आईपीएल 2019, दूसरा मैच: कोलकाता नाइटराइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 6 विकेट से हराया, आंद्रे रसेल की धुआंधार पारी

Enter caption

कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेले गए आईपीएल 2019 के दूसरे मैच में कोलकाता नाइटराइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 6 विकेट से हरा दिया। सनराइजर्स हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 181/3 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में कोलकाता नाइटरराइडर्स ने आखिरी ओवर में चार विकेट खोकर जीत हासिल कर ली। आंद्रे रसेल (19 गेंद 49) को उनकी धुआंधार पारी के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।

कोलकाता नाइटराइडर्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया और सनराइजर्स हैदराबाद को डेविड वॉर्नर और पहला मैच खेल रहे जॉनी बेयरस्टो ने 118 रनों की बेहतरीन शुरुआत दिलाई। सनराइजर्स हैदराबाद ने 11वें ओवर में 100 रन पूरे किये और इस बीच वॉर्नर ने 31 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। 13वें ओवर में केकेआर को पहली सफलता मिली और पियूष चावला की गेंद पर जॉनी बेयरस्टो 39 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद 16वें ओवर में डेविड वॉर्नर भी आंद्रे रसेल की गेंद पर आउट हो गए।

18वें ओवर में आंद्रे रसेल ने युसूफ पठान को भी सिर्फ एक के निजी स्कोर पर पवेलियन भेजा। विजय शंकर ने 24 गेंद में 40 रनों की तेज पारी खेली और टीम को मजबूत स्कोर की तरफ अग्रसर किया। मनीष पांडे 8 रन बनाकर नाबाद रहे। केकेआर की तरफ से आंद्रे रसेल ने दो और पियूष चावला ने एक विकेट लिया।

मुश्किल लक्ष्य के जवाब में केकेआर की शुरुआत खराब रही और क्रिस लिन सिर्फ सात रन बनाकर दूसरे ही ओवर में आउट हो गए। इसके बाद ओपनिंग करने आये नितीश राणा ने रॉबिन उथप्पा के साथ 80 रनों की साझेदारी निभाकर टीम को संभाला। हालाँकि लक्ष्य के हिसाब से तेज़ बल्लेबाजी नहीं हो रही थी और पावरप्ले के बाद केकेआर का स्कोर सिर्फ 47/1 था। 10 ओवर तक मेजबाजों का स्कोर 70/1 था और आखिरी 10 ओवर में जीत के लिए 112 रनों की जरूरत थी।

रॉबिन उथप्पा ने 27 गेंदों में 35 रन बनाये लेकिन 12वें ओवर में उनके और 13वें ओवर में दिनेश कार्तिक (2) के आउट होने से केकेआर को बड़ा झटका लगा। नितीश राणा ने 35 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया और 14वें ओवर में कोलकाता के 100 रन पूरे हुए। 16वें ओवर में फ्लडलाइट बंद होने से खेल थोड़ी देर के लिए रुका हुआ और वापस शुरू होने के बाद पहली ही गेंद पर नितीश राणा 68 रन बनाकर चलते बने।

यहाँ से आंद्रे रसेल ने शुभमन गिल के साथ मिलकर मैच दिशा ही बदल दी। रसेल ने सिर्फ 19 गेंदों में चार छक्कों और चार चौकों की मदद से 49 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली और शुभमन गिल (10 गेंद 18*) के साथ पांचवें विकेट के लिए 65 रनों की धुआंधार साझेदारी निभाकर टीम को दो गेंद शेष रहते जीत दिला दी।

सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से शाकिब अल हसन, राशिद खान, सिद्धार्थ कॉल और संदीप शर्मा ने एक-एक विकेट लिया।

संक्षिप्त स्कोरकार्ड:

सनराइजर्स हैदराबाद: 181/3 (डेविड वॉर्नर 85, आंद्रे रसेल 2/32)

कोलकाता नाइटराइडर्स: 183/4 (नितीश राणा 68, आंद्रे रसेल 49*)

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़