Create

ओपिनियन: युवराज सिंह को फाइनल मुकाबले में मिलनी चाहिए जगह, मैच के बाद संन्यास लेने का सुनहरा मौका

Enter caption

आईपीएल 2019 का फाइनल मुकाबला आज तीन बार की खिताब पर कब्जा कर चुकी मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच हैदराबाद में खेला जाएगा। मुंबई की टीम ने जहां चेन्नई सुपर किंग्स को क्वालीफायर 1 में हराकर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया, तो सीएसके ने दूसरे क्वालीफायर में दिल्ली कैपिटल्स को शिकस्त देकर फाइनल में जगह बनाई।

मुंबई इंडियंस का प्रदर्शन वैसे तो पूरे सीजन में शानदार रहा है और वो लीग स्टेज के बाद अंक तालिका में पहले स्थान पर रहे थे। टीम में अनुभव और युवा खिलाड़ियों का अच्छा मिश्रण हैं, लेकिन फिर भी हर कोई एक आखिरी बार युवराज सिंह को खेलते हुए देखना चाहता है।

युवी ने मुंबई इंडियंस के लिए इस सीजन 4 मुकाबले खेले, जिसमें उन्होंने 24.5 की औसत से 98 रन बनाए और उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 53 रहा। हालांकि इसके बावजूद उन्हें टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया और दोबारा प्लेइंग 11 में मौका नहीं मिला।

इस सीजन में युवी के प्रदर्शन और चौथे नंबर पर दूसरे खिलाड़ियों के आंकड़ों को देखते हुए इस बात ने हर किसी को हैरान किया कि आखिर मुंबई ने सबसे अनुभवी खिलाड़ी को फॉर्म में होने के बावजूद मौका क्यों नहीं दिया।

युवराज सिंह अपने करियर के अपने दौर में हैं और वर्ल्डकप टीम में जगह नहीं मिल पाने के बाद भारतीय टीम के लिए दोबारा खेलने का सपना भी टूट गया है। युवी की उम्र को देखते हुए शायद चयनकर्ता अब युवी के पास दोबारा नहीं जाएंगे और शायद अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर युवराज सिंह को शानदार विदाई का मौका मिलना काफी मुश्किल नजर आ रहा है।

इसी वजह से अगर मुंबई इंडियंस फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ युवराज सिंह को मौका मिलता है, तो वो इस मैच के जरिए क्रिकेट से शानदार विदाई ले सकते हैं। युवराज सिंह को हमेशा ही बड़े मैचों का खिलाड़ी कहा जाता है और उन्हें महत्वपूर्ण मौकों पर रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिलाना अच्छे से आता है। चेन्नई सुपर किंग्स जैसी दिग्गज टीम के खिलाफ युवराज सिंह का अनुभव मुंबई टीम के काफी काम आ सकता है, जो टीम को चौथा खिताब जीतने में अहम किरदार निभा सकते हैं।

वैसे भी युवराज सिंह ने अपने करियर में काफी कुछ हासिल किया है। वो अंडर 19 वर्ल्ड कप, चैंपियंस ट्रॉफी, टी20 वर्ल्डकप, वर्ल्डकप और आईपीएल जैसे सभी बड़े खिताब जीत चुके हैं। निश्चित ही वो क्रिकेट के छोटे प्रारूप के दिग्गजों खिलाड़ियों में उनकी गिनती होगी।

फाइनल मुकाबले से पहले हुए मुंबई इंडियंस के अभ्यास मुकाबले में भी युवराज सिंह को जमकर अभ्यास करते हुए देखा गया और वो गेंद को भी काफी अच्छे से टाइम करते हुए नजर आए। उनको टीम के सहायक कोच रॉबिन सिंह ने थ्रो डाउन भी दिए। इसे देखकर भी इस बात के अनुमान लगाए जा रहे हैं कि युवी को फाइनल में मौका मिल सकता है, खासकर इस बात को ध्यान में रखते हुए कि स्पिन के खिलाफ वो अच्छा खेलते हैं और सीएसके के पास तीन स्पिनर हैं।

इस मैच के बाद युवराज सिंह संन्यास की घोषणा भी कर सकते हैं और अगर मुंबई इंडियंस इस मैच को जीतकर चौथी बार खिताब पर कब्जा करती है, युवराज सिंह को इससे अच्छी विदाई नहीं मिल सकती।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment