Create

आईपीएल 2019, 42वां मैच: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने किंग्स XI पंजाब को 17 रनों से हराया, एबी डीविलियर्स की तूफानी पारी 

Enter caption
Enter caption

बैंगलोर में खेले गए आईपीएल 2019 के 42वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने किंग्स XI पंजाब को 17 रनों से हराया। एबी डीविलियर्स (82) को उनकी धुआंधार अर्धशतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। इस जीत के साथ आरसीबी की टीम 8 अंकों के साथ अंक तालिका में सातवें स्थान पर आ गए हैं। पंजाब को अब प्ले ऑफ में पहुंचने के लिए अपने बचे हुए सारे मैच जीतने होंगे और आऱसीबी के लिए भी प्लेऑफ की उम्मीद जीवित।

किंग्स XI पंजाब ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। इस मैच में दोनों ही टीमों ने दो-दो बदलाव किए। बैंगलोर को उनके सलामी बल्लेबाज पार्थिव पटेल और विराट कोहली ने तेज शुरुआत दिलाई और दोनों ने 3.1 ओवर में 33 रन जोड़े। हालांकि शमी ने कोहली (13) को विकेट लेते हुए आरसीबी को पहला झटका दिया। पार्थिव ने आक्रमक रुख जारी रखा और पांचवें ओवर में छक्के के साथ टीम का स्कोर 50 के पार लेकर गए। पटेल की तूफानी शुरुआत की बदौलत आरसीबी का स्कोर पावरप्ले के बाद 70-1 रहा। पावरप्ले के बाद पंजाब के गेंदबाजों ने मैच में जबरदस्त वापसी की और अगले 4 ओवरों में पार्थिव पटेल (43), मोइन (4) और अक्षदीप नाथ (3) का विकेट गंवाया। इसी वजह से 10 ओवर के बाद आरसीबी का स्कोर 84-4 हो गया।

डीविलियर्स और मार्कस स्टोनिइस ने टीम को संभाला और 14वें ओवर में टीम के स्कोर को 100 के पार लेकर गए। 18वें ओवर में 35वीं गेंद पर एबी डीविलियर्स ने अपना अर्धशतक पूरा किया और इसी ओवर में टीम का स्कोर भी 150 के पार गया। आखिरी 5 ओवर में डीविलियर्स ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए टीम को विशाल स्कोर तक पहुंचाया। इस बीच उन्हें स्टोइनिस का अच्छा साथ मिला। अंत में डीविलियर्स (44 गेंदों में 82*) और मार्कस स्टोइनिस ने 46* रन बनाए। स्टोइनिस और डीविलियर्स ने 66 गेंदों में 121* रनों की साझेदारी की, जिसकी बदलौत आरसीबी का स्कोर 200 के पार जा सका। आखिरी ओवर में 27 रन बने और अंतिम 5 ओवरों में आरसीबी ने 80 रन बनाए।किंग्स XI पंजाब के लिए मोहम्मद शमी, हार्डस विल्जोएन, रविचंद्रन अश्विन और मुरुगन अश्विन ने एक-एक विकेट लिया। शमी काफी महंगे साबित हुए उन्होंने 4 ओवर में 53 रन देकर एक विकेट लिए।

203 रनों का पीछा करने उतरी किंग्स XI पंजाब को क्रिस गेल और केएल राहुल ने तूफानी शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 3.2 ओवर में 42 रनों की साझेदारी। हालांकि उमेश यादव ने गेल (23) को आउट किया। यहां से मयंक अग्रवाल (35) और केएल राहुल (42) ने दूसरे विकेट के लिए तेजी से 59 रनों की साझेदारी की, लेकिन पंजाब ने 10वें और 11वें ओवर में दोनों ही सेट बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिए। अग्रवाल को स्टोइनिस ने, तो राहुल को मोइन अली ने आउट किया। पूरन और मिलर ने बेहतरीन साझेदारी करते हुए पारी को आगे लेकर गए और पंजाब को मैच में बनाए रखा। आखिरी 5 ओवर में पंजाब को जीतने के लिए 60 रन चाहिए थे और 7 विकेट शेष थे।

दोनों के बीच 48 गेंद में 68 रनों की साझेदारी हुई और सैनी ने इस साझेदारी को 19वें ओवर में मिलर (25 गेंद में 24 रन) का विकेट लेते हुए तोड़ा। इसी ओवर में शानदार बल्लेबाजी कर रहे निकोलस पूरन भी नवदीप सैनी की गेंद पर आउट हो गए। आखिरी ओवर में पंजाब को जीतने के लिए 27 रनों की दरकार थी। पंजाब की टीम आखिरी ओवर में सिर्फ 9 रन ही बना पाए और इस मैच को हार गए।

आरसीबी के लिए उमेश यादव ने सबसे ज्यादा 3, तो नवदीप सैनी ने 2 विकेट लिए।

संक्ष्पित स्कोर

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: 202-4 (एबी डीविलियर्स 82*, रविचंद्रन अश्विन 1/15)

किंग्स Xi पंजाब: 185-7

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment