जोस बटलर को आउट करने को लेकर मेरी अंतरात्मा बिल्कुल साफ है: रविचंद्रन अश्विन

ter caption

राजस्थान रॉयल्स और किंग्स XI पंजाब के बीच हुए मुकाबले को करीब डेढ़ हफ्ता हो गया है। फिर भी यह मैच विवादों में बना हुआ है। मांकडिंग के जरिेए जोस बटलर को आउट करने के बाद पंजाब के कप्तान आर. अश्विन की खूब आलोचना हुई। जोस बटलर ने बीते दिनों इसको लेकर बयान दिया था। अब मांकडिंग पर बटलर को अश्विन ने जवाब दिया है। उन्होंने कहा है कि अगर क्रिकेट के नियमों में मांकडिंग फिट नहीं बैठ रहा है तो इसे हटा देना चाहिए। मैंने जो नियम हैं, उन्हीं का फायदा उठाया था। मुझे जोस बटलर को इस तरह आउट करने का कोई मलाल नहीं है क्योंकि यह खेल के नियमों में आता है।

अश्विन ने एक बार फिर कहा कि इसको लेकर मेरी अंतरात्मा बिल्कुल साफ है। इसमें मेरे पास बचाव करने के लिए कुछ नहीं है। मैंने उस दिन भी कहा था कि यह स्वभाविक तरीके से हुआ। ऐसा करने को लेकर मेरी कोई योजना नहीं थी कि अगर बटलर क्रीज से बाहर जाएंगे तो मुझे उन्हें आउट करना ही होगा। बटलर ने जब यह चार-पांच बार किया, तब मुझे लगा कि उन्हें आउट करना चाहिए। यह नियमों में है कि अगर बल्लेबाज गेंदबाज के गेंद फेंकने से पहले ही क्रीज से बाहर जाता है तो गेंदबाज उसे रनआउट कर सकता है। यह बल्लेबाज की जिम्मेदारी बनती है कि वो क्रीज के पीछे रहे। जो लोग मुझे जानते हैं, वो कभी यह नहीं कहेंगे कि मैंने कुछ गलत किया। कोई मुझे यह नहीं कह सकता कि मैं खलनायक हूं क्योंकि मैंने माकडिंग के जरिए किसी को आउट किया है।

अभी जो खेल नियम हैं मैंने उसी का फायदा उठाया था। अगर कोई इसे पसंद नहीं करता या स्पोर्ट्समैनशिप में फिट नहीं पाता है तो इस नियम को हटा देना चाहिए। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज एंडरसन ने इस मामले के बाद रविचंद्रन अश्विन की तस्वीर के टुकड़े-टुकड़े कर दिए थे। इस पर अश्विन ने कहा कि अगर एंडरसन किसी मैच में ऐसा करते हैं तो मुझे कोई आश्चर्य नहीं होगा। उनको लगता है कि जो मैंने किया वो गलत है। यह सही और गलत का सवाल है। मैंने जो किया वो नियमों के अंदर आता है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Quick Links

App download animated image Get the free App now