Create
Notifications

IPL 2020 - दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मुकाबले से पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के सामने 3 बड़ी चुनौतियां

Photo Credit - IPL
Photo Credit - IPL
सावन गुप्ता

आईपीएल (IPL) के 13वें सीजन में आज दिल्ली कैपिटल्स का सामना रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) की टीम से होगा। प्लेऑफ में जाने के लिए ये मुकाबला काफी अहम है। दोनों भी टीमों में से जो भी टीम ये मैच जीतेगी वो ना केवल प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लेगी बल्कि प्वॉइंट्स टेबल में दूसरे पायदान पर भी रहेगी। वहीं जो भी टीम ये मुकाबला हारेगी उसे बाकी टीमों के प्रदर्शन पर निर्भर रहना होगा।

दिल्ली कैपिटल्स और आरसीबी के बीच अगर मुकाबला आखिरी ओवर तक गया तो फिर दोनों ही टीमों के प्लेऑफ में जाने के चांस रहेंगे, लेकिन कोई भी टीम अगर बड़े अंतर से हारी या जीती तो फिर एक टीम के लिए मुश्किलें बढ़ जाएंगी। इसी वजह से दोनों ही टीमें चाहेंगी कि किसी तरह वो ये मुकाबला अपने नाम करें।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की अगर बात करें तो इस आईपीएल सीजन शुरुआत से ही उनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा और इसीलिए वो टॉप 4 में लगातार बने रहे। प्वॉइंट्स टेबल में अभी भी वो दूसरे नंबर पर हैं लेकिन पिछले 3 मुकाबले आरसीबी की टीम लगातार हार चुकी है और अगर आज का मुकाबला वो बड़े अंतर से हार गए तो उनके प्लेऑफ में जाने की राह मुश्किल हो जाएगी।

आरसीबी का मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स से है और ये टीम भी कई मुकाबले हारकर आ रही है। ऐसे में वो पलटवार की कोशिश करेंगे। वहीं पिछले कुछ मैच हारने के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कुछ कमियां भी निकलकर सामने आई हैं। हम आपको इस आर्टिकल में उन्हीं 3 कमजोरियों के बारे में बताएंगे।

ये भी पढ़ें: एम एस धोनी ने बताया कि क्यों सभी प्लेयर्स उनकी जर्सी इकट्ठा कर रहे थे, चौंकाने वाली वजह

दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच से पहले आरसीबी के सामने 3 बड़ी चुनौतियां

3.विराट कोहली का लगातार बड़ी पारी नहीं खेलना

Photo Credit - IPL
Photo Credit - IPL

आरसीबी की सबसे बड़ी चिंता इस सीजन कप्तान विराट कोहली का फॉर्म रहा है। कोहली ने कुछ अच्छी पारियां जरुर खेली हैं लेकिन वो लगातार बेहतरीन प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं जिसके लिए वो जाने जाते हैं। अगर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को ये मुकाबला जीतना है तो फिर कप्तान कोहली को एक बड़ा स्कोर बनाना होगा।

भले ही आरसीबी में कितने बड़े और अनुभवी बल्लेबाज क्यों ना आ जाएं लेकिन जब तक विराट कोहली रन नहीं बनाएंगे तब तक टीम को ज्यादा सफलता नहीं मिलेगी।

2.प्रमुख तेज गेंदबाजों का ज्यादा विकेट नहीं निकालना

Photo Credit - IPL
Photo Credit - IPL

आरसीबी के लिए हर सीजन गेंदबाजी ही सबसे बड़ी समस्या रही है लेकिन इस आईपीएल उन्होंने इस विभाग में बेहतरीन खेल दिखाया। टीम के गेंदबाजों ने कई मैचों में बेहतरीन बॉलिंग की। हालांकि पिछले कुछ मुकाबले से केवल कुछ ही गेंदबाज विकेट निकाल रहे हैं।

क्रिस मॉरिस और इसुरु उदाना टीम के प्रमुख स्ट्राइक गेंदबाज हैं और इनसे विकेट निकालने की उम्मीद की जाती है। लेकिन ना तो मॉरिस और ना ही उदाना पिछले कुछ मैचों में गुच्छों में विकेट निकाल पाए हैं। टीम ज्यादातर युजवेंद्र चहल पर ही निर्भर रही है।

1.फिनिशर्स की कमी

Photo Credit - IPL
Photo Credit - IPL

आरसीबी की सबसे बड़ी कमजोरी इस सीजन फिनिशर्स रहे हैं। टीम में गुरकीरत सिंह मान, शिवम दुबे और क्रिस मॉरिस पर फिनिशिंग की भूमिका निभाने की जिम्मेदारी थी लेकिन ये खिलाड़ी एक भी मुकाबले में धुआंधार बल्लेबाजी नहीं कर पाए।

एक फिनिशर का काम होता है कि वो बेहद कम गेंद पर पूरे मैच का पासा पलट दे लेकिन आरसीबी के ये खिलाड़ी ऐसा करने में नाकाम रहे हैं। टीम में ऐसा कोई फिनिशर नहीं है जो अकेले दम पर मैच जिताने की क्षमता रखता हो।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...