Create
Notifications

IPL 2020 - दिल्ली कैपिटल्स के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 3 बल्लेबाज 

Photo - IPL
Photo - IPL
Prashant Kumar
visit

आईपीएल 2020 (IPL) का फाइनल मुकाबला मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के बीच खेला गया। फाइनल में मुंबई इंडियंस टीम पांच विकेट से बाजी मारते हुए आईपीएल की ट्रॉफी पांचवीं बार अपने नाम की। दिल्ली की टीम 13 सीजन में पहली बार फ़ाइनल तक पहुंची थी लेकिन उसके हाथ से टॉफी जीतने का सुनहरा मौका निकल गया। दिल्ली की टीम ने लीग स्टेज में शानदार क्रिकेट खेली थी लेकिन आखिरी लीग मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। टीम के कुछ खिलाड़ी पूरे टूर्नामेंट में उसी लय में नहीं दिखे जिसके लिए वो जाने जाते हैं। इसके बावजूद टीम के अन्य बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने इस सीजन शानदार प्रदर्शन किया।

दिल्ली कैपिटल्स की टीम लीग स्टेज में 8 मैचों में जीत दर्ज कर 16 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर थी। दिल्ली की टीम में इस सीजन ज्यादातर युवा खिलाड़ी ही थे। युवा खिलाड़ियों से सजी इस टीम ने रिकी पोंटिंग के मार्गदर्शन में अपने पहले आईपीएल फाइनल तक का सफर तय किया। इस सीजन दिल्ली के कई बल्लेबाज ऐसे रहे जिन्होंने टूर्नामेंट में अपनी बल्लेबाजी से दबदबा बनाए रखा। वही ऋषभ पंत, शिमरोन हेटमायर जैसे बल्लेबाज इस टूर्नामेंट में अपनी छाप छोड़ने में नाकाम रहे।

यह भी पढ़ें : भारतीय टीम के 3 युवा खिलाड़ी जो आईपीएल 2020 लीग स्टेज में फ्लॉप रहे

इस आर्टिकल के माध्यम से हम दिल्ली कैपिटल्स के उन तीन बल्लेबाजों पर नजर डालने जा रहे हैं जिन्होंने इस सीजन टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए हैं:

#3 मार्कस स्टोइनिस (352)

मार्कस स्टोइनिस
मार्कस स्टोइनिस

मार्कस स्टोइनिस इस सीजन दिल्ली कैपिटल्स के प्रमुख खिलाड़ियों में से एक रहे। अपनी ऑलराउंड क्षमता के लिए जाने जाने वाले स्टोइनिस ने इस सीजन गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में ही दिल्ली कैपिटल्स को सफलता दिलाई। स्टोइनिस में शुरुआती कुछ मैचों में अपनी बल्लेबाजी से टीम को कई मैच जिताए थे , वहीं गेंदबाजी में भी उन्होंने अहम मौकों पर विकेट चटका कर दिए। इस सीजन खेले 17 मैचों में स्टोइनिस ने 352 रन बनाए और उनके नाम तीन अर्धशतक भी रहे।

#2 श्रेयस अय्यर (519)

श्रेयस अय्यर
श्रेयस अय्यर

दिल्ली कैपिटल्स टीम के कप्तान श्रेयस अय्यर ने इस सीजन अपनी कप्तानी से सभी को प्रभावित किया , साथ ही उन्होंने अपनी बल्लेबाजी से भी टीम के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया। अय्यर ने टीम की जरूरत के हिसाब से बल्लेबाजी क्रम में बदलाव किया और कभी टॉप ऑर्डर में खेलते हुए नजर आए तो कभी उन्होंने मध्यक्रम में बल्लेबाजी करी।

श्रेयस अय्यर ने फाइनल मुकाबले में भी एक शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। हालाँकि वह अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके। इस सीजन खेले 17 मैचों में 34 से भी ज्यादा की औसत से 519 रन बनाए और उनका सर्वाधिक स्कोर 88 रन का रहा । अय्यर ने इस सीजन 3 अर्धशतक भी जड़े।

#1 शिखर धवन (618)

शिखर धवन
शिखर धवन

दिल्ली कैपिटल्स के ओपनिंग बल्लेबाज शिखर धवन का बल्ला इस आईपीएल में खूब चला है। शिखर ने इस आईपीएल में 2 शतक और 4 अर्धशतक भी जड़े हैं। धवन ने इस सीजन अपनी आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करी और टीम के लिए ओपनिंग करते हुए महत्वपूर्ण योगदान दिया। धवन ने इस सीजन खेले 17 मैचों में 44 से ज्यादा की औसत से 618 रन बनाए और उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 106 रन का रहा।

Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now