के इस सीज़न में भी वॉट्सन सिडनी थंडर की कप्तानी की ज़िम्मेदारी निभा रहे हैं।

इसमें कोई शक़ नहीं है कि दाएं हाथ का ये ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर आईपीएल 2019 में भी अपनी टीम चेन्नई सुपर किंग्स का एक अहम हिस्सा होगा। जहां वॉट्सन पर बल्लेबाज़ी के साथ साथ मध्यम तेज़ गेंदबाज़ी का भी दायित्व रहेगा लेकिन बढ़ती उम्र के साथ साथ अपने प्रदर्शन में भी निरंतरता रखने का दबाव भी वॉट्सन पर रहेगा।

ऐसे में अगर शेन वॉट्सन को अपने हमवतन ब्रैड हॉग की तरह ही 42 साल की उम्र में भी आईपीएल खेलते रहने की इच्छा है तो फिर वॉट्सन को अपने प्रदर्शन पर उम्र का प्रभाव नहीं पड़ने देना होगा।

#5 महेंद्र सिंह धोनी, 37 वर्ष, चेन्नई सुपर किंग्स

बिना धोनी के आईपीएल की कल्पना करना भी मुश्किल

इस फ़ेहरिस्त में ये नाम देखकर ही एक अजीब सा ख़्याल आने लगता है, शायद ही कोई बिना महेंद्र सिंह धोनी के इंडियन प्रीमियर लीग या चेन्नई सुपर किंग्स की कल्पना भी कर सकता हो। लेकिन वक़्त से बलशाली कुछ और नहीं होता, कैप्टन कूल के साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा है।

37 बसंत पार कर चुके महेंद्र सिंह धोनी इंडियन प्रीमियर लीग के सबसे सफल कप्तान हैं, अब तक हुए 11 में से 10 सीज़न में वह कप्तान रहे हैं जिसमें 3 बार उन्होंने अपनी टीम चेन्नई सुपर किंग्स को चैंपियन भी बनाया है। कभी ऐसा मौक़ा नहीं आया जब चेन्नई आईपीएल के प्ले-ऑफ़ में न पहुंची हो। इन सब चीज़ों के बावजूद अब धोनी की उम्र और बल्ले से उनका वह पुराना फ़ॉर्म साथ नहीं दे रहा।

यही वजह है कि हमें ये लिखने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है कि आईपीएल 2019 शायद महेंद्र सिंह धोनी के लिए आख़िरी हो। विश्वकप भी 2019 में ही होना है और टेस्ट से संन्यास ले चुके एम एस धोनी के बारे में ये उम्मीद जताई जा रही है कि विश्वकप के बाद वह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को भी अलविदा कह सकते हैं। अगर ऐसा होता है तो इस बात की गुंजाइश भी बेहद कम है कि वह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेकर आईपीएल खेलते रहें।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...