Create

आईपीएल 2019: 3 वजहों से दिल्ली कैपिटल्स टीम प्लेऑफ़ में पहुंच सकती है

Enter caption

अगर आईपीएल इतिहास में जाएं तो हम पाएंगे कि दिल्ली टीम का प्रदर्शन लगातार निराशाजनक रहा है। साल दर साल इस टीम के मालिकों की कोशिश रहती है कि मज़बूत दल तैयार किया जाए, लेकिन 11 साल के इतिहास में दिल्ली कैपिटल्स ने महज़ 2 बार प्लेऑफ़ का सफ़र तय किया है। आज तक ये टीम फ़ाइनल में नहीं पहुंची है।

अच्छे नतीजे की तलाश में दिल्ली कैपिटल्स में लगातार बदलाव किए गए, इसलिए खिलाड़ियों को एक टीम के रूप में एकजुट होने का मौका कभी नहीं मिला। इतिहास में जाएं तो हम पाएंगे कि दिल्ली टीम मैनेजमेंट ने जिन खिलाड़ियों को रिलीज़ किया है, वो दूसरी टीम के हीरो साबित हुए हैं। इनमें एबी डिविलियर्स, क्विंटन डिकॉक, रॉस टेलर, डेविड वार्नर, तिलकरत्ने दिलशान और आंद्रे रसेल का नाम शामिल है।

अब ऐसा लग रहा है कि दिल्ली कैपिटल्स का टीम कॉम्बिनेशन सही है। रिकी पोटिंग और सौरव गांगुली जैसे दिग्गज इस टीम के मेंटर हैं, ऐसे में आईपीएल 2019 में दिल्ली से कामयाबी की उम्मीद की जा सकती है। हम यहां उन 3 वजहों को लेकर चर्चा कर रहे हैं जिसके आधार पर ये कहा जा सकता है कि दिल्ली कैपटिल्स इस साल प्लेऑफ़ का सफ़र तय कर सकती है।


#3 मज़बूत बॉलिंग अटैक

Enter caption

आईपीएल 2019 के लिए हुई नीलामी के दौरान दिल्ली कैपिटल्स ने ट्रेंट बोल्ट, क्रिस मॉरिस और कगिसो रबादा जैसे तेज़ गेंदबाज़ों को टीम में रिटेन किया है। भारतीय तेज़ गेंदबाज़ों में आवेश ख़ान और हर्षल पटेल दिल्ली को मज़बूती देंगे। चोट की वजह से रबादा पिछले साल आईपीएल नहीं खेल पाए थे। बोल्ट ने साल 2018 में दिल्ली की तरफ़ से 18 विकेट लिए थे।

स्पिन गेंदबाज़ों की बात करें तो टीम में अनुभवी अमित मिश्रा और अक्षर पटेल हैं, इसके अलावा नेपाल के युवा गेंदबाज़ संदीप लमिछाने मौजूद हैं। अमित आईपीएल इतिहास के दूसरे सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ हैं, उन्होंने इस टूर्नामेंट में कुल 146 विकेट लिए हैं। पहली बार ऐसा लग रहा है कि दिल्ली के पास संतुलित बॉलिंग अटैक है जो टीम को फ़ायदा पहुंचाएगा।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#2 टीम में अच्छे ऑलराउंडर्स की मौजूदगी

Enter caption

साल 2019 में दिल्ली कैपिटल्स के पास क्रिस मॉरिस, कोलिन मुनरो, शेरफ़ेन रदरफ़ोर्ड, अक्षर पटेल और हनुमा विहारी जैसे ऑलराउंडर मौजूद हैं। इस वजह से ये टीम अब बेहद मज़बूत नज़र आ रही है। आईपीएल 2019 की नीलामी के दौरान दिल्ली मैनेजमेंट ने अक्षर पटेल को 5 करोड़ रुपये में ख़रीदा था। इसके अलावा वेस्टइंडीज़ के रदरफ़ोर्ड को 2 करोड़ रुपये में टीम में शामिल किया गया है। अक्षर बॉलिंग, जबकि रदरफ़ोर्ड बैटिंग ऑलराउंडर हैं।

इसी तरह क्रिस मॉरिस फ़ास्ट बॉलिंग और कोलिन बैटिंग ऑलराउंडर हैं। भारत के हनुमा विहारी जो एक बल्लेबाज़ हैं, लेकिन कई बार अच्छी गेंदबाज़ी करते हैं। विहारी, मॉरिस और पटेल को प्लेइंग XI में खेलने की उम्मीद है। दिल्ली के लिए विजय शंकर को गंवाना एक दुख की वजह है, क्योंकि वो टीम इंडिया के लिए अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। दिल्ली इन ऑलराउंडर्स की बदौलत प्लेऑफ़ का सफ़र तय कर सकती है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#1 मज़बूत भारतीय टॉप ऑर्डर बैटिंग लाइन-अप

Enter caption

आईपीएल 2019 की नीलामी से पहले दिल्ली कैपिटल्स ने अभिषेक शर्मा, विजय शंकर और शहबाज़ नदीम को सनराइज़र्स हैदराबाद को बेच दिया और बदले में शिखर धवन को हासिल किया। इससे दिल्ली का टॉप ऑर्डर स्थायी और मज़बूत हो गया। इस के अलावा नीलामी के दौरान दिल्ली ने हनुमा विहारी को 2 करोड़ की कीमत में ख़रीदा।

टीम के टॉप ऑर्डर में पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, श्रेयष अय्यर, ऋषभ पंत और हनुमा विहारी हैं जो एक मज़बूत कॉम्बिनेशन है। धवन और शॉ पर ये ज़िम्मेदारी होगी कि पहले के कुछ ओवर में टीम को शुरुआती मज़बूती दें जिससे बाक़ी के बल्लेबाज़ों पर ज़्यादा बोझ न पड़ सके। अगर दिल्ली टीम अपने क्षमता के मुताबिक खेले तो इसे प्लेऑफ़ में पहुंचने से कोई नहीं रोक सकता।

दिल्ली कैपिटल्स टीम के संभावित प्लेइंग XI :

1.शिखर धवन 2.पृथ्वी शॉ 3.हनुमा विहारी 4.श्रेयष अय्यर 5.ऋषभ पंत 6.अक्षर पटेल 7.क्रिस मॉरिस 8.कगिसो रबाडा 9.ट्रेंट बोल्ट 10.संदीप लामिचाने और 11.होम मैच के लिए अमित मिश्रा और बाहरी मैच के लिए इशांत शर्मा।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment