Create

आईपीएल 2019: सभी 8 टीमों के 'एक्स-फैक्टर' खिलाड़ियों पर एक नजर

Enter caption
reaction-emoji
Shubham Avhad

आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग है। जहां खेल का रोमांच सातवें चरण पर रहता है और हम सब क्रिकेट फैंस की सांसों में बस एक ही आवाज़ होती है और वह है क्रिकेट। हर बार की तरह क्रिकेट फैंस आईपीएल शुरू होने का इंतजार कर रहे है। इससे पहले 18 दिसंबर 2018 को जयपुर (राजस्थान) में आईपीएल ऑक्शन हुआ जहां कई सारे खिलाड़ियों पर नीलामी लगी और फ्रेंचाइजी ने अपनी जरूरत और योग्यता के आधार पर खिलाड़ियों को ख़रीदा।

हर फ्रेंचाइजी अपने टीम में अच्छे बल्लेबाज और अच्छे गेंदबाज़ लेना चाहती है। हर फ्रेंचाइजी अपनी टीम में खुद के दम पर मैच का जिताने वाले खिलाड़ी यानी 'एक्स-फैक्टर' वाले खिलाड़ियों पर दाव लगाना पसंद करती है।

जब टीम के 'एक्स-फैक्टर' वाले खिलाड़ियों का प्रदर्शन अच्छा रहता है। तो उनकी टीम का प्रदर्शन भी शानदार रहता है। जैसे चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस जैसी टीमों के पास 'एक्स-फैक्टर' वाले खिलाड़ी काफी ज्यादा होने के कारण इन टीमों ने सबसे ज्यादा बार आईपीएल के खिताब जीतने में कामयाब हुए हैं। इसीलिए इस लेख में सभी 8 टीमों के इस साल के 'एक्स-फैक्टर' खिलाड़ियों की जानकारी देने वाले हैं

आइये आईपीएल 2019 मैं सभी 8 टीम के 'एक्स-फैक्टर' खिलाड़ी की लिस्ट पर नजर डालते हैं:

#8 रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर- एबी डीविलियर्स

Enter caption

एबी डिविलियर्स यह नाम ही अब शायद एक क्रिकेट की खूबसूरत किताब बन चुका है। इस करिश्माई खिलाड़ी ने पिछले साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया, लेकिन दुनिया जानती है की एबी डीविलियर्स के बल्ले में आज भी दुनिया जीतने की ताकत है।

एबी डिविलियर्स ने अब तक आईपीएल में 141 मैचों में 39.53 की औसत और 150.94 की स्ट्राइक रेट के साथ 3953 रन बनाए हैं। जिनमें 3 शतक और 28 अर्धशतक शामिल है। जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 133* रन है। आरसीबी की तरफ से खेलते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज एबी डीविलियर्स (3282) है।

आरसीबी के पास विराट कोहली जैसा दुनिया का सबसे बड़ा बल्लेबाज होने के बावजूद आज तक यह टीम आईपीएल खिताब जीतने में नाकामयाब रही है। क्योंकि इस टीम के 'एक्स-फैक्टर' खिलाड़ी एबी डीविलियर्स जो कि तूफानी बल्लेबाज और कमाल के क्षेत्ररक्षण हैं। एबी डीविलियर्स का प्रदर्शन 2016 और 2011 इन सालों में कमाल का था तब इस टीम ने फाइनल तक का सफर पार किया था इसलिए विराट के साथ 360 डिग्री एबी डीविलियर्स का बल्ला चला तो इस टीम को रोक पाना काफी मुश्किल साबित हो जाएगा इसीलिए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के 'एक्स-फैक्टर' खिलाड़ी एबी डीविलियर्स हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#7 दिल्ली कैपिटल्स -क्रिस मॉरिस

Enter caption

दक्षिण अफ्रीका टीम के ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस अपनी घातक गेंदबाजी और अंतिम ओवर में बड़े-बड़े छक्के लगाने की काबिलियत रखते हैं। पिछले साल क्रिस मॉरिस चोटिल हो गए जिसके बाद उनकी टीम को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा।

