Create
Notifications

आईपीएल 2019: 5 टीमें जो विदेशी सरज़मीं पर खिताब जीतने की प्रबल दावेदार होंगी 

Enter caption
आशीष कुमार
visit

आईपीएल 2019 की नीलामी 18 दिसंबर को संपन्न हुई और सभी फ्रेंचाइज़ियों ने अपनी आदर्श टीम चुन ली है। इस नीलामी में हमें काफी कुछ अप्रत्याशित देखने को मिला। जहां कई दिग्गज खिलाड़ी अनसोल्ड रहे वहीं युवा और अनुभवहीन खिलाड़ी करोड़ों की कीमत पर बिके।

बहरहाल, टीम के चयन के बाद अब यह खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर निर्भर करेगा कि उनकी टीमें कैसा प्रदर्शन करती हैं।

2009 और 2014 के बाद यह तीसरी बार होगा जब शयद आईपीएल का आयोजन विदेशी सरज़मीं पर होगा और विदेशों में परिस्थितियां घरेलू परिस्थितियों से बिल्कुल अलग होंगी। राजस्थान और चेन्नई ने 2008 में फाइनल तक का सफ़र तय किया था, लेकिन वह आईपीएल 2009 (जो कि दक्षिण अफ्रीका में खेला गया था) में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। इसका सबसे बड़ा कारण था उनकी कमज़ोर गेंदबाज़ी।

ऐसे में आगामी आईपीएल में जिन टीमों के पास मजबूत गेंदबाजी आक्रमण होगा, वही टीम इसमें अच्छा कर पायेगी। तो आइये एक नज़र डालते हैं उन पांच टीमों पर जिनके विदेशी सरज़मीं पर अगला आईपीएल सीज़न जीतने की प्रबल संभावना है:

#5. कोलकाता नाइट राइडर्स

Image result for kolkata knight riders

केकेआर टीम हमेशा से आईपीएल में एक सरप्राइज़ पैकेज रही है। इस टूर्नामेंट के पहले तीन सीज़न में संघर्ष करने के बाद, केकेआर ने 2012 और 2014 में दो बार ट्रॉफी जीतकर अपना लोहा मनवाया। उसके बाद से उन्होंने निरंतर अच्छा प्रदर्शन किया है और वे आईपीएल में आमतौर पर शीर्ष चार में लगभग हमेशा शामिल रहे हैं।

हाल ही में हुई आईपीएल नीलामी में केकेआर की रणनीति स्पष्ट थी, उन्होंने सिर्फ 8 खिलाड़ी खरीदे हैं, जिनमें से कार्लोस ब्रैथवेट मुख्य है। वैसे उनके पास पहले से बेहतरीन खिलाड़ी हैं। उनके पास शीर्ष क्रम में रॉबिन उथप्पा और क्रिस लिन जैसे धाकड़ बल्लेबाज़ हैं। मध्य क्रम में कप्तान दिनेश कार्तिक, नितीश राणा और शुबमन गिल जैसे बेहतरीन बल्लेबाज़ हैं। सुनील नारेन, कार्लोस ब्रैथवेट और आंद्रे रसेल के रूप में उनके पास तीन आलराउंडर हैं जो बल्ले के साथ साथ गेंद से भी महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं।

लेकिन विदेशी परिस्थितियों में केकेआर के लिए ट्रम्प कार्ड होंगे- चाइनामैन कुलदीप यादव। इसके अलावा नाइट राइडर्स के पास लोकी फर्ग्यूसन, शिवम मावी, कमलेश नागरकोटी और प्रसिद्ध कृष्णा जैसे तेज़ गेंदबाज हैं जो लगातार 90 मील प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाज़ी कर सकते हैं।

बैकअप के रूप में उनके पास जो डेनली, एनरिक नार्जे और हैरी गरनी जैसे गेंदबाज़ भी हैं जो विदेशी परिस्थितियों में और भी घातक हो सकते हैं। कुल मिलकर केकेआर आगामी आईपीएल में एक बेहतरीन टीम के साथ उतर रही है और निश्चित रूप से वह ख़िताब की प्रबल दावेदार होगी।

#4. मुंबई इंडियंस

Image result for mumbai indians

मुंबई इंडियंस आईपीएल के इतिहास में सबसे सफल टीमों में से एक है। आईपीएल के पहले छह संस्करणों में जीतने में विफल रहने के बाद, रोहित शर्मा की कप्तानी ने टीम में एक नई जान फूँक दी और इंडियंस ने 2013, 2015 और 2017 में तीन बार खिताब जीतकर सबको हैरान कर दिया।

बहरहाल, आगामी आईपीएल के लिए भी एमआई ने एक मजबूत टीम का चयन किया है जिसमें युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का अच्छा मिश्रण है। क्विंटन डी कॉक और रोहित शर्मा जहां उनकी बल्लेबाजी के मुख्य आधार हैं। वहीं एविन लुईस, इशान किशन, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, कायरन पोलार्ड और बेन कटिंग मध्य और निचले-मध्य क्रम के बेहतरीन बल्लेबाज़ हैं।

जसप्रीत बुमराह, लसिथ मलिंगा, मिच मैकक्लेनेघन, एडम मिल्न, जेसन बेहरनडॉर्फ़, बरिंदर सरन और मयंक मारकंडे जैसे गेंदबाज़ों की मौजूदगी में इंडियंस का गेंदबाज़ी आक्रमण किसी भी टीम की बल्लेबाज़ी लाइन-अप को ध्वस्त करने में सक्षम हैं।

आईपीएल 2019 में मुंबई के लिए कप्तान रोहित, डी कॉक, बुमराह और बेहरनडॉर्फ़ का प्रदर्शन सबसे अहम होगा। लेकिन फिलहाल टीम में एक अच्छे कलाई के स्पिनर की कमी है जो मध्य ओवरों में विकेट निकाल सके और रनों पर अंकुश लगा सके।

फिर भी, मुंबई कागज़ों पर एक मजबूत टीम नज़र आती है और वह अगला आईपीएल जीतने की प्रबल दावेदार होगी।

#3. चेन्नई सुपर किंग्स

Related image

चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीमों में से एक है। उन्होंने तीन बार आईपीएल खिताब और दो बार सीएल टी-20 का खिताब भी जीता है।

सुपर किंग्स हमेशा से ही एक संतुलित टीम रही है और उनके पास नए और पुराने चेहरों का अच्छा संयोजन है। शेन वॉटसन और फाफ डू प्लेसी शीर्ष क्रम के ज़बरदस्त बल्लेबाज़ हैं और विदेशी सरज़मीं पर भी यह दोनों शानदार प्रदर्शन कर सकते हैं। हालांकि, यह देखना दिलचस्प होगा कि मध्य-क्रम में सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, केदार जाधव और कप्तान धोनी कैसा प्रदर्शन करते हैं। लेकिन विदेशी पिचों पर तेज़ गेंदबाज़ों की भूमिका सबसे अहम होगी।

सीएसके के पास एक अच्छा गेंदबाजी आक्रमण है जिसमें लुंगी एनगीडी, मिचेल सैंटनर, मोहित शर्मा, दीपक चाहर और डेविड विली जैसे बेहतरीन गेंदबाज़ हैं जो किसी भी बल्लेबाज़ी लाइन-अप को तहस-नहस करने में सक्षम हैं।

लेकिन मुंबई इंडियंस की तरह ही चेन्नई में भी एक अच्छे कलाई-स्पिनर की कमी है जो कि विदेशी परिथितियों में काफी महत्वपूर्ण हो सकता है।

#2. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

Image result for royal challengers bangalore

आरसीबी हमेशा से आईपीएल में सबसे प्रसिद्ध टीम रही है जिसके विस्फोटक बल्लेबाज़ों ने चौकों-छक्कों से दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया है। हालांकि, यह टीम अभी तक एक बार भी आईपीएल ट्रॉफी जीत नहीं पाई है लेकिन अगले साल होने वाले आईपीएल में कप्तान कोहली की यह टीम ख़िताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही है।

आरसीबी के पास विराट कोहली, एबी डीविलियर्स, मोइन अली, कोलिन डी ग्रैंडहोम और शिमरोन हेटमायर जैसे विस्फोटक बल्लेबाज़ हैं। इस बार की नीलामी में आरसीबी ने कोहली और डीविलियर्स पर अपनी निर्भरता कम करने के लिए अपने निचले मध्य-क्रम को मजबूत करने पर ज़्यादा ध्यान दिया है।

इसके लिए उन्होंने गुरकीरत सिंह, मार्कस स्टोइनिस और शिवम दुबे जैसे प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को टीम में चुना है। यदि निचले क्रम के बल्लेबाज़ बेहतरीन प्रदर्शन करते हैं तो आरसीबी को रोकना लगभग नामुमकिन हो जायेगा क्योंकि कोहली और डीविलियर्स पहले से ही ज़बरदस्त फॉर्म में हैं।

टीम के गेंदबाज़ी आक्रमण का नेतृत्व टिम साउदी, उमेश यादव और यजुवेंद्र चहल की लाजवाब तिकड़ी करेगी। वर्षों से आरसीबी के लिए लचर गेंदबाज़ी परेशानी का सबब रही है। लेकिन अब उनके पास गेंदबाज़ों के बेहतरीन विकल्प हैं जो उन्हें इस बार ख़िताब जिताने में अहम किरदार निभा सकते हैं।

#1. सनराइज़र्स हैदराबाद

Image result for sunrisers hyderabad

सनराइज़र्स हैदराबाद हमेशा से सबसे मजबूत गेंदबाज़ी आक्रमण वाली टीमों में से एक रही है। यहां तक कि 2016 में उन्होंने अपने गेंदबाज़ों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत ही आईपीएल ख़िताब जीता था।

इस टीम में युवा और अनुभवी खिलाड़ियों के बीच एक अच्छा संतुलन देखने को मिलता है। आगामी आईपीएल में डेविड वॉर्नर और केन विलियमसन हैदराबाद की बल्लेबाज़ी का नेतृत्व करेंगे। मार्टिन गप्टिल बैकअप ओपनर के तौर पर खेल सकते हैं। जबकि शाकिब-अल-हसन, मनीष पांडे और यूसुफ पठान मध्य क्रम को मजबूत करेंगे। इसके अलावा निचले मध्य-क्रम में दीपक हूडा और राशिद खान जैसे बड़े हिटर्स मौजूद हैं।

एसआरएच की गेंदबाजी की बात करें तो इस टीम के पास भुवनेश्वर कुमार, संदीप शर्मा, बिली स्टैनलेक, सिद्दार्थ कौल और खलील अहमद जैसे बेहतरीन तेज़ गेंदबाज हैं। इसके अलावा उनका स्पिन विभाग भी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ टी-20 स्पिनर राशिद खान, मोहम्मद नबी और शाकिब अल हसन की मौजूदगी में बहुत मजबूत हुआ है।

Get Cricket News In Hindi Here.

Edited by निशांत द्रविड़

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now