Create

आईपीएल 2019: पिछले सीजन के वो 5 फ्लॉप खिलाड़ी जो इस सीजन मचा रहे हैं धमाल

Enter caption
Neetish Kumar Mishra

आईपीएल एक ऐसा टूर्नामेंट है जहां से प्रतिवर्ष कई नए खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करके राष्ट्रीय टीम में अपनी जगह बनाने में कामयाब होते हैं तो वहीं कई ऐसे खिलाड़ी भी हैं जो अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर तो अच्छा प्रदर्शन करते हैं लेकिन आईपीएल में खराब प्रदर्शन के कारण क्रिकेट प्रेमियों द्वारा ट्रोल किए जाते हैं। पिछले सीजन कई ऐसे खिलाड़ी भी रहे जो फ्लॉप साबित हुए लेकिन इस सीजन शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। वो अपनी फ्रेंचाइजी के विश्वास पर तो खरे उतर ही रहे हैं साथ ही एक बार फिर वे क्रिकेट प्रेमियों का विश्वास हासिल करने में कामयाब हुए हैं।

जैसे पिछले सीजन दक्षिण अफ्रीकी स्पिनर इमरान ताहिर, भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और कर्नाटक के बल्लेबाज मयंक अग्रवाल पिछले सीजन फ्लॉप साबित हुए जबकि इन सभी खिलाड़ियों को जब भी राष्ट्रीय टीम में खेलने का मौका मिला उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया।

आज हम बात करने जा रहे हैं उन 5 खिलाड़ियों के बारे में जिनका पिछला सीजन अच्छा नहीं गुजरा लेकिन इस वर्ष वो अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

#5. मयंक अग्रवाल

Enter caption

कर्नाटक के सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को घरेलू टीम में शानदार प्रदर्शन की बदौलत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में डेब्यू करने का मौका मिला था। जिसमें उन्होंने 2 मैचों की 3 पारियों में 65.0 की औसत से 195 रन बनाए थे।

आईपीएल 2018 में मयंक अग्रवाल के प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने सभी क्रिकेट प्रेमियों को निराश किया था। अग्रवाल ने पिछले सीजन में 11 मैच खेलते हुए 12.0 की खराब औसत से 120 रन बनाए थे। जिसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 30 रन था और स्ट्राइक रेट 127.67 का था। यह प्रदर्शन मयंक अग्रवाल की क्षमता के बिल्कुल विपरीत था।

जबकि इस सीजन में मयंक अग्रवाल के प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने अब तक कुल 4 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 35.25 की औसत से 129 रन बनाए हैं। जिसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 58 रन है और स्ट्राइक रेट 146.59 का है। मयंक अग्रवाल ने इस सीजन अपने आप को फिर से साबित किया है और अपने फ्रेंचाइजी और क्रिकेट प्रेमियों का विश्वास हासिल करने में कामयाब रहे हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#4. मोहम्मद नबी

Enter caption
Enter caption

विश्व के दिग्गज ऑलराउंडर में शुमार अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी ने भी पिछले सीजन में अपने प्रदर्शन से सबको निराश किया था। ऑलराउंडर मोहम्मद नबी दाएं बांह से ऑफ ब्रेक गेंदबाजी करते हैं और दाएं हाँथ से बल्लेबाजी करते हैं। मोहम्मद नबी लंबे छक्के लगाने में माहिर हैं जिसकी बदौलत टीम को बड़े से बड़ा लक्ष्य हासिल करने में आसानी होती है।

मोहम्मद नबी को पिछले सीजन मात्र 2 मैचों में प्रतिभाग करने का मौका मिला था। वे गेंदबाजी में थोड़े मंहगे साबित हुए थे और बल्लेबाजी में भी वो कुछ खास कमाल नहीं कर पाए। शाकिब अल हसन के अच्छे प्रदर्शन के कारण इन्हें टीम में मौका नहीं मिल पाता था। मोहम्मद नबी ने पिछले सीजन 2 मैचों में 47.0 की औसत से मात्र 1 विकेट चटकाए थे। जबकि उनकी इकोनॉमी 9.40 की थी। बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 9.0 की औसत से मात्र 18 रन बनाए थे जिसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 14 रन था।

जबकि इस सीजन उनके प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने इस सीजन अब तक 2 मैच खेले हैं लेकिन उन्होंने इन 2 मैचों में 5.33 की शानदार औसत से 6 विकेट चटकाए हैं। जबकि उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 9 गेंदों पर 17 रनों की नाबाद पारी खेलकर अपने टीम को जीत भी दिलाई। अपने इस शानदार प्रदर्शन से उन्होंने टीम में अपनी जगह पक्की कर ली है जिसके कारण शाकिब अल हसन को टीम के बाहर बैठना पड़ रहा है।

#3. इमरान ताहिर

Enter caption

40 वर्षीय दक्षिणी अफ्रीकी लेग स्पिनर इमरान ताहिर अपने 37 वर्ष की उम्र में विश्व के सर्वश्रेष्ठ टी20 गेंदबाज रहे हैं। उन्होंने पिछले सीजन कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया था। वे पिछले सीजन 6 मैचों में मात्र 6 विकेट लेने में कामयाब हुए थे।