क्रिस मॉरिस ने आईपीएल में 52 मैचों में 56 विकेट लिए हैं और बल्लेबाजी में 166.67 की स्ट्राइक रेट के साथ 485 रन बनाए हैं जिनमें 2 अर्धशतक शामिल है। जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 82 रन है।

क्रिस मॉरिस दुनिया के शानदार ऑलराउंडर में गिने जाते हैं इसलिए इस साल दिल्ली कैपिटल्स टीम के लिए 'एक्स-फैक्टर' खिलाड़ी होंगे।

#6 राजस्थान रॉयल्स -बेन स्टोक्स

Enter caption

बेन स्टोक्स को राजस्थान रॉयल ने 12.5 करोड़ रुपए में 2018 की आईपीएल नीलामी के समय अपनी टीम के साथ जोड़ लिया क्योंकि बेन स्टोक्स एक मैच विनर खिलाड़ी है। अपने बल्ले से बड़े-बड़े छक्के लगाने की काबिलियत रखते हैं और गेंदबाजी में बड़ा योगदान निभाते हैं।

बेन स्टोक्स ने आईपीएल में 25 मैचों में 23.27 की औसत और 134.03 की स्ट्राइक रेट के साथ 512 रन बनाए हैं। जिनमें 1 शतक और 1 अर्धशतक शामिल है जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 103 रन है वहीं गेंदबाज़ी में 20 विकेट हासिल किए हैं। बेन स्टोक्स एक मैच विनर खिलाड़ी है इसीलिए राजस्थान रॉयल टीम के 'एक्स-फैक्टर' खिलाड़ी है।

#5 कोलकाता नाइट राइडर्स- सुनील नारेन

Enter caption

सुनील नारेन टी20 क्रिकेट के फिरकी के बादशाह लेकिन पिछले 2 सालों से नारेन की बल्लेबाजी करने की क्षमता ने उन्हें इस समय टी20 का सबसे बड़ा खिलाड़ी बना दिया है। जो बतौर ओपनर विस्फोटक बल्लेबाजी करते हैं और गेंदबाजी में 4 ओवर्स में बड़ी विकेट लेने में कामयाब होते हैं।

सुनील नारेन ने आईपीएल में 94 मैचों में 112 विकेट लिए हैं। और बल्लेबाजी में 168.82 की स्ट्राइक रेट के साथ 628 रन बनाए हैं जिनमें 3 अर्धशतक शामिल है। जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 75 रन है।

केकेआर को 2012 और 2014 में चैंपियन बनाने में सुनील नारेन का सबसे बड़ा हाथ था केकेआर के पास सुनील नारेन के अलावा तूफानी बल्लेबाज आंद्रे रसेल भी है। लेकिन सुनील नारेन की बल्लेबाजी और गेंदबाज़ी उन्हें खास बनाती है। जिसके कारण कोलकाता नाइट राइडर्स के 'एक्स-फैक्टर' खिलाड़ी सुनील नारेन हैं।

#4 किंग्स इलेवन पंजाब - वरुण चक्रवर्ती

Enter caption

2019 के आईपीएल के लिए किंग्स इलेवन पंजाब ने वरुण चक्रवर्ती को 8.4 करोड़ में खरीदा 27 साल के वरुण चक्रवर्ती एक मिस्ट्री स्पिनर है। तमिलनाडु प्रीमियर लीग में शानदार प्रदर्शन के बाद किंग्स इलेवन पंजाब ने वरुण चक्रवर्ती की 8.4 करोड़ खर्च कर अपनी टीम में शामिल कर लिया

आईपीएल में हर साल नए मिस्ट्री स्पिनर टीम के प्रदर्शन के लिए कमाल के साबित होते है। मुजीब उर रहमान और रविचंद्रन अश्विन जैसे दो दिग्गज स्पिनर टीम के पास है और इस साल किंग्स इलेवन पंजाब की बॉलिंग सबसे घातक गेंदबाज़ी का दल है।

इस साल पंजाब की टीम में बतौर ऑल राउंडर कोई भी बड़ा खिलाड़ी नहीं है। लेकिन टीम के पास अव्वल दर्जे के 3 स्पिनर है। इसीलिए 2019 की आईपीएल में वरून चक्रवर्ती इस टीम के 'एक्स-फैक्टर'खिलाड़ी खिलाड़ी है।

#3 सनराइजर्स हैदराबाद- राशिद खान

Enter caption

अफगानिस्तान के इस लेग स्पिनर ने दुनिया भर में T20 क्रिकेट में अपनी एक कमाल की पहचान बनाई है। 2017 में आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद ने राशिद खान को चार करोड़ में खरीदा और तब से इस खिलाड़ी ने रुकने का नाम नहीं लिया राशिद खान अपनी घातक गेंदबाजी से बल्लेबाजों को मुश्किल में डालते हैं। अंतिम ओवर में बड़े शॉट लगाने की भी क्षमता इस खिलाड़ी में है वही क्षेत्ररक्षण करते समय राशिद खान पूरे उत्साह में दिखाई देते हैं।

रशीद खान ने आईपीएल में 31 मैचों में 38 विकेट लिए हैं। और बल्लेबाजी में 175.00 की स्ट्राइक रेट के साथ 70 रन बनाए हैं वहीं गेंदबाजी में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 19/3 रन है।

राशिद खान एक मैच विनर खिलाड़ी है राशिद के इस शानदार प्रदर्शन के कारण सनराइजर्स हैदराबाद 2018 में फाइनल तक पहुंचने में कामयाब हुई इसीलिए राशिद खान एक कमाल के 'एक्स-फैक्टर' वाले खिलाड़ी है।

#2 मुंबई इंडियंस- हार्दिक पांड्या

Enter caption

भारतीय टीम के उभरते हुए ऑल-राउंडर हार्दिक पांड्या अब आईपीएल में मुंबई इंडियंस के प्रमुख ऑल-राउंडर बन चुके हैं हार्दिक के पास बड़े-बड़े शॉट लगाने की क्षमता है वहीं पिछले साल आईपीएल में हार्दिक की गेंदबाजी ने सबको प्रभावित किया था और हार्दिक इस समय दुनिया के टॉप 5 फील्डर में से एक हैं।

हार्दिक पांड्या ने आईपीएल में 50 मैचों में 23.39 की औसत और 138.75 की स्ट्राइक रेट के साथ 666 रन बनाए हैं 2 अर्धशतक शामिल है। जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 61 रन है वहीं गेंदबाज़ी में 28 विकेट हासिल किए है।

मुंबई इंडियंस टीम में कई सारे मैच विनर खिलाड़ी है। रोहित शर्मा, कुणाल पांड्या, पोलार्ड लेकिन हार्दिक पंड्या टीम को संतुलन दिलाते है। इसीलिए मुंबई इंडियंस टीम के 'एक्स-फैक्टर' खिलाड़ी हार्दिक पांड्या है।

#1 चेन्नई सुपर किंग्स- ड्वेन ब्रावो

Enter caption

चेन्नई सुपर किंग्स सितारों से सजी हुई टीम जिसमें कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सुरेश रैना और अंबाती रायडू,शेन वॉटसन ऑल राउंडर केदार जाधव जैसे बड़े -बड़े नाम टीम में है।

ड्वेन ब्रावो जैसा खिलाड़ी इस टीम को अंतिम ओवर में बड़े बड़े शॉट लगाकर मैं जिताने में मदद करता है वहीं ड्वेन ब्रावो T20 क्रिकेट के सबसे सफल गेंदबाज है। और क्षेत्ररक्षण करते समय ब्रावो का कोई जवाब नहीं है।

ड्वेन ब्रावो ने अब तक आईपीएल में 122 मैचों में 136 विकेट लिए है। और बल्लेबाजी में 128.72 की स्ट्राइक रेट के साथ 1403 रन बनाए है। जिनमें 5 अर्धशतक शामिल है जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 70 रन है।

चेन्नई को तीन बार चैंपियन बनाने में ब्रावो का सबसे बड़ा हाथ था इसलिए कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ड्वेन ब्रावो के ऊपर आज भी उतना ही भरोसा जताते है। ब्रावो एक सच में चैंपियन खिलाड़ी है इसलिए चेन्नई सुपर किंग्स के 'एक्स-फैक्टर' खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो है।

Edited by मयंक मेहता
reaction-emoji

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...