Create
Notifications

2 खिलाड़ी जिन्होंने IPL 2020 में 200 रन बनाये और 10 विकेट लिए

राहुल तेवतिया ने इस आईपीएल सीजन अपने प्रदर्शन से सभी को हैरान कर दिया 
राहुल तेवतिया ने इस आईपीएल सीजन अपने प्रदर्शन से सभी को हैरान कर दिया 
Prashant Kumar
visit

क्रिकेट के खेल में बल्लेबाजों और गेंदबाजों के साथ साथ ऑलराउंडर खिलाड़ियों का भी अपना एक अलग स्थान होता है। टेस्ट क्रिकेट , वनडे क्रिकेट या फिर T20 क्रिकेट सभी प्रारूप में जिस भी टीम के पास जितने अच्छे ऑलराउंडर खिलाड़ी होते हैं उसे मैच में उतना ही फायदा मिलता है। एक ऑलराउंडर खिलाड़ी गेंद और बल्ले दोनों के साथ ही मैच जिताने की काबिलियत रखता है और ऑलराउंडर खिलाड़ी से टीम के कप्तान को भी प्लेइंग इलेवन में एक अधिक बल्लेबाज या फिर गेंदबाज खिलाने का ऑप्शन मिल जाता है। आईपीएल में भी कई दिग्गज आलराउंडर ने अपने खेल का जौहर दिखाया है। एंड्रयू फ्लिंटॉफ, कैलिस जैसे दिग्गज आलराउंडर इस लीग में खेल चुके हैं।

आईपीएल (IPL) 2020 में भी टीमों ने कई ऑलराउंडर खिलाड़ियों पर दांव लगाया। हालांकि कुछ टीमों का दांव सफल हुआ , वहीं कुछ टीमों के ऑलराउंडर खिलाड़ी उस तरह का प्रदर्शन नहीं कर पाए। इस सीजन रविंद्र जडेजा , बेन स्टोक्स, राहुल तेवतिया, मार्कस स्टोइनिस,अक्षर पटेल, सैम करन जैसे ऑलराउंडर लीग का हिस्सा बने। कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे जो बल्ले से अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब रहे लेकिन वह गेंद से अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए वहीं कुछ ऐसे भी ऑलराउंडर थे जिन्होंने गेंद के साथ अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन बल्ले से अपनी छाप नहीं छोड़ पाए।

यह भी पढ़ें : भारतीय टीम के 3 युवा खिलाड़ी जो आईपीएल 2020 लीग स्टेज में फ्लॉप रहे

इस आर्टिकल के माध्यम से हम उन 2 खिलाड़ियों की बात करने जा रहे हैं जिन्होंने इस आईपीएल के सीजन में 200 रन बनाए तथा 10 विकेट भी लिए:

#2 राहुल तेवतिया

आईपीएल के इस सीजन में राजस्थान रॉयल्स की टीम से खेलने वाले ऑलराउंडर राहुल तेवतिया के लिए यह आईपीएल उनके करियर का अब तक का सबसे यादगार होगा। तेवतिया ने इस सीजन गेंद और बल्ले दोनों से ही कमाल का प्रदर्शन किया है। तेवतिया के कॉट्रेल को लगाए गए एक ओवर में पांच छक्कों को कौन भूल सकता है। तेवतिया ने इस सीजन खेले 14 मैचों में गेंद के साथ 10 विकेट लिए, वहीँ बल्ले से 42.50 की औसत से 255 रन बनाये।

#1 मार्कस स्टोइनिस

मार्कस स्टोइनिस 
मार्कस स्टोइनिस

ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस के लिए यह आईपीएल उनके करियर का सबसे बढ़िया आईपीएल रहा। स्टोइनिस के ऑलराउंड प्रदर्शन की वजह से उनकी टीम दिल्ली कैपिटल्स ने कई मैचों में जीत दर्ज की। स्टोइनिस को आईपीएल के पिछले अन्य सीजनों की तुलना में इस सीजन कप्तान और कोच दोनों का भरोसा मिला और शायद यही वजह है कि स्टोइनिस ने इस सीजन अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। बात की जाये स्टोइनिस के इस सीजन आईपीएल में प्रदर्शन की तो इन्होंने सीजन की शुरुआत ही एक शानदार अर्धशतकीय पारी के साथ की थी और दो विकेट भी चटकाए थे।

स्टोइनिस पूरे सीजन गेंदबाजी से अहम मौकों पर विकेट चटकाते रहे और अपनी टीम को सफलता दिलाते रहे। स्टोइनिस का बल्लेबाजी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पारी की शुरुआत करते हुए, जब उन्होंने पहले क्वालीफ़ायर में मुंबई इंडियंस के खिलाफ पृथ्वी शॉ की जगह ओपनिंग करने उतरे थे। स्टोइनिस ने मुंबई के खिलाफ 65 रन बनाये थे। स्टोइनिस ने फाइनल मुकाबले में भी डी कॉक का विकेट लेकर मुंबई को पहला झटका दिया था। इस सीजन खेले 17 मैचों में स्टोइनिस ने 352 रन बनाये और 13 विकेट लिए हैं।

Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now