Create

आईपीएल 2019: सबसे मजबूत प्लेइंग इलेवन जो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को प्लेऑफ में पहुँचा सकती है

Image result for rcb

हम वर्तमान में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण के मध्य-चरण में पहुंच चुके हैं। इस सीज़न में अभी तक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) का प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा है। आरसीबी को अब तक खेले 5 मैचों में हार झेलनी पड़ी है।

बल्लेबाजी विभाग में, विराट कोहली, एबी डीविलियर्स और टीम में नए शामिल किए गए विस्फोटक बल्लेबाज शिमरोन हिटमायर रॉयल चैलेंजर्स की बल्लेबाज़ी की मुख्य धुरी हैं। जबकि गेंदबाज़ी में युजवेंद्र चहल एक बड़ा नाम हैं।

आरसीबी को अब प्लेऑफ में क्वालीफाई करने के लिए अपने शेष 9 मैचों में से कम से कम 8 में जीतने की जरूरत है। इसलिए कप्तान कोहली के लिए आगे आने वाले सभी मैचों में करो या मरो की स्थिति होगी, लेकिन इस टीम में वापसी करने की क़ाबिलियत है। अगर टीम के खिलाड़ी पुरानी हार को भुलाकर नए सिरे से शुरुआत करते हैं और आगामी मैचों में अपनी सबसे मजबूत टीम के साथ उतरते हैं तो हम उन्हें प्ले-ऑफ में खेलता देख सकते हैं।

तो आइए हम आरसीबी की सबसे शक्तिशाली प्लेइंग इलेवन पर एक नजर डालें जो उन्हें प्ले-ऑफ में पहुँचा सकती है।

सलामी बल्लेबाज़:

#1 पार्थिव पटेल (विकेटकीपर)

Image result for parthiv patel rcb

गुजरात के कप्तान पार्थिव पटेल आरसीबी के लिए शायद एकमात्र इन-फॉर्म बल्लेबाज हैं। चार मैचों में, उन्होंने 138 रन बनाए हैं, जिसमें एक अर्धशतक भी शामिल है। इसके अलावा, वह आरसीबी के लिए वर्तमान प्रमुख रन-स्कोरर हैं और इस सीजन में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले शीर्ष 10 बल्लेबाजों की सूची में शामिल हैं।

अगर सीज़न के शुरुआती मैच में पार्थिव ने अकेले पारी को ना संभाला होता तो शायद आरसीबी 50 से भी कम स्कोर बना पाती।

#2. मार्कस स्टोइनिस

Enter caption

ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस अभी कुछ दिनों पहले ही टीम के साथ जुड़े हैं और उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के साथ अपने पहले मैच में 28 गेंदों में 31 रन बनाकर अच्छा योगदान दिया था। वह इस समय शानदार फॉर्म में हैं और बीबीएल 2018-19 में, उन्होंने अपनी 13 पारियों में 53.30 की औसत से चार अर्धशतकों सहित 533 रन बनाए थे।

कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ आखिरी मैच में उन्होंने अंतिम ओवरों में 13 गेंदों पर ताबड़तोड़ 28 रन बनाकर टीम के स्कोर 200 के पार पहुंचाया था।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

मध्य क्रम:

#3. विराट कोहली (कप्तान)

Image result for virat kohli rcb

इस सीज़न के पहले 4 मैचों में कप्तान विराट कोहली का बल्ला खामोश रहा लेकिन शुक्रवार को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ मैच में उन्होंने एक कप्तानी पारी खेलकर फॉर्म में लौटने के संकेत दे दिए हैं।

केकेआर के खिलाफ अपनी शानदार पारी में कोहली ने 49 गेंदों में 84 रन बनाए थे। हालाँकि उनकी यह पारी टीम की किस्मत नहीं बदल सकी और नाइट राइडर्स ने उन्हें 5 विकेट से हरा दिया।

#4. एबी डीविलियर्स

Image result for ab de villiers rcb

हर सीजन की तरह, एबी डीविलियर्स से इस बार आरसीबी प्रशंसकों को काफी उम्मीद है। वह शायद टीम के एकमात्र ऐसे बल्लेबाज़ हैं जो अकेले दम पर पूरे मैच का पासा पलटने का माद्दा रखते हैं। उन्होंने हरेक मैच में कमोबेश अच्छी बल्लेबाज़ी की है और कप्तान कोहली के साथ उनकी जोड़ी टीम के बल्लेबाज़ी क्रम की मुख्य धुरी है।

