Create

आईपीएल 2019, 14वां मैच: राजस्थान रॉयल्स ने सात विकेट से जीता मुकाबला, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की लगातार चौथी हार

Enter caption

जयपुर में खेले गए आईपीएल 2019 के 14वें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को सात विकेट से हराकर सीजन की पहली जीत दर्ज़ की। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 20 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 158 रन बनाये, जिसके जवाब में राजस्थान रॉयल्स ने आखिरी ओवर में सिर्फ तीन विकेट खोकर जीत हासिल कर ली। राजस्थान रॉयल्स की तरफ से श्रेयस गोपाल ने चार ओवरों में सिर्फ 12 रन देकर तीन विकेट लिए और उन्हें मैन ऑफ़ द मैच चुना गया। आरसीबी की यह इस सीजन की चार मैचों में लगातार चौथी हार है।

अजिंक्य रहाणे ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया और संजू सैमसन के चोटिल होने के कारण स्टुअर्ट बिन्नी और जयदेव उनादकट की जगह वरुण आरोन को टीम में शामिल किया गया। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने कॉलिन डी ग्रैंडहोम, शिवम दूबे और प्रयास रे बर्मन की जगह मार्कस स्टोइनिस, अक्षदीप नाथ और नवदीप सैनी को टीम में मौका दिया।

आरसीबी को कप्तान विराट कोहली और पार्थिव पटेल ने 49 रनों की अच्छी शुरुआत दिलाई, लेकिन सातवें ओवर में श्रेयस गोपाल ने कोहली (25 गेंद 23) को आउट करके मेहमानों को बड़ा झटका दिया। इसके बाद श्रेयस ने एबी डीविलियर्स (13) और शिमरोन हेटमायर (1) को भी आउट करके राजस्थान रॉयल्स को बड़ी सफलतायें दिलाई। हालाँकि पार्थिव पटेल एक छोर पर टिके हुए थे और 14वें ओवर में उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा किया और साथ ही टीम के भी 100 रन पूरे हुए।

पार्थिव पटेल ने 41 गेंदों में 67 रनों की धुआंधार पारी खेलकर टीम को लगातार झटकों से उबारा और सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने में मदद की। उन्होंने मार्कस स्टोइनिस के साथ चौथे विकेट के लिए 53 रन जोड़े। स्टोइनिस ने 28 गेंदों में 31 और मोईन अली ने 9 गेंदों में 18 रन बनाये एवं आरसीबी ने 20 ओवरों में का 158/4 स्कोर बनाया। राजस्थान रॉयल्स की तरफ से श्रेयस गोपाल के अलावा सिर्फ जोफ्रा आर्चर ने एक विकेट लिया, लेकिन उन्होंने अपने चार ओवरों में 47 रन दिए और काफी महंगे साबित हुए।

लक्ष्य के जवाब में मेजबानों की शुरुआत बहुत अच्छी रही और पहले विकेट के लिए जोस बटलर ने कप्तान अजिंक्य रहाणे (20 गेंद 22) के साथ पहले विकेट के लिए 60 रन जोड़े। बटलर ने दूसरे विकेट के लिए स्टीव स्मिथ के साथ भी 44 रन जोड़े और राजस्थान रॉयल्स ने 12वें ओवर में 100 का आंकड़ा पार किया। रहाणे को आउट करने के बाद 13वें ओवर में चहल ने बटलर को भी चलता किया और आरसीबी की उम्मीदों को बरक़रार रखा। जोस बटलर ने 43 गेंदों में 59 रन बनाये।

हालाँकि स्टीव स्मिथ (31 गेंद 38) ने एक छोर संभाले रखा और राहुल त्रिपाठी (23 गेंद 34*) के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 50 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी निभाई और टीम को जीत के काफी करीब पहुंचा दिया। 19वें ओवर में 154 के स्कोर पर स्टीव स्मिथ आउट हुए, लेकिन तब तक आरसीबी के काफी देर हो चुकी थी और आखिरी ओवर में राहुल त्रिपाठी ने बेन स्टोक्स (1*) के साथ मिलकर टीम को एक गेंद शेष रहते जीत दिला दी। आरसीबी की तरफ से युजवेंद्र चहल ने दो और मोहम्मद सिराज ने एक विकेट लिया।

संक्षिप्त स्कोरकार्ड:

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: 158/4 (पार्थिव पटेल 67, श्रेयस गोपाल 3/12)

राजस्थान रॉयल्स: 164/3 (जोस बटलर 59, युजवेंद्र चहल 2/17)

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment