Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

आईपीएल 2019, चौथा मैच: किंग्स XI पंजाब ने राजस्थान रॉयल्स को 14 रनों से हराया, अश्विन के हैरान करने वाले फैसले से हुआ विवाद 

FEATURED WRITER
न्यूज़
25 Mar 2019, 23:38 IST

E

जयपुर में खेले गए आईपीएल 2019 के चौथे मैच में किंग्स XI पंजाब ने राजस्थान रॉयल्स को 14 रन से हराया। किंग्स XI पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 184/4 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में राजस्थान रॉयल्स 20 ओवर में 170/9 का स्कोर ही बना सकी। क्रिस गेल को उनके बेहतरीन अर्धशतक के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया और यह जयपुर में किंग्स XI पंजाब की पहली जीत है।

राजस्थान रॉयल्स के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया और किंग्स XI पंजाब की शुरुआत खराब रही। केएल राहुल पहले ही ओवर में सिर्फ चार रन बनाकर आउट हो गए। पावरप्ले में किंग्स XI पंजाब ने काफी धीमी बल्लेबाजी की और 6 ओवर के बाद स्कोर 32/1 था। मयंक अग्रवाल (22) ने क्रिस गेल के साथ दूसरे विकेट के लिए 56 रन जोड़े, लेकिन नौवें ओवर में उनके आउट होने से किंग्स XI को बड़ा झटका लगा। 10 ओवर के बाद स्कोर 68/2 था और यहाँ से क्रिस गेल ने धुआंधार बल्लेबाजी शुरू की। 12वें ओवर में जयदेव उनादकट की लगातार चार गेंदों पर उन्होंने तीन चौके और एक छक्का लगाकर 33 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया।

गेल ने 47 गेंदों में आठ चौके और चार छक्कों की मदद से 79 रनों की धुआंधार पारी खेली। उन्होंने तीसरे विकेट के लिये सरफ़राज़ खान के साथ 84 रनों की बेहतरीन साझेदारी निभाई। सरफ़राज़ खान ने 29 गेंदों में 46 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली और टीम को 175 के पार पहुंचाने में मदद की। निकोलस पूरन ने 14 गेंदों में 12 रन की धीमी पारी खेली। मंदीप सिंह 5 रन बनाकर नाबाद रहे। राजस्थान रॉयल्स की तरफ से बेन स्टोक्स ने दो और धवल कुलकर्णी एवं कृष्णप्पा गौतम ने एक-एक विकेट लिया।

लक्ष्य के जवाब में राजस्थान रॉयल्स की शुरुआत काफी अच्छी रही और पावरप्ले के 6 ओवर में उन्होंने बिना किसी नुकसान के 64 रन बना लिए थे। जोस बटलर ने आठवें ओवर में सिर्फ 29 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया और अजिंक्य रहाणे (27) के साथ पहले विकेट के लिए 78 रनों की साझेदारी निभाई। 10 ओवर तक रॉयल्स ने एक विकेट के नुकसान पर 96 रन बना लिए थे और आखिरी 10 ओवर में जीत के लिए 89 रनों की जरूरत थी। 13वें ओवर में अश्विन ने सभी को चौंकाते हुए बटलर को गेंदबाजी छोर पर रन आउट (मांकडेड) कर दिया। बटलर क्रीज़ से थोड़ा आगे निकले और अश्विन ने बिना किसी चेतावनी के उन्हें आउट कर दिया। अश्विन के इस हरकत को हालाँकि काफी लोगों ने खेल भावना के विपरीत बताया और यह एक विवादित फैसला रहा। बटलर ने 43 गेंदों में 69 रन बनाये।

स्टीव स्मिथ ने 16 गेंदों में 19 रन बनाये, लेकिन 17वें ओवर में 148 के स्कोर पर उनके आउट होने से मेजबानों को बड़ा झटका लगा। उसी ओवर में सैम करन ने संजू सैमसन को आउट किया। वह 25 गेंदों में 30 रन बनाकर आउट हुए। आखिरी तीन ओवरों में राजस्थान को जीत के लिए 35 रनों की जरूरत थी। 18वें ओवर में बेन स्टोक्स भी सिर्फ 6 और राहुल त्रिपाठी एक रन बनाकर आउट हो गए। यह दोनों विकेट मुजीब उर रहमान को मिले।

आखिरी दो ओवर में भी किंग्स XI पंजाब की तरफ से शानदार गेंदबाजी हुई और राजस्थान रॉयल्स जीत से काफी दूर रह गई। किंग्स XI पंजाब की तरफ से सैम करन, अंकित राजपूत और मुजीब ने दो-दो और अश्विन ने एक विकेट लिया।

संक्षिप्त स्कोरकार्ड:

किंग्स XI पंजाब: 184/4 (क्रिस गेल 79, सरफ़राज़ खान 46*, बेन स्टोक्स 2/48)

राजस्थान रॉयल्स: 170/9 (जोस बटलर 69, मुजीब उर रहमान 2/31)



Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...