Create

आईपीएल 2019: सभी टीमों के खिलाड़ियों के प्रदर्शन के हिसाब से सबसे मजबूत प्लेइंग इलेवन

Enter caption

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आईपीएल विश्व की सबसे अधिक ख्याति प्राप्त कर चुकी लीग है। जहां पाकिस्तान को छोड़कर देश-विदेश के सभी खिलाड़ियों को खेलने का मौका मिलता है। इस सीजन में अब तक हुए मैचों में डेविड वार्नर ने सबसे अधिक रन बनाए हैं और ऑरेंज कैप होल्डर हैं। जबकि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाड़ी युजवेंद्र चहल सर्वाधिक विकेट लेकर पर्पल कैप होल्डर हैं।

सभी टीमों को मिलाकर खिलाड़ियों के प्रदर्शन के हिसाब से सबसे मजबूत एकादश:

विकेटकीपर:

ऋषभ पंत:

इस सीजन के आईपीएल में अगर विकेटकीपरों की बात की जाय तो उसमें सबसे आगे ऋषभ पंत हैं। उन्होंने इस सीजन में विकेटकीपिंग करते हुए 2 स्टंपिंग और 7 शानदार कैच लिए हैं। जबकि बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने इस सीजन 4 मैचों में 51.0 की औसत से 154 रन बनाए हैं। जिसमें एक अर्धशतक शामिल है। उन्होंने इस सीजन के अपने पहले मैच में ही 27 गेंदों पर 78 रनों की पारी खेली थी।

सलामी बल्लेबाज:

डेविड वॉर्नर:

David Warner

बॉल टेम्परिंग मामले को देखते हुए सनराइजर्स हैदराबाद टीम ने उन्हें पिछले साल आईपीएल से बाहर रखा था। लेकिन इस सीजन में वापस लौटते ही उन्होंने धमाल मचाना शुरू कर दिया है। डेविड वॉर्नर ने इस सीजन में अब तक कुल 3 मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 127 की शानदार औसत के साथ 254 रन बनाए हैं। इसमें उन्होंने 2 अर्धशतक और 1 शतक भी लगाया है। वे इस सीजन में सबसे मजबूत सलामी बल्लेबाज हैं। डेविड वॉर्नर को सलामी बल्लेबाज के रूप में रखना बेहद उचित होगा।

जॉनी बेयरस्टो:

Jonny Bairstow

इस सीजन पहली बार आईपीएल में खेल रहे इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो ने धमाल मचाना शुरू किया है। । उन्होंने अपने आईपीएल करियर के तीसरे पारी में ही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ शतकीय पारी खेली थी। उन्होंने इस पारी में डेविड वॉर्नर के साथ मिलकर 184 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की थी। जोकि आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी सलामी साझेदारी है। इसीलिए किसी अन्य खिलाड़ी को सलामी बल्लेबाजी के लिए रखना नाइंसाफी होगी।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

मध्यक्रम बल्लेबाज:

संजू सैमसन:

Sanju Samson

केरल के बल्लेबाज संजू सैमसन आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हैं। वे दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) का भी प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। उन्होंने इस सीजन सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 55 गेंदों पर 102 रनों की शानदार पारी खेली थी। उन्होंने इस सीजन का पहला शतक भी जड़ा था। इसीलिए संजू सैमसन इस समय आईपीएल में सबसे उपयुक्त मध्यक्रम बल्लेबाज हैं।

नीतिश राणा:

Nitish Rana

कोलकाता नाइट राइडर्स के बाएं हाथ के बल्लेबाज नीतिश राणा ने इस सीजन कई जिताऊ पारियां खेली हैं। उन्होंने इस सीजन में अब तक 3 मैचों में 44.0 की औसत से 132 रन बनाए हैं। उन्होंने पहले दो मैचों में अपने प्रदर्शन से सबको काफी प्रभावित किया।

मयंक अग्रवाल:

Mayank Agarwal

किंग्स इलेवन पंजाब का प्रतिनिधित्व कर रहे मयंक अग्रवाल ने इस सीजन अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने अब तक 4 मैचों में 129 रन बनाए हैं। जिसमें 1 अर्धशतक शामिल है। इस बीच मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच में तूफानी बल्लेबाजी की थी और उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया था।

ऑलराउंडर:

आंद्रे रसेल:

Andre Russell

आंद्रे रसेेल ने इस सीजन कई महत्वपूर्ण पारियां खेली है साथ ही कई अहम विकेट भी चटकाए हैं। रसेल ने पहले ही मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 2 विकेट लिए थे साथ ही 19 गेंदों पर 49 रन की शानदार पारी खेलकर अपने टीम को जीत दिलाई थी। इसके बाद अगले ही मैच में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 17 गेंदों पर 48 रन की पारी खेली थी और 2 विकेट भी लिए थे। जबकि तीसरे मैच में रसेल ने 28 गेंदों पर 62 रन बनाए थे और 1 विकेट भी लिया था।

सैम करन:

Sam Curran

सैम करन इस समय आईपीएल में सबसे अच्छे ऑलराउंडरों में से एक है। उन्होंने हाल ही में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ ओपनिंग बल्लेबाजी करते हुए 10 गेंदों पर 20 रन बनाए थे साथ ही 2.2 ओवर गेंदबाजी करते हुए 11 रन दिए थे और हैट्रिक के साथ 4 विकेट भी चटकाए थे। इसके अलावा राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच में उन्होंने अहम विकेट चटकाए थे।

गेंदबाज:

युजवेंद्र चहल:

Yuzvendra Chahal

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का प्रतिनिधित्व कर रहे युजवेंद्र चहल इस सीजन बेहद अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने अब तक के 4 मैचों में 13.2 की औसत से 8 विकेट चटकाए हैं। उनकी इकॉनमी 6.56 की है। स्पिनर गेंदबाज के तौर पर युजवेंद्र चहल सबसे अच्छे लय में हैं। युजवेंद्र चहल इस समय पर्पल कैप होल्डर भी हैं।

इमरान ताहिर:

Imran Tahir

दक्षिण अफ्रीकी स्पिनर जोकि आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं ने इस सीजन के पहले मैच में ही यह साबित कर दिया था कि उनकी उम्र महज एक नंबर है। उन्होंने पहले ही मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए 3 विकेट लिए थे। जबकि अब तक 3 मैचों में 10 ओवर गेंदबाजी करते हुए 8.67 की शानदार औसत से 6 विकेट ले चुके हैं।

कगिसो रबाडा:

Kagiso Rabada

दिल्ली कैपिटल्स का प्रतिनिधित्व करते हुए दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने इस सीजन में शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन किया है। वे इस सीजन में शुरू के ओवरों में थोड़ा मंहगे भले ही साबित हुए हैं लेकिन डेथ ओवरों में ये बेहद किफायती साबित हुए है और विकेट भी लिए हैं। उन्होंने अब तक कुल 4 मैचों में भाग लिया है जिसमें उन्होंने 20.33 की औसत से कुल 6 विकेट लिया है। इसके अलावा केकेआर के खिलाफ सुपर ओवर में उनके यॉर्कर ने सबको काफी प्रभावित किया।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment