Create
Notifications

IPL 2020 - 3 बदलाव जो आरसीबी को अपने अगले मैच के लिए करना चाहिए

पवन नेगी
पवन नेगी
सावन गुप्ता
visit

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) की टीम ने इस आईपील (IPL 2020) सीजन शुरुआत से ही बेहतरीन खेल दिखाया है। इस बार आईपीएल के आगाज से ही टीम का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है और वो अंक तालिका में टॉप टीमों में से एक रहे हैं। इसकी सबसे बडी वजह ये है कि हर विभाग में आरसीबी ने इस सीजन जबरदस्त प्रदर्शन किया है। वहीं कुछ खिलाड़ी जो पिछले सीजन खराब फॉर्म में थे उन्होंने इस सीजन बेहतरीन खेल दिखाया।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के 12 मैचों में 7 जीत के साथ 14 अंक हैं और प्लेऑफ में जगह बनाने से वो ज्यादा दूर नहीं हैं। अगर उनके पिछले सीजन के प्रदर्शन के साथ इस सीजन की तुलना करें तो टीम काफी आगे है। हालांकि आईपीएल एक ऐसा टूर्नामेंट है जिसे जीतने के लिए आपको हर मुकाबले में बेहतरीन प्रदर्शन करना होगा लेकिन आरसीबी के लिए पिछले कुछ मैच अच्छे नहीं रहे हैं। खासकर नवदीप सैनी की चोट ने टीम की मुश्किलें बढ़ा दी हैं।

ये भी पढ़ें: 3 खिलाड़ी जिन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को रिलीज कर देना चाहिए

नवदीप सैनी के चोटिल होने से टीम की गेंदबाजी कमजोर हो गई है और इसी वजह से उन्हें मुंबई इंडियंस के खिलाफ कई बदलाव करने पड़े। हालांकि टीम को हार का सामना करना पड़ा और आरसीबी की कुछ कमजोरियां भी निकलकर सामने आईं। अगर टीम को अगला मुकाबला जीतना है तो फिर सही प्लेयर का चयन प्लेइंग इलेवन में करना होगा।

हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि वो 3 बदलाव कौन-कौन से हैं जो आरसीबी को अगले मैच के लिए करना चाहिए।

3 बदलाव जो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को अपने अगले मुकाबले के लिए करना चाहिए

3.डेल स्टेन की जगह इसुरु उदाना को मौका देना

इसुरु उदाना
इसुरु उदाना

डेल स्टेन इस आईपीएल सीजन काफी महंगे साबित हुए हैं और वो ज्यादा विकेट भी नहीं निकाल पाए हैं। अभी तक इस सीजन उन्होंने टीम के लिए 3 मुकाबले खेले हैं और उसमें मात्र एक ही विकेट चटका पाए हैं, जबकि 11 से ज्यादा की इकॉनमी रेट से उन्होंने रन दिए हैं।

ऐसे में डेल स्टेन को अब प्लेइंग इलेवन से बाहर करके इसुरु उदाना को मौका देना चाहिए। उदाना ने इस आईपीएल सीजन खेले मैचों में 7 विकेट चटकाए हैं और उनका इकॉनमी रेट भी डेल स्टेन से अच्छा है। ऐसे में वो टीम के लिए ज्यादा बेहतरीन विकल्प साबित हो सकते हैं।

2.गुरकीरत की जगह पवन नेगी

पवन नेगी
पवन नेगी

गुरकीरत सिंह मान एक अच्छे बल्लेबाज हैं लेकिन पवन नेगी उनसे बेहतरीन विकल्प हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि नेगी जरुरत पड़ने पर स्पिन गेंदबाजी भी कर लेते हैं और उनकी फील्डिंग काफी शानदार है।

पवन नेगी को आईपीएल का अच्छा खासा अनुभव है और वो कई साल से टूर्नामेंट में खेले रहे हैं। प्रेशर सिचुएशन को वो ज्यादा बेहतर तरीके से हैंडल कर सकते हैं और जरुरत पड़ने पर लंबे-लंबे हिट लगाने में सक्षम हैं।

1.शिवम दुबे की जगह पवन देशपांडे

पवन देशपांडे
पवन देशपांडे

शिवम दुबे आरसीबी की टीम की एक मजबूत कड़ी रहे हैं। हालांकि इस सीजन उनके बल्ले से उस तरह का प्रदर्शन नहीं देखने को मिला है जिसके लिए वो जाने जाते हैं। गेंदबाजी में जरुर उन्होंने कुछ बेहतरीन परफॉर्मेंस दी थी लेकिन अब कप्तान कोहली उनसे बॉलिंग भी नहीं करवा रहे हैं और बैटिंग में भी वो ज्यादा नहीं चल रहे हैं।

ऐसे में शिवम दुबे की जगह कर्नाटक के युवा ऑलराउंडर पवन देशपांडे को मौका दिया जाना चाहिए जिन्हें अभी तक एक भी मुकाबला खेलने का मौका नहीं मिला है। पवन देशपांडे का टी20 में स्ट्राइक रेट 149 का है और वो ऑफ ब्रेक गेंदबाजी करने में भी सक्षम हैं। ऐसे में वो बुरे विकल्प नहीं हैं।

Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now