जबकि इमरान ताहिर इस सीजन खूब धमाल मचा रहे हैं।उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ पहले मैच में 4 ओवर में मात्र 9 रन देकर 3 विकेट चटकाए थे जबकि 1 ओवर मैडन भी फेंका था। ताहिर ने दूसरे मैच में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 2 ओवर फेंकते हुए 20 रन दिए और 1 विकेट भी लिए थे। जबकि तीसरे मैच में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ उन्होंने 4 ओवरों में 23 रन देते हुए 2 विकेट चटकाए थे। इसके अलावा चौथे मैच में वानखेड़े स्टेडियम में मुम्बई इंडियंस के खिलाफ उन्होंने 4 ओवरों में 25 रन देकर 1 विकेट झटके थे।

कुल मिलाकर अगर इस सीजन में उनके प्रदर्शन पर नजर डालें तो उन्होंने 4 मैचों में 11.0 की औसत से 7 विकेट चटकाए हैं जबकि इकोनॉमी 5.50 की है।

#2. मोहम्मद शमी

Enter caption

मोहम्मद शमी पिछले सीजन दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) के लिए खेलते थे। लेकिन खराब प्रदर्शन के कारण दिल्ली की टीम ने उन्हें रिलीज कर दिया। साल 2019 के लिए दिसंबर में हुए ऑक्शन में मोहम्मद शमी को किंग्स इलेवन पंजाब ने 4.80 करोड़ रुपये में खरीदकर अपने टीम में शामिल किया था। हालांकि इन्हें चेन्नई सुपर किंग्स भी खरीदना चाहती थी और इन पर बढ़-चढ़कर कर बोली लगा रही थी लेकिन अंततः मोहम्मद शमी किंग्स इलेवन पंजाब टीम का हिस्सा बने।

पिछले सीजन दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) की ओर से उन्हें मात्र 4 मैच खेलने का मौका मिला था लेकिन वे इन मैचों में खुद को साबित नहीं कर पाए। उन्होंने इस सीजन 4 मैचों में 48.0 की औसत से मात्र 3 विकेट लिए थे। जबकि उनकी इकोनॉमी 10.40 की थी। उसका कारण उनकी मानसिक तनाव भी था। क्योंकि इनके पत्नी ने इनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था और इनके आईपीएल में खेलने को लेकर भी विचार-विमर्श चल रहा था। हालांकि मोहम्मद शमी ने इसके बाद पूरे वर्ष अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अपना खूब जलवा बिखेरा था।

इन सबको दूर रखते हुए अगर इस सीजन उनके प्रदर्शन की बात किया जाय तो वे अब तक पिछले 4 मैचों में 29.90 की औसत से 5 विकेट ले चुके हैं। उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच में शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया था। उन्होंने इस मैच में 27 रन देकर 2 विकेट झटके थे। यह विकेट ऋषभ पंत और हनुमा विहारी का था। मैच जीतने के लिहाज से यह दोनों विकेट बेहद महत्वपूर्ण था। क्योंकि ऋषभ पंत उस समय 26 गेंदों पर 39 रन बनाकर क्रीज पर थे जब शमी ने 144.4 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंककर उन्हें क्लीन बोल्ड किया। उस समय दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए 21 गेंदों पर मात्र 23 रन की जरूरत थी। इसके बाद जब उन्होंने हनुमा विहारी को 144.8 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंककर क्लीन बोल्ड किया तब दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए 10 गेंदों पर 19 रन चाहिए था। इसी मैच में सैम करन ने हैट्रिक विकेट भी लिया था। अश्विन, सैम करन और शमी की शानदार गेंदबाजी की बदौलत ही किंग्स इलेवन पंजाब ने दिल्ली के पाल्हे से मैच खींचकर 14 रन से जीत हासिल कर लिया।

#1. युवराज सिंह

Enter caption

टी20 विश्वकप में स्टुअर्ट ब्रॉड के 1 ओवर में लगातार 6 छक्के जड़ चुके दिग्गज बल्लेबाज युवराज सिंह पिछले सीजन किंग्स इलेवन पंजाब टीम का हिस्सा थे। लेकिन खराब प्रदर्शन के कारण फ्रेंचाइजी ने उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया। इस सीजन के ऑक्शन के पहले राउंड में वे अनसोल्ड रहे लेकिन अंतिम राउंड में मुंबई इंडियंस ने उन्हें 1 करोड़ रुपये की बेस प्राइस पर खरीद लिया।

युवराज सिंह ने पिछले सीजन कुल 8 मैच खेले थे जिसमें उन्होंने 10.83 की औसत से मात्र 65 रन बनाए थे। उस सीजन उनका सर्वाधिक स्कोर 20 रन था। उन्होंने इस सीजन कुल 73 गेंदे खेली थी। वे मात्र 1 बार नॉट आउट रहे।

जबकि इस सीजन में उनके प्रदर्शन की बात की जाय तो उन्होंने पहले मैच में ही 35गेंदों पर 53 रनों की पारी खेल दी थी। इसके अलावा उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ मुकाबले में 12 गेंदों पर 23 रन बनाए थे। इसी मैच में उन्होंने युजवेंद्र चहल के तीन गेंदों पर लगातार 3 छक्के भी लगाए थे और चौथे गेंद पर लांग ऑफ पर खड़े फील्डर मोहम्मद सिराज को कैच थमा बैठे। उन्होंने इस सीजन 24.50 की औसत से कुल 98 रन बनाए हैं। जिसमें उन्होंने 4 मैचों में क्रमशः 53, 23, 18 और 4 रन बनाए हैं।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...