Create
Notifications

IPL 2020 - 3 बल्लेबाज जिन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए सबसे ज्यादा रन बनाये

Photo - IPL
Prashant Kumar
visit

गौतम गंभीर की कप्तानी में दो बार आईपीएल (IPL) का खिताब जीतने वाली कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) का प्रदर्शन गंभीर के जाने के बाद उस स्तर का नहीं रहा है। टीम पिछले कुछ सीजन से खराब प्रदर्शन कर रही है। गंभीर ने अपनी कप्तानी में कोलकाता नाइट राइडर्स को एक मजबूत टीम के रूप में विकसित किया था लेकिन उनके जाने के बाद कोई भी दूसरा कप्तान इस टीम को अभी तक उस स्तर पर नहीं ले जा पाया है। इस सीजन के बीच में टीम मैनेजमेंट ने कप्तानी में फेरबदल किया था और दिनेश कार्तिक को हटाकर मोर्गन को जिम्मेदारी दी गई थी।

कोलकाता नाइट राइडर्स का प्रदर्शन इस सीजन मिला-जुला रहा । टीम ने सात मैचों में जीत दर्ज की, वहीं उसे बाकी के सात मैचों में हार का सामना करना पड़ा। इस सीजन टीमें 14 अंकों पर भी अगले दौर में क्वालीफाई कर गईं लेकिन कोलकाता की टीम का नेट रन रेट खराब था, इस वजह से यह टीम प्लेऑफ तक नहीं पहुंच पाई।

यह भी पढ़ें : भारतीय टीम के 3 युवा खिलाड़ी जो आईपीएल 2020 लीग स्टेज में फ्लॉप रहे

बात की जाए टीम के बल्लेबाजों की तो इस सीजन कई प्रमुख खिलाड़ी उस लय में नहीं नजर आये , इसका खामियाजा कोलकाता को भुगतना पड़ा। हालांकि इसके बावजूद टीम के लिए कुछ बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया है और अपनी बल्लेबाजी से मैच जितवाए। इस आर्टिकल के माध्यम से मन तीन बल्लेबाजों पर नजर डाले जा रहे जिन्होंने इस सीजन कोलकाता की टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए हैं :

#3 नितीश राणा (352)

नितीश राणा
नितीश राणा

कोलकाता के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में इस सीजन नितीश राणा तीसरे नंबर पर हैं। राणा शुरुआती कुछ मैचों में फ्लॉप रहने के बाद टूर्नामेंट में शानदार लय में नजर आए और उन्होंने टीम के लिए कुछ शानदार पारियां खेली। इस सीजन खेले 14 मैचों में नितीश राणा ने 352 रन बनाए और 3 अर्धशतक भी लगाए।

#2 इयोन मोर्गन (418)

इयोन मोर्गन
इयोन मोर्गन

कोलकाता की टीम ने इस सीजन आईपीएल से पहले इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन को मध्यक्रम की बल्लेबाजी मजबूत करने के लिए टीम में शामिल किया था। मोर्गन ने अपने ऊपर खेले गए दांव को सही साबित करते हुए इस सीजन कोलकाता के लिए मध्यक्रम में शानदार बल्लेबाजी की। बीच सीजन कप्तानी की जिम्मेदारी निभाने वाले मोर्गन ने इस सीजन कोलकाता की टीम के लिए 14 मैच खेले इस दौरान उन्होंने 418 रन बनाए। शुरूआती कुछ मैचों में मोर्गन को उतनी गेंदे खेलने का मौका नहीं मिला था।

#1 शुभमन गिल (440)

शुभमन गिल
शुभमन गिल

कोलकाता नाइट राइडर्स के इस युवा खिलाड़ी ने बतौर ओपनर इस सीजन शानदार प्रदर्शन किया। गिल ने अपनी बल्लेबाजी में निरंतरता दिखाई और उन्होंने कई अच्छी और महत्वपूर्ण पारियां खेली। गिल इस आईपीएल में उतनी तेजी से बल्लेबाजी नहीं कर पाए और उनका स्ट्राइक रेट 120 से कम का रहा। हालांकि इसके बावजूद वह कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। गिल ने 14 मैचों में 440 रन जोड़े इस दौरान उन्होंने 3 अर्धशतक भी अपने नाम किए।

Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now