COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

आईपीएल 2019: 90 के दशक का एक खिलाड़ी जो प्रत्येक टीम में फिट होता 

टॉप 5 / टॉप 10
13.35K   //    23 Mar 2019, 10:28 IST

Lance Klusner

एक पल के लिए, हम भूल जाते हैं कि हम 2019 में नहीं बल्कि 90 के दशक में रह रहे हैं। यह वो समय था जब क्रिकेट जगत ने टी-20 के बारे में नहीं सुना था और सिर्फ टेस्ट और वनडे क्रिकेट ही दर्शकों के मनोरंजन का साधन थे।

वनडे क्रिकेट में प्रति ओवर छह रन बनाना भी बल्लेबाजों के लिए चुनौती होता था। ऐसा इसलिए था क्योंकि उस समय पिचें सपाट नहीं थीं, आउटफील्ड तेज़ नहीं थी और बल्लेबाज़ भी अपरंपरागत शॉट्स खेलना पसंद नहीं करते थे। उस दौर में मोहम्मद अजहरुद्दीन, ब्रायन लारा और स्टीव वॉ जैसे खिलाड़ी थे, जिन्होंने अकेले दम पर अपनी टीमों को कई मैच जिताए हैं।

गेंदबाजी विभाग में ग्लेन मैक्ग्रा, वसीम अकरम और एलन डोनाल्ड जैसे गेंदबाज़ हर परिस्थिति में शानदार प्रदर्शन करते थे और दुनिया भर के बल्लेबाज उनसे ख़ौफ खाते थे। अब 2019 में वापस आते हैं और उनके टी-20 प्रारूप में गेंदबाजी करने की कल्पना करते हैं। 

यह दिग्गज खिलाड़ी यदि आज के युग में खेल रहे होते तो निश्चित रूप से बहुत ही खतरनाक साबित होते।

तो आइए हम उस युग के खिलाड़ियों को प्रत्येक आईपीएल टीम में उनकी जरूरत के हिसाब से फिट बैठाने की कोशिश करते हैं:

#8. कोलकाता नाइट राइडर्स- माइकल बेवन

Michael Bevan

कोलकाता नाइट राइडर्स बिना किसी संदेह के आईपीएल की शीर्ष टीमों में से एक रही है। दो आईपीएल खिताब जीतने वाली यह टीम इस बार भी खिताब जीतने की प्रबल दावेदार है। वे आईपीएल में लगातार 14 टी-20 जीतने वाली टीम का रिकार्ड भी रखते हैं।

इस टीम ने कई उतार-चढ़ाव देखे हैं लेकिन हमेशा एकजुट होकर अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश की है। दिनेश कार्तिक को 2018 की नीलामी के बाद केकेआर का नया कप्तान बनाया गया।

Advertisement

उन्होंने पिछले सीज़न में टीम को प्ले-ऑफ़ में तो पहुँचाया लेकिन दूसरे क्वालिफायर में सनराइजर्स हैदराबाद ने उन्हें हराकर बाहर कर दिया था। हालांकि, केकेआर के शीर्ष और मध्य क्रम ने पिछले सीज़न में काफी अच्छा प्रदर्शन किया था लेकिन इस सब के बावजूद, उनके पास कोई ऐसा खिलाड़ी नहीं है जो निचले मध्य क्रम में एक फिनिशर की भूमिका निभा सके।

ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के मध्य-क्रम के शानदार बल्लेबाज माइकल बेवन नाइट राइडर्स के लिए एक फिनिशर की भूमिका बखूबी निभा सकते हैं। उन्होंने अतीत में ऑस्ट्रेलिया को कई बार संकट की स्थिति से निकलकर जीत दिलाई है। तो ऐसे में वह केकेआर के लिए एकदम उपयुक्त खिलाड़ी हैं।

1 / 4 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...