#5. वाशिंगटन सुंदर

Image result for washington sundar rcb

चूंकि मोईन अली पहले चारों मैचों में टीम की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा थे, इसलिए टीम के दूसरे आल राउंडर वाशिंगटन सुंदर को यह सभी मैच बाहर बैठ कर देखने पड़े।

लेकिन अली के औसत प्रदर्शन के बाद अब सुंदर को टीम में लाने की ज़रूरत है। वाशिंगटन पावरप्ले में गेंदबाजी कर सकते हैं और शुरुआती ओवरों में विकेट निकाल सकते हैं।इसके अलावा वह बल्ले से भी अपना योगदान देने में सक्षम हैं और सुनील नारेन (केकेआर) की तरह वह एक सलामी बल्लेबाज की भूमिका भी बखूबी निभा सकते हैं।

#6. शिवम दुबे

Image result for shivam dubey rcb

शिवम दुबे अभी तक बल्ले से कुछ कमाल नहीं दिखा पाए हैं। उन्होंने अभी तक खेले तीन मैचों में 94.11 की खराब स्ट्राइक रेट के साथ केवल 16 रन ही बनाए है।

चूंकि यह दुबे का पहला आईपीएल सीज़न है, इसलिए उन्हें क्रिकेट की दुनिया में अपने पूर्ण कौशल को प्रदर्शित करने के लिए कुछ और मौके दिए जा सकते हैं।

गेंदबाज:

#7. नाथन कूल्टर नाइल

Related image

स्टोइनिस के साथ, नाथन कूल्टर नाइल कुछ दिन पहले ही टीम के साथ जुड़े हैं और उन्हें अभी तक कोई मैच खेलने का मौका नहीं मिला है।

पिछले सीज़न में वह चोटिल होने की वजह से टीम से बाहर हो गए थे। लेकिन इस सीज़न में वह पूरी तरह से फिट हैं और शानदार फॉर्म में हैं। वह पावरप्ले और डेथ ओवरों में प्रभावशाली गेंदबाज़ी कर सकते हैं और बल्ले से लंबी हिट लगाने के लिए जाने जाते हैं।

#8. पवन नेगी

Image result for pawan negi rcb

हरफनमौला खिलाड़ी पवन नेगी को इस सीज़न में पहले चार मैच बाहर बैठकर देखने पड़े थे और कोलकाता के खिलाफ पाँचवे मैच में उन्होंने टीम में वापसी करते हुए 6.63 की इकोनॉमी रेट के साथ 2 विकेट हासिल किये।

नेगी बाएं हाथ के ऑर्थोडॉक्स गेंदबाज हैं जो मध्य ओवरों में रनों पर अंकुश लगा सकते हैं। इसके अलावा निचले मध्य-क्रम में बल्ले से भी वह अहम योगदान दे सकते हैं।

#9. टिम साउदी

Image result for tim southee rcb

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज के लिए पिछला सीज़न अच्छा नहीं रहा था। उन्होंने आईपीएल 2018 में खेले आठ मैचों में, केवल पांच विकेट हासिल किए थे। लेकिन पिछले कुछ समय में उन्होंने अपने प्रदर्शन में सुधार किया है। वह आरसीबी के गेंदबाज़ी आक्रमण की कमान संभाल सकते हैं।

#10. युजवेंद्र चहल

Related image

2014 में आरसीबी के लिए पदार्पण के बाद से, चहल अकेले ही टीम के गेंदबाजी आक्रमण की कमान संभाल रहे हैं। यह आश्चर्य की बात नहीं है कि चहल फ्रैंचाइज़ी के इतिहास में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में शामिल हैं।

इस सीज़न में चहल ने पहले 5 मैचों में 6.50 की इकॉनमी रेट से 9 विकेट लिए हैं।

#11. मोहम्मद सिराज

Enter caption

युवा मोहम्मद सिराज आरसीबी के एकमात्र गेंदबाज हैं, जो इस सीज़न में चहल का अच्छा साथ दे रहे हैं। उन्होंने अब तक खेले 5 मैचों में चार विकेट लिए हैं। हालांकि यह आंकड़े सामान्य दिखते हैं लेकिन बाकी गेंदबाजों की तुलना में उनका प्रदर्शन काफी बेहतर रहा है।

आने वाले मैचों में वह कूल्टर-नाइल और साउथी के साथ मिलकर, रॉयल चैलेंजर्स के तेज गेंदबाजी आक्रमण का नेतृत्व करेंगे।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment