Create
Notifications

IPL 2020 - 3 खिलाड़ी जिन्होंने 100 से भी कम के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की 

केदार जाधव 
केदार जाधव 
Prashant Kumar
visit

T20 क्रिकेट का प्रारूप बल्लेबाजों का पसंदीदा प्रारूप माना जाता है। इस प्रारूप में जहां बाउंड्री छोटी होती है, वहीं बल्लेबाज शुरुआती 6 ओवरों में फील्डिंग रिस्ट्रिक्शंस का भी फायदा उठाते हैं। इस प्रारूप में बल्लेबाजों को खुलकर बल्लेबाजी करने की छूट होती है और वह बिना अपने विकेट की परवाह किए तेजी से रन बनाने की कोशिश करते हैं। इस प्रारूप में बल्लेबाज ज्यादातर बाउंड्री के माध्यम से बनाने की कोशिश करता है। हालांकि कई बार बल्लेबाज तेजी से रन बनाने में सफल होते हैं तो कई बार असफल भी होते हैं। अहम मौकों पर कई बार बल्लेबाज तेजी से रन नहीं बना पाते हैं और इसका खामियाजा उनकी टीम को उठाना पड़ता है।

आईपीएल (IPL) के हर सीजन में दर्शकों को ढेर सारे चौके और छक्के देखने को मिलते हैं। इस लीग में दुनिया भर के धुरंधर बल्लेबाज भाग लेते हैं और दर्शकों का अपनी बल्लेबाजी से मनोरंजन करते हैं। इस लीग में प्रदर्शन करना किसी बल्लेबाज के लिए आसान काम नहीं है क्योंकि इस लीग में दुनिया भर से दिग्गज गेंदबाज अपनी गेंदबाजी में आसानी से रन नहीं बनाने देते हैं।

यह भी पढ़ें : IPL फाइनल में सर्वाधिक रन बनाने वाले 3 कप्तान

इस सीजन में आईपीएल में कई ऐसे मौके देखने को मिले जब बल्लेबाज तेजी से रन नहीं बना पाया और कुछ बल्लेबाज ऐसे भी रहे जो पूरे सीजन 100 से भी कम के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए नजर आए।

इस आर्टिकल के माध्यम से हम उन तीन बल्लेबाजों की बात करने जा रहे हैं जिन्होंने इस सीजन 100 से भी कम के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की है:

#3 गुरकीरत सिंह (88.75)

गुरकीरत सिंह
गुरकीरत सिंह

आईपीएल के इस सीजन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से खेलने वाले गुरकीरत सिंह इस सीजन सबसे खराब स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करने वाले बल्लेबाज रहे। गुरकीरत ने इस सीजन बैंगलोर के लिए खेले पांच पारियों में 80 गेंदों का सामना किया और इस दौरान वह मात्र 71 रन ही बना सके। इस सीजन इनका बल्लेबाजी स्ट्राइक रेट मात्र 88.75 का रहा।

#1 क्रिस जॉर्डन (93.55)

क्रिस जॉर्डन 
क्रिस जॉर्डन

इंग्लैंड के क्रिस जॉर्डन इस सीजन आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम से खेल रहे थे। जॉर्डन को पंजाब ने अपनी डेथ गेंदबाजी मजबूत करने के लिए टीम के साथ जोड़ा था। जॉर्डन गेंदबाजी के साथ-साथ निचले क्रम में बल्लेबाजी करने की भी काबिलियत रखते हैं। हालाँकि इस आईपीएल जॉर्डन बल्लेबाजी में कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए और वो 31 गेंदों में महज 29 रन ही जोड़ पाए। इस दौरान उनका बल्लेबाजी स्ट्राइक रेट 93.55 का रहा।

#1 केदार जाधव (93.93)

केदार जाधव 
केदार जाधव

चेन्नई सुपर किंग्स के लिए केदार जाधव पर मध्यक्रम में तेजी से रन बनाने की जिम्मेदारी थी लेकिन इस बल्लेबाज ने पूरे टूर्नामेंट में बहुत ज्यादा निराश किया। जाधव ना तो कोई बड़ी पारी खेल पाए और जब अहम मौकों पर तेजी से रन बनाकर मैच खत्म करने की जरूरत थी , तब भी जाधव असफल नजर आये। जाधव इस सीजन 5 पारियों में 93.93 के स्ट्राइक रेट से 66 गेंदों में महज 62 रन ही जोड़ पाए। जाधव को खराब प्रदर्शन के कारण आखिरी मैचों में ड्रॉप भी कर दिया गया था।

Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now