Create

आईपीएल 2019: सभी 5 टीमों के प्ले-ऑफ़ में पहुँचने की संभावनाओं पर पूरी जानकारी

Ankit
Enससक

आईपीएल का 12वां संस्करण अब अंतिम पड़ाव में है। प्रत्येक टीम ने अपने लगभग 12 मैच खेल लिये हैं। चेन्नई सुपरकिंग्स और दिल्ली कैपिटल्स ने प्लेऑफ में अपनी जगह निश्चित कर ली है जबकि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गई है। इनके अलावा बची हुई पांच टीमों के पास प्लेऑफ में अपना टिकट कटवाने का मौका बचा है। अंक तालिका का पेंच अब भी उलझा हुआ ही नजर आ रहा है।

अगर अंक तालिका की बात की जाए तो दिल्ली कैपिटल्स 16 अंको के साथ शीर्ष पर है जबकि 16 ही अंको के साथ चेन्नई सुपरकिंग्स दूसरे स्थान पर है।

अब ग्रुप स्टेज के अंतिम 10 मैच बचे हैं आइए नजर डालते हैं टीमें प्लेऑफ के लिए कैसे अपनी जगह बना पाती है:

#1 मुंबई इंडियंस

Eसककककलव

रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस ने अपना पिछला मैच कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ गवांया था। इस समय मुंबई के दो मैच बचे हैं और उन्हें सिर्फ एक जीत अगले पड़ाव में पहुँचा देगी। इसके अलावा अगर मुंबई अपने अंतिम दो मैच जीतने में सफल रहती है तो वह ऊपरी दो स्थानों पर भी आ सकती है। उनका नेट रन रेट अन्य टीमों के मुकाबले बेहतर है।

गौरतलब है कि अंक तालिका की शीर्ष की दो टीमो को फाइनल में जाने का एक अतिरिक्त मौका मिलेगा।

#2 सनराइजर्स हैदराबाद

Eइन

सनराइजर्स हैदराबाद ने अब तक 11 मैच खेले हैं जिनमे से 5 में उन्हें जीत जबकि 6 में हार का सामना करना पड़ा है। 10 अंको के साथ हैदराबाद अंक तालिका में चौथे स्थान पर है।

हैदराबाद को अभी 3 मैच खेलने है। अगर वह अपने तीनो मैचों को जीतने में सफल होगी तो सीधे ही प्लेऑफ में अपनी जगह बना लेगी। इसके अलावा अगर हैदराबाद दो मैच भी जीत पाती है तो भी बेहतर रन रेट के आधार पर प्लेऑफ में पहुंच जायेगी।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#3 कोलकाता नाइटराइडर्स

Eके

दिनेश कार्तिक की कप्तानी वाली कोलकाता नाइटराइडर्स ने पिछले मुकाबले में मुंबई इंडियंस को हराकर उपयोगी दो अंक हासिल किये और अपनी प्लेऑफ की सम्भावनाओं को बरकरार रखा है। कोलकाता के अब तक 12 मैच खेले जिसमें उन्हें 5 में जीत जबकि 7 में हार का सामना करना पड़ा है। उनके अब 10 अंक हो गये हैं। अपने अंतिम दो मुकाबले में उन्हें हर हाल में जीत की जरूरत है। इसके अलावा उन्हें अन्य टीमो के परिणामों में भी निर्भर रहना पड़ेगा।

#4 किंग्स इलेवन पंजाब

Eसककऐ

इस संस्करण में किंग्स इलेवन पंजाब ने जबरदस्त शुरुआत की थी। उन्होंने अपने शुरुआती चार मैचों में से तीन में जीत हासिल की थी मगर अब अपनी लय खो चुके हैं। अब तक पंजाब ने 11 मैच खेले हैं जिसमें उन्हें 5 में जीत जबकि 6 में हार मिली है। अगर पंजाब अपने बचे हुए तीनों मैच जीत जाती है तो प्लेऑफ में पहुँच जायेगी। अगर दो में जीत दर्ज कर पाती है तब उन्हें भी अन्य टीमो के परिणामो में निर्भर रहना पड़ेगा।

#5 राजस्थान रॉयल्स

Eसल्लल

स्टीव स्मिथ की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स की हालत इस समय खराब है। राजस्थान ने अब तक 12 मैच खेले हैं जिसमें से उन्होंने 5 मैचों में जीत दर्ज की है जबकि 7 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। 10 अंको के साथ राजस्थान अभी अंक तालिका में 7 वें स्थान पर है।

टीम के सिर्फ दी ही मैच बचे हैं। उन्हें अपने अंतिम दोनों मैचों को बड़े अंतर से जीतना होगा और दुआ करना होगा अन्य टीमों के परिणाम उनके पक्ष में जाएं। राजस्थान की प्लेऑफ में पहुँचने की संभावनाएं लगभग धूमिल ही हो गयी हैं क्योंकि उनका नेट रन रेट काफी कम है। इसके अलावा टीम के मुख्य विदेशी खिलाड़ी भी अब नही खेलेंगे। राजस्थान के अगले दो मुकाबले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली कैपिटल्स से होने हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment