Create
Notifications

IPL 2020 - रिप्लेसमेंट के तौर पर शामिल हुए 3 खिलाड़ी जिन्होंने टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया 

एनरिक नॉर्टजे
एनरिक नॉर्टजे
Prashant Kumar
visit

कोरोना जैसी महामारी के चलते इस साल आईपीएल (IPL) का आयोजन भारत की बजाए यूएई में कराया गया। इस सीजन दर्शकों को मैदान में जाने की अनुमति नहीं थी लेकिन दर्शकों ने घर पर रहकर ही खिलाड़ियों की शानदार परफॉर्मेंस का लुत्फ उठाया। आईपीएल का यह सीजन मुंबई इंडियंस के नाम रहा। टीम ने फाइनल मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स को पांच विकेट हराकर अपनी पांचवी आईपीएल ट्रॉफी जीतने में कामयाबी हासिल की। इस सीजन की शुरूआत से ही कई खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट से हटने का फैसला लिया था। कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे जो टूर्नामेंट के दौरान चोटिल होकर पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो गए।

इस सीजन से पहले हुए ऑक्शन में कई खिलाड़ियों को नीलामी में किसी भी टीम ने नहीं खरीदा था। हालांकि बाद में ये खिलाड़ी दूसरे खिलाड़ियों के आईपीएल में ना खेलने और चोटिल होकर बाहर होने वाले खिलाड़ियों की रिप्लेसमेंट के तौर पर टूर्नामेंट में शामिल हुए।

कुछ टीमों के कई खिलाड़ी टूर्नामेंट के बीच में ही चोटिल होकर बाहर हो गए। सनराइजर्स हैदराबाद के कई अहम खिलाड़ी इस सीजन चोटिल होकर टूर्नामेंट में नहीं खेल पाए। हालांकि इन सबके बावजूद टीम प्लेऑफ तक पहुंचने में कामयाब रही। रिप्लेसमेंट के तौर पर शामिल हुए खिलाड़ियों ने भी अपने प्रदर्शन से टीमों को उनके प्रमुख खिलाड़ियों की कमी नहीं खलने दी।

यह भी पढ़ें : भारतीय टीम के लिए खेल चुके 3 खिलाड़ी जिन्हें इस सीजन एक भी मैच में मौका नहीं मिला

इस आर्टिकल के माध्यम से हम उन तीन रिप्लेसमेंट खिलाड़ियों की बात करने जा रहे हैं जिन्होंने इस सीजन शानदार प्रदर्शन किया:

#3 जेम्स पैटिंसन (मुंबई इंडियंस)

जेम्स पैटिंसन
जेम्स पैटिंसन

इस आईपीएल की शुरुआत से पहले ही मुंबई इंडियंस के प्रमुख तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने निजी कारणों से टूर्नामेंट में नहीं खेलने का फैसला लिया था। मलिंगा की गैरमौजूदगी में मुंबई इंडियंस ने आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जेम्स पैटिंसन को अपने साथ जोड़ा था । पैटिंसन ने इस सीजन 10 मुकाबले खेले और 11 विकेट चटकाए। वह गेंदबाजी में ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह का साथ देते हुए नजर आए और टीम में मलिंगा की कमी को पूरा करने की कोशिश की।

#2 जेसन होल्डर (सनराइजर्स हैदराबाद)

जेसन होल्डर
जेसन होल्डर

आईपीएल के इस सीजन में जेसन होल्डर को चोटिल मिचेल मार्श की रिप्लेसमेंट के तौर पर टूर्नामेंट में शामिल किया गया था। मिचेल मार्श सनराइजर्स हैदराबाद के लिए पहले ही मैच में खेलते हुए चोटिल होकर टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे। होल्डर ने इस सीजन खेले 7 मैचों में अपनी गेंदबाजी से 14 विकेट चटकाए , साथ ही उन्होंने इस सीजन की दो पारियों में 66 रन भी बनाए। होल्डर को ऑक्शन में किसी ने भी नहीं खरीदा था लेकिन रिप्लेसमेंट कर तौर पर शामिल हुए होल्डर ने अपने प्रदर्शन से टीम मालिकों के उन्हें ना खरीदने के फैसले को गलत साबित किया।

#1 एनरिक नॉर्टजे (दिल्ली कैपिटल्स)

एनरिक नॉर्टजे
एनरिक नॉर्टजे

दक्षिण अफ्रीका के इस तेज गेंदबाज को टूर्नामेंट में इंग्लैंड के ऑलराउंडर क्रिस वोक्स की जगह दिल्ली की टीम ने अपने साथ जोड़ा था। एनरिक ने अपने प्रदर्शन से टूर्नामेंट में सभी को प्रभावित किया और आईपीएल की सबसे तेज गेंद डालने का रिकॉर्ड भी इन्हीं के नाम है। एनरिक ने इस सीजन खेले 16 मैचों में 22 विकेट अपने नाम किए। इन्होंने गेंदबाजी में पर्पल कैप विनर रबाडा का बखूबी साथ दिया।

Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now