Create
Notifications

आईपीएल 2019: 3 सुपरस्टार खिलाड़ी जो अगले सीजन की नीलामी में अनसोल्ड रह सकते हैं

Related image
आशीष कुमार

दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसकों के लिए इंडियन प्रीमियर लीग जितना रोमांचक टूर्नामेंट है, इसमें खेलने वाले खिलाड़ियों के लिए यह उतना ही क्रूर साबित हो सकता है। कोई भी खिलाड़ी इस टूर्नामेंट में तभी तक टिका रह सकता है जब तक वो टीम में अपना पूरा योगदान दे रहा है। जैसे ही उनका प्रदर्शन गिरने लगता है, उन्हें टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया जाता है।

आखिरकार, हर फ्रैंचाइज़ी मैच जीतने के लिए खेलती है, ऐसे में टीम में जो भी खिलाड़ी कमज़ोर होता है, उसे बाहर का रास्ता दिखाना तो लाज़मी है।

आईपीएल इतिहास में, हमने कुछ अत्यधिक प्रतिभाशाली खिलाड़ियों जैसे यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल, धुरंधर स्पिनर हरभजन सिंह, विस्फोटक केविन पीटरसन आदि को अपनी टीमों से बाहर होते देखा है।

तो यहां हम एक नज़र डालेंगे तीन ऐसे सुपरस्टार खिलाड़ियों पर जो अगले सीज़न की नीलामी में अनसोल्ड रह सकते हैं:

#3. शेन वॉटसन

Image result for shane watson ipl

शेन वॉटसन आईपीएल की शुरुआत से ही इसका हिस्सा रहे हैं और उन्होंने अभी तक खेले 130 मैचों में 30.88 की औसत से कुल 3428 रन बनाए हैं जिनमें 17 अर्द्धशतक शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने गेंद से भी शानदार प्रदर्शन किया है और कुल 92 विकेट लिए हैं।

37 वर्षीय खिलाड़ी ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत राजस्थान रॉयल्स की तरफ से की थी, हालांकि फ्रैंचाइज़ी पर प्रतिबंध लगने के बाद वह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में चले गए लेकिन आरसीबी की तरफ से दोनों सत्रों में उनकी खराब बल्लेबाज़ी को देखते हुए उन्हें आरसीबी ने रिलीज़ कर दिया।

इसके बाद साल 2018 में वह चेन्नई सुपर किंग्स में शामिल हो गए। इस सीज़न में वाटसन ने अपने आईपीएल करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और अविश्वसनीय रूप से 500 से अधिक रन बनाए, जिसकी वजह से सुपरकिंग्स ने तीसरी बार अपना आईपीएल खिताब जीता।

लेकिन मौजूद सीज़न में, ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ नाबाद 96* रनों की पारी खेलने के अलावा, किसी भी मैच में बड़ा स्कोर नहीं बनाया। अब तक खेली अपनी 13 पारियों में, वह केवल 251 रन बनाने में सफल रहे हैं, जोकि उनके कद के खिलाड़ी के लिए एक औसत प्रदर्शन ही कहा जायेगा।

तो ऐसे में अगले सीज़न में इस बात की संभावना काफी कम है कि वो सीएसके या किसी और टीम के लिए खेल पाएंगे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#2. यूसुफ पठान

एक और उत्कृष्ट ऑलराउंडर, यूसुफ पठान ने 2008 में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से ही अपने आईपीएल करियर की शुरुआत की थी और लंबे-लंबे छक्के मारने की अपनी क्षमता के कारण दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक बन गए थे।

आरआर को उनका पहला और एकमात्र आईपीएल ख़िताब जिताने में पठान ने बहुत अहम भूमिका निभाई थी।बड़ौदा के दाएँ हाथ के बल्लेबाज ने अभी तक खेले 173 मैचों में 143.09 की स्ट्राइक रेट से 3000 से अधिक रन बनाए हैं जिनमें 13 अर्द्धशतक शामिल हैं।

इसके अलावा उन्होंने 42 विकेट भी झटके हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स ने उन्हें 2011 में अपनी टीम में शामिल किया और 2017 तक उन्हें टीम में बनाए रखा। इसके बाद आईपीएल सीज़न 2018 में उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद ने खरीदा हालांकि वह उस सीज़न में उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए थे लेकिन इसके बावजूद उन्हें टीम में बरकरार रखा गया।

इस सीज़न में भी यूसुफ ने निराशाजनक प्रदर्शन किया है और अभी तक खेले 9 मैचों में सिर्फ 37 रन बनाये हैं।अब ऐसे प्रदर्शन के बाद मुमकिन है कि उन्हें अगले सीज़न में कोई खरीदार ना मिले।

#1. युवराज सिंह

Image result for yuvraj ipl 2019

कपिल देव के बाद युवराज सिंह भारतीय क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर माने जाते रहे हैं और उन्होंने टीम के लिए कई अविश्वसनीय मैच जिताऊ पारियां खेली हैं। 2011 में खेले गए आईसीसी वर्ल्ड कप में भारत को 28 साल बाद विश्व विजेता बनाने में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुने गए थे।

उनके आईपीएल करियर की बात करें तो पहले सीज़न में वह अपनी घरेलू टीम किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेले थे लेकिन उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाने के कारण वे अन्य टीमों के लिए खेले और फिर दोबारा 2018 में किंग्स इलेवन में वापसी की।

आईपीएल में उनका सफर कुछ इस प्रकार रहा है - किंग्स इलेवन पंजाब (2008-2010, 2018), पुणे वारियर्स इंडिया (2011 - 2013), रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (2014), दिल्ली कैपिटल (2015), सनराइजर्स हैदराबाद (2016-2017) और वर्तमान में, मुंबई इंडियंस (2019)।

इस सीज़न में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेले पहले मैच में युवी ने शानदार 53 रन बनाकर फॉर्म में आने के संकेत दिए थे लेकिन उसके बाद वह यह प्रदर्शन दोहरा नहीं पाए और अभी तक खेले 4 मैचों में सिर्फ 75 रन ही बना पाए हैं। फिलहाल उनके इस सीज़न में मुंबई इंडियंस के लिए दोबारा खेलने की संभावना कम ही नज़र आती है।

ऐसे में आईपीएल 2019 उनके करियर का आख़िरी सीज़न साबित हो सकता है और इस बात की प्रबल संभावना है कि अगले साल की आईपीएल नीलामी में उन्हें कोई खरीदार नहीं मिलेगा।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Edited by मयंक मेहता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...