आईपीएल 2019: केएल राहुल और क्रिस गेल ने किंग्स XI पंजाब की ओर से रचा इतिहास

Enter caption

इंडियन प्रीमियर लीग के प्लेऑफ शुरू होने में मात्र 10 दिन शेष हैं। ऐसे में सभी टीमें प्लेऑफ में पहुंचने के लिए जीतोड़ मेहनत कर रहीं हैं। इस दौड़ में किंग्स इलेवन पंजाब भी एक टीम है जो 11 में से 5 मुकाबले जीतकर अंक तालिका में 5वें स्थान पर बनी हुई है।

किसी भी टीम की सलामी बल्लेबाजी अगर मजबूत हो तो टीम बड़ा स्कोर खड़ा कर सकती है या बड़ा से बड़ा रन चेज कर सकती है। सलामी बल्लेबाज जितनी मजबूत नींव तैयार करता है, मध्यक्रम बल्लेबाजी उतनी ही मजबूत होती जाती है। किंग्स इलेवन पंजाब टीम की जीत में सबसे बड़ा योगदान इनके सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल और केएल राहुल का रहा है। केएल राहुल और क्रिस गेल दोनों बल्लेबाजों ने इस सीजन 400 से अधिक रन बनाए हैं। ऐसा करके उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से इतिहास रच दिया है।

गौरतलब हो कि क्रिस गेल और केएल राहुल किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से पहली ऐसी सलामी जोड़ी बन गए जिन्होंने एक ही सीजन में 400 या उससे अधिक रन बनाए हों। केएल राहुल और क्रिस गेल की जोड़ी आईपीएल की 8वीं ऐसी जोड़ी है जिन्होंने यह कारनामा किया है।

केएल राहुल ने इस सीजन 11 मैचों में 55.12 की औसत से 441 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 130.08 का रहा है। इस सीजन उनका उनका सर्वाधिक स्कोर 100* है। इसके अलावा क्रिस गेल ने 10 मैचों में 49.33 की औसत से 444 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 162.04 का रहा है जबकि उनका सर्वाधिक स्कोर 99* है।

क्रिस गेल और केएल राहुल इस सीजन सर्वाधिक रन बनाने के मामले में क्रमशः तीसरे और चौथे स्थान पर हैं। उनके पास ऑरेंज कप पर कब्जा करने का मौका है क्योंकि दूसरे स्थान पर जॉनी बेयरस्टो हैं जो वापस अपने देश लौट चुके हैं जबकि पहले स्थान पर डेविड वॉर्नर हैं जो किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ इस सीजन का आखिरी मैच खेलेंगे।

अब यह देखना बड़ा ही दिलचस्प होगा कि ऑरेंज कैप पर केएल राहुल या क्रिस गेल में से किस खिलाड़ी का कब्जा होगा या फिर डेविड वॉर्नर इस सीजन भी ऑरेंज कैप के हकदार रहते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now