Create
Notifications

आईपीएल 2020 - अंतर्राष्ट्रीय स्तर के 3 पूर्व कप्तान जिन्हें शायद इस सीजन ज्यादा मैचों में खेलने का मौका ना मिले

फाफ डू प्लेसी
फाफ डू प्लेसी
सावन गुप्ता

आईपीएल के 13वें सीजन का आगाज 19 सिंतबर से होगा। पहला मैच मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा। सभी टीमें आईपीएल की तैयारियों में जुटी हुई हैं। कोरोना की वजह से इस बार का आईपीएल यूएई में खेला जा रहा है। इस आईपीएल सीजन भी हमें कई जबरदस्त मुकाबले देखने को मिल सकते हैं। कई दिग्गज खिलाड़ी इस बार के सीजन में जबरदस्त प्रदर्शन कर सकते हैं।

आईपीएल में कई ऐसे भी खिलाड़ी खेलते हैं जो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी टीमों के कप्तान होते हैं। हालांकि आईपीएल में आकर इनकी कप्तानी के ऊपर नहीं बल्कि अनुभव और परफॉरमेंस के आधार पर इन्हें टीम में जगह मिलती है। कई ऐसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर के कप्तान होते हैं जिन्हें आईपीएल मैचों में बहुत ही कम ही मौका मिलता है।

इसकी सबसे बड़ी वजह ये होती है कि आईपीएल में दुनिया भर के दिग्गज खिलाड़ी खेल रहे होते हैं और ऐसे में जिस भी खिलाड़ी का प्रदर्शन ज्यादा अच्छा होता है उसे ही टीम में जगह दी जाती है। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि वो प्लेयर अपनी नेशनल टीम का कप्तान है तो उसे टीम में जगह मिलनी ही चाहिए।

ये भी पढ़ें: आईपीएल इतिहास के 3 सबसे जबरदस्त रोमांचक फाइनल मुकाबले

इस सीजन भी 3 ऐसे पूर्व कप्तान हैं जिन्हें शायद आईपीएल में ज्यादा मैचों में खेलने का मौका ना मिले। हम आपको इस आर्टिकल में उन्हीं 3 पूर्व कप्तानों के बारे में बताते हैं।

3 ऐसे पूर्व कप्तान जिन्हें इस आईपीएल सीजन शायद ज्यादा मौका ना मिले

3. मोहम्मद नबी - सनराइजर्स हैदराबाद

मोहम्मद नबी
मोहम्मद नबी

सनराइजर्स हैदराबाद के दिग्गज ऑलराउंडर मोहम्मद नबी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अफगानिस्तान टीम की कप्तानी कर चुके हैं। हालांकि उन्हें सनराइजर्स की प्लेइंग इलेवन में ज्यादा मौके मिलने की संभावना काफी कम ही है।

सनराइजर्स की टीम में डेविड वॉर्नर, जॉनी बेयरेस्टो, मिचेल मार्श और राशिद खान जैसे खिलाड़ी हैं। एक टीम में 4 ही विदेशी प्लेयर खेल सकते हैं, ऐसे में नबी की जगह काफी मुश्किल हो जाती है और इस सीजन भी ऐसा हो सकता है। हालांकि वो बेहद अच्छे फॉर्म में हैं।

ये भी पढ़ें: 2 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने टेस्ट और वनडे दोनों फॉर्मेट में 25 से ज्यादा शतक लगाए हैं

2.फाफ डू प्लेसी - चेन्नई सुपर किंग्स

फाफ डू प्लेसी
फाफ डू प्लेसी

चेन्नई सुपर किंग्स में भी दिग्गज विदेशी खिलाड़ियों की भरमार है। फाफ डू प्लेसी साउथ अफ्रीका टीम के बहुत बड़े कप्तान रह चुके हैं और टी20 के जबरदस्त खिलाड़ी भी हैं लेकिन सीएसके की प्लेइंग इलेवन में उन्हें जगह बनाने के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि शेन वॉटसन, ड्वेन ब्रावो, इमरान ताहिर और लुंगी एन्गिडी जैसे खिलाड़ी नियमित तौर पर प्लेइंग इलेवन का हिस्सा रहने वाले हैं। ऐसे में फाफ डू प्लेसी के लिए जगह ही नहीं बचती है। सीएसके के पास इस सीजन सैम करन जैसे ऑलराउंडर भी हैं। इसके अलावा मिचले सैंटनर भी काफी बेहतरीन ऑलराउंडर हैं। इसीलिए शायद फाफ डू प्लेसी को प्लेइंग इलेवन में जगह ना मिले।

1.अजिंक्य रहाणे - दिल्ली कैपिटल्स

अजिंक्य रहाणे
अजिंक्य रहाणे

अजिंक्य रहाणे को दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स से ट्रेड किया था। रहाणे 3 वनडे और 2 टेस्ट मैच में भारतीय टीम की कप्तानी कर चुके हैं। इसके अलावा भारतीय टेस्ट टीम के वो उपकप्तान भी हैं।

अजिंक्य रहाणे एक सलामी बल्लेबाज हैं लेकिन दिल्ली कैपिटल्स के पास शिखर धवन और पृथ्वी शॉ के रूप में जबरदस्त सलामी जोड़ी पहले से ही मौजूद है। ऐसे में ओपनिंग में उनकी जगह नहीं बनती है। हालांकि उन्होंने टीम के लिए मिडिल ऑर्डर में खेलने की बात कही थी लेकिन वहां पर भी कई बेहतरीन खिलाड़ी हैं।

श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, मार्कस स्टोइनिस, एलेक्स कैरी और शिमरोन हेटमायर जैसे खिलाड़ी इस सीजन दिल्ली की मिडिल ऑर्डर का हिस्सा हैं। एलेक्स कैरी भी विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर मौजूद हैं। ऐसे में रहाणे की जगह प्लेइंग इलेवन में मुश्किल ही दिखती है।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...