Create
Notifications

आईपीएल 2019 : ये हैं इस सीजन में हर टीम की ओर से हैरतंगेज प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी

IPL 2019 Rahul Chahar
akhilesh.tiwari19

2019 का आईपीएल कई ऐसे रिकॉर्ड और आश्चर्यजनक प्रदर्शन से भरपूर था, जिन्होंने क्रिकेट फैन्स का काफी मनोरंजन किया। साथ ही इस सीजन में कई ऐसे खिलाड़ी भी निकलकर सामने आए हैं, जिन्होंने उम्मीदों से परे जाकर प्रदर्शन किया और कुछ पुराने खिलाड़ियों ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन को जारी रखा।

इस सीजन में सबसे ज्यादा हैरान करने वाले खिलाड़ियों में अपना पहला सीजन खेल रहे जॉनी बेयरस्टो के साथ-साथ सैम करन और शुभमन गिल का नाम शामिल है। जबकि डेविड वॉर्नर इस आईपीएल में सबसे ज्यादा रन रनाने वाले खिलाड़ी के रूप में उभरे।

हालांकि इनके अलावा कुछ खिलाड़ी ऐसे भी थे, जिनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद नहीं की जा रही थी लेकिन उन्होंने सभी को हैरान करते हुए लाजवाब प्रदर्शन किया और बेहतरीन छाप छोड़ी। आइए डालते हैं प्रत्येक टीम के ऐसे ही एक खिलाड़ी पर नजर-

हरभजन सिंह (चेन्नई सुपरकिंग्स)

Harbhajan Singh

ऐसे खिलाड़ियों में सबसे पहला नाम है चेन्नई सुपरकिंग्स की ओर से खेलने वाले हरभजन सिंह का। इस सीजन से पहले हरभजन सिंह के प्रदर्शन को लेकर कई सावल खड़े हो रहे थे, लेकिन इस ऑफ स्पिनर ने अपने प्रदर्शन से सभी की बोलती बंद कर दी। हरभजन सिंह ने इस सीजन में 11 मैचों में बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 7.09 की इकॉनमी रेट और 19.50 की औसत से 16 विकेट चटकाए। हरभजन सिंह का यह प्रदर्शन वाकई काबिले-तारीफ है।

शांत शर्मा (दिल्ली कैपिटल्स)

Ishant Sharma

पिछले कुछ समय से खराब फॉर्म से जूझ रहे इशांत शर्मा से एक औसत प्रदर्शन की ही उम्मीद की जा रही थी लेकिन उन्होंने सभी की उम्मीदों से परे जाकर दिल्ली कैपिटल्स की ओर से बेहतरीन प्रदर्शन किया है। इशांत शर्मा ने इस सीजन में 13 मैच खेले हैं और उनमें 7.58 के बेहतरीन इकॉनमी रेट से गेंदबाजी करते हुए 13 विकेट चटकाए हैं। जो कि एक स्वागत योग्य प्रदर्शन है। हालांकि उन्हें टीम में शामिल करने से पहले काफी लोगों ने ऐतराज जताया था।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

मोहम्मद शमी (किंग्स इलेवन पंजाब)

Mohammad Shami

पारिवारिक कलह के कारण पिछले कुछ समय से मोहम्मद शमी अपना बेहतरीन प्रदर्शन नहीं दे पा रहे थे। जिसकी वजह से उनसे आईपीएल में भी बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद नहीं की जा रही थी लेकिन खराब फॉर्म से जूझ रहे शमी इस बार की नीलामी में 4.8 करोड़ रुपए में बिके और बेहद लाजवाब प्रदर्शन किया। शमी ने इस सीजन में पंजाब की ओर से खेलते हुए 14 मैचों में 8.48 की इकॉनमी रेट से 19 विकेट चटकाए। आईपीएल के बाद अब शमी से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही है।

आंद्रे रसेल (कोलकाता नाइटराइडर्स)

Andre Russel

इस सीजन में केकेआर की ओर से खेलने वाले आंद्रे रसेल ने अपने प्रदर्शन से सभी को हैरान किया है। वह अपनी फिटनेस और खराब फॉर्म की वजह से सीजन से पहले सवालों के घेरे में थे, लेकिन आईपीएल 2019 की शुरुआत के बाद उन्होंने अपने प्रदर्शन से सभी की बोलती बंद कर दी और अकेले दम पर 5 मैचों में अपनी टीम को जीत दिलाई। रसेल ने इस सीजन में 13 पारियों में 56.66 की औसत और 204.81 की स्ट्राइक रेट से 510 रन बनाए। इसके साथ ही उन्होंने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 11 विकेट भी चटकाए हैं। रसेल का आईपीएल के 12वें सीजन में प्रदर्शन काबिले-तारीफ था।

राहुल चाहर (मुंबई इंडियंस)

Rahul Chahar

आईपीएल के 12वें सीजन का खिताब जीतने वाली टीम की ओर से गेंदबाज राहुल चाहर ने भी शानदार प्रदर्शन किया है। एक तरफ जहां उनके भाई सीएसके की टीम से अपना शानदार प्रदर्शन दिखा रहे थे। तो वहीं राहुल ने भी मुंबई की तरफ से ऐसा प्रदर्शन किया, जिसने सभी को हैरान करने का काम किया। राहुल चाहर ने इस सीजन में मुंबई की ओर से 13 मैच खेले और उसमें 6.55 की इकॉनमी रेट से गेंदबाजी करते हुए 13 विकेट चटकाए।

रियान पराग (राजस्थान रॉयल्स)

Riyan Parag

राजस्थान की टीम ने इस सीजन में काफी खराब प्रदर्शन किया और 11 अंकों के साथ अंकतालिका में सातवें स्थान पर रही। हालांकि इस टीम की ओर से रियान पराग जैसे युवा खिलाड़ी ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। पराग ने इस सीजन में 5 पारियों में 32 की औसत और 126.98 के स्ट्राइक रेट से 160 रन बनाए हैं। इसके अलावा उन्होंने 8.64 की इकॉनमी रेट से गेंदबाजी करते हुए 2 विकेट भी अपने नाम किए।

नवदीप सैनी (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)

Navdeep Saini

इस सीजन में भी हर बार की तरह ही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बेकार प्रदर्शन के कारण अंकतालिका में सबसे नीचे रही और टीम के कई खिलाड़ी अपने प्रदर्शन में फ्लॉप साबित हुए हैं। टीम के लिए उनकी खराब गेंदबाजी सबसे बड़ी समस्या रही। उमेश यादव और टिम साउदी जैसे गेंदबाजों ने सबसे ज्यादा निराश करने का काम किया। वहीं इस टीम की ओर से एक ऐसा गेंदबाज भी था, जिसने सभी की उम्मीदों से परे जाकर लाजवाब प्रदर्शन किया। हम बात कर रहे हैं नवदीप सैनी की। सैनी ने इस सीजन में 13 मैचों में 11 विकेट चटकाए और टीम की ओर से दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बने।

खलील अहमद (सनराइजर्स हैदराबाद)

Khaleel Ahmad

खलील अहमद ने पिछले सीजन में केवल एक ही मैच खेला था, ऐसे में किसी को भी उनसे शानदार प्रदर्शन की उम्मीद नहीं थी। वहीं बाएं हाथ का यह तेज गेंदबाज इस सीजन में बल्लेबाजों के लिए सबसे बड़ा सिरदर्द रहा। खलील ने इस सीजन में टीम की ओर से मात्र 9 मैच खेले और उनमें खलील ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 15.10 की औसत और 11 के स्ट्राइक रेट से 19 विकेट चटकाए। खलील के शानदार प्रदर्शन को देखते हुए कहा जा सकता है कि वह भविष्य में काफी शानदार प्रदर्शन करेंगे।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...