Create
Notifications

IPL फाइनल में सर्वाधिक रन बनाने वाले 3 कप्तान 

Photo - IPL
Photo - IPL
Prashant Kumar
visit

हर साल आईपीएल (IPL) के फाइनल में पहुंचने के लिए टीमों के बीच महीनों तक जद्दोजहद चलती है। कई बार कुछ टीम शुरुआती दौर में खराब प्रदर्शन के बाद दूसरे चरण में अच्छा प्रदर्शन कर फाइनल में भी पहुंच जाती हैं। हालांकि कुछ टीम ऐसी भी होती हैं जो शुरुआत में तो अच्छा प्रदर्शन करती हैं लेकिन आखिरी के मैचों में दबाव में बिखर जाती हैं और फाइनल तक पहुंचने में नाकाम रहती हैं।

इस साल आईपीएल में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के बीच फाइनल मुकाबला खेला गया। फाइनल में मुंबई इंडियंस ने दिल्ली को 5 विकेट से हराकर पांचवीं ट्रॉफी अपने नाम की। फाइनल मुकाबले में जब कोई भी टीम पहुंचती है तो उस मुकाबले में टीम के सभी खिलाड़ियों पर दबाव होता है। सभी खिलाड़ी जानते हैं कि फाइनल हारने के बाद उन्हें दोबारा मौका नहीं मिलेगा। ऐसे में टीम के खिलाड़ियों के साथ-साथ कप्तान के ऊपर भी बड़ी जिम्मेदारी होती है कि वह अपनी टीम को अपने प्रदर्शन से जीत की ओर अग्रसर करें।

यह भी पढ़ें : IPL 2020 - दिल्ली कैपिटल्स के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 3 बल्लेबाज

कुछ कप्तान बड़े मुकाबलों में बिखर जाते हैं, वहीं कुछ कप्तान ऐसे भी होते हैं जो बड़े मुकाबलों में अपना शानदार प्रदर्शन देते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम उन तीन कप्तानों की बात करने जाना है जिन्होंने आईपीएल के फाइनल मुकाबलों में सबसे ज्यादा रन बनाए:

#3 एम एस धोनी (63*) बनाम मुंबई इंडियंस, 2013

एम एस धोनी
एम एस धोनी

साल 2013 में आईपीएल का फाइनल मुकाबला चिर प्रतिद्वंदी मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला गया था। उस फाइनल मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर अपना पहला आईपीएल का ख़िताब जीता था। मुंबई की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई की टीम को 149 रन का लक्ष्य दिया था, जवाब में चेन्नई की टीम पूरे 20 ओवरों में मात्र 125 रन ही बना पाई थी। टीम के लिए सर्वाधिक स्कोर टीम के कप्तान एमएस धोनी ने बनाया था। धोनी ने 45 गेंदों में 63 रनों की नाबाद पारी खेली थी ।

#2 श्रेयस अय्यर (65*) बनाम मुंबई इंडियंस, 2020

श्रेयस अय्यर 
श्रेयस अय्यर

फाइनल मुकाबले में कप्तान द्वारा सर्वाधिक रन बनाने के मामले में दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान श्रेयस अय्यर दूसरे स्थान पर हैं। श्रेयस अय्यर ने इसी सीजन के फाइनल मुकाबले में मुंबई इंडियंस के खिलाफ 50 गेंदों में नाबाद 65 रन की पारी खेली थी। अपनी इस पारी में श्रेयस अय्यर ने 6 चौके और 2 छक्के जड़े थे। हालांकि श्रेयस अय्यर की पारी उनकी टीम को