Create
Notifications

आईपीएल 2019: 34 वर्ष से ऊपर के खिलाड़ियों को मिलकर बनाई गई सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग XI  

युवराज सिंह
Ashish Tomar

आईपीएल को शुरुआत में युवा खिलाड़ियों के टूर्नामेंट के रूप में करार दिया गया था। लेकिन, समय के साथ अनिल कुंबले, शेन वार्न, शेन वॉटसन जैसे दिग्गजों ने इस सिद्धांत को बिल्कुल गलत साबित किया है। क्रिकेट में बहुत कम खिलाड़ी हैं जो अनुभवी एमएस धोनी से ज्यादा तेज दौड़ सकते हैं। आशीष नेहरा जैसे गेंदबाज ने आईपीएल टूर्नामेंट में खेलना जारी रखा जिसके परिणामस्वरूप टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में उनकी वापसी हुई। तो, अगर आईपीएल 2019 के 34 साल और उससे अधिक उम्र के खिलाड़ियों को चुनकर टीम बनाई जाए, तो एक खतरनाक प्लेइंग 11 बन सकती है।

#1 मुरली विजय

मुरली विजय

मुरली विजय एक तेजतर्रार खिलाड़ी है जो शानदार तरीके से खेलते हैं और बहुत चौके छक्के मारते हैं। जबकि, यदि आवश्यक हो तो वह एक रक्षात्मक खेल भी खेल सकते हैं। उनका आईपीएल में एक अच्छा रिकॉर्ड है और उन्होंने 101 इंडियन प्रीमियर लीग मैचों में 123.37 की शानदार स्ट्राइक रेट के साथ दो शतक बनाए हैं।

#2 शेन वॉटसन

शेन वॉटसन

पारी की शुरुआत में शेन वॉटसन बहुत घातक हो सकते हैं। विभिन्न परिस्थितियों में विभिन्न फ्रैंचाइजी के लिए खेलने के उनके अनुभव ने उन्हें टी20 प्रारूप में सबसे शानदार खिलाड़ियों में से एक बना दिया है। आईपीएल के पिछले संस्करण में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फाइनल में उनका मैच जीतने वाला शतक देखने लायक था।

इसके अलावा, वह नई गेंद के साथ और डेथ ओवरों में भी अच्छी तरह से गेंदबाजी कर सकते है, वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से एक है। आईपीएल की बात करें तो उन्होंने 126 मैचों में 140 के बेहद अच्छे स्ट्राइक रेट के साथ चार शतक बनाए हैं। वॉटसन ने 92 विकेट भी लिए हैं जिसमें एक हैट्रिक भी शामिल है।

#3 एबी डीविलियर्स

एबी डिविलियर्स

एबी डीविलियर्स के पास क्रिकेट के मैदान के हर कोने में शॉट खेलने की क्षमता है। वह सफेद गेंद क्रिकेट खेलने वाले सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक है। वह एक शानदार फील्डर भी है। उन्होंने आईपीएल में कई मैच विजेता प्रदर्शन दिए हैं। वह टीम के उप-कप्तान होंगे। उन्होंने आईपीएल में 149 मैच खेले हैं और 151.17 की धमाकेदार स्ट्राइक रेट से तीन शतक बनाए हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#4 युवराज सिंह

युवराज सिंह

युवराज सफेद गेंद क्रिकेट में सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक है। उद्घाटन टी20 विश्वकप 2007 में स्टुअर्ट ब्रॉड के खिलाफ उनके 6 लगातार छक्के क्रिकेट प्रेमियों की यादों में हमेशा ताजा रहेंगे। वह एक सुरक्षित क्षेत्ररक्षक हैं और एक उपयोगी बाएं हाथ के स्पिनर भी हैं। 132 मैचों में उन्होंने 130 के सभ्य स्ट्राइक रेट के साथ 13 अर्धशतक बनाए हैं और 36 विकेट भी लिए हैं, जिसमें दो हैट्रिक भी शामिल हैं।

#5 केदार जाधव

केदार जाधव

केदार जाधव निचले मध्य क्रम में एक बहुत ही उपयोगी बल्लेबाज हो सकते है। अपरंपरागत शॉट्स खेलने और बड़े हिट लगाने की उनकी क्षमता उन्हें काफी अद्वितीय बनाती है। उनकी अनोखी गेंदबाजी एक्शन पिछले कुछ समय से चर्चा का विषय रही है। उनके राउंड-आर्म एक्शन ने उन्हें भारत के लिए खेलते हुए कुछ महत्वपूर्ण विकेट दिलाए हैं और उन्हें आमतौर पर कप्तान द्वारा साझेदारी तोड़ने वाले के रूप में उपयोग किया जाता है। आईपीएल में उन्होंने 74 मैचों में 128 के स्ट्राइक रेट के साथ 4 अर्द्धशतक बनाए हैं।

#6 महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी

एमएस धोनी इस उम्र में दुनिया के सबसे फिट क्रिकेटरों में से एक हैं। वह मैच को बहुत अच्छी तरह से फिनिश करते हैं और क्रिकेट गेंद का एक बहुत अच्छे स्ट्राइकर हैं। वह विकेटों के पीछे काफी तेज हैं। धोनी का क्रिकेट की दुनिया में सबसे तेज दिमाग है और उनका अनुभव टीम के लिए काफी उपयोगी होगा। उन्होंने आईपीएल में खेले गए 183 मैचों में 138 में स्ट्राइक और 41.22 के औसत से 22 अर्द्धशतक बनाने में कामयाबी हासिल की, जो टी20 में बहुत अच्छा रिकॉर्ड है।

#7 यूसुफ पठान

यूसुफ पठान

यूसुफ पठान को विशाल छक्के मारने के लिए जाना जाता है। उन्होंने एक भारतीय खिलाड़ी द्वारा सबसे तेज इंडियन प्रीमियर लीग शतक बनाया है। वह अपनी टीम के लिए अकेले दम पर मैच जीतने की क्षमता रखते हैं। इसके अलावा वह स्पिनर के रूप में बहुत सटीक गेंदबाज है। यूसुफ पठान ने इंडियन प्रीमियर लीग में 171 मैच खेले हैं जिसमें एक शतक और 13 अर्धशतकों और 143.13 के स्ट्राइक रेट के साथ 3000+ रन बनाए हैं। पठान ने बतौर गेंदबाज 42 विकेट भी लिए हैं।

#8 ड्वेन ब्रावो

ड्वेन ब्रावो

ड्वेन ब्रावो एक उपयोगिता खिलाड़ी है जिसने खेल के सबसे छोटे प्रारूप में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। खासकर चेन्नई के लिए खेलते हुए कई मैच जीतने वाले प्रदर्शन दिए हैं। बल्ले के साथ, वह निचले क्रम से बहुत विनाशकारी हो सकते है और जरूरत पड़ने पर फ्लोटर के रूप में भी उनका इस्तेमाल किया जा सकता है। वह एक शानदार क्षेत्ररक्षक है और गेंदबाज के रूप में उनकी विविधताओं के साथ डेथ ओवरों में उनका इस्तेमाल किया जा सकता है। आईपीएल में उन्होंने 126 मैचों में 8.5 से कम की इकॉनमी के साथ 143 विकेट लेने में कामयाबी हासिल की है और बल्ले से 5 अर्द्धशतक लगाए हैं, जिसमें उन्होंने 129 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं।

#9 हरभजन सिंह

हरभजन सिंह

हरभजन करीब 21 साल से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहे हैं, लेकिन खेल के प्रति उनकी दीवानगी अब तक प्रभावित नहीं हुई है। समय बीतने के साथ वह एक गेंदबाज के रूप में परिपक्व हो गए है और लाइन और लेंथ पर उसका नियंत्रण शानदार है। वह बल्लेबाजी करते हुए बड़े शॉट्स लगा सकते हैं। उन्होंने आईपीएल में खेले 153 मैचों में 141 विकेट लिए हैं। उन्होंने बल्ले से अर्धशतक भी बनाया है, जिसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 64 रन है।

#10 अमित मिश्रा

अमित मिश्रा

अमित मिश्रा आईपीएल में एक भारतीय गेंदबाज द्वारा सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड रखते हैं। वह एक बहुत अच्छा लेग-ब्रेक गेंदबाज है। उन्होंने आईपीएल में 3 हैट्रिक लिए हैं जो एक रिकॉर्ड है। हाल ही में उन्होंने अपनी फिटनेस पर बहुत काम किया है। उन्होंने 140 आईपीएल मैचों में 150 विकेट लिए हैं।

#11 लसिथ मलिंगा

लसिथ मलिंगा

मलिंगा संभवत: इस पीढ़ी के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक हैं। उनके पास अलग-अलग फ्रेंचाइजी के लिए दुनिया भर में खेलने के अनुभव है और एक तेज क्रिकेट दिमाग है। वह आईपीएल के इतिहास में अब तक 115 मैचों में 162 विकेट के साथ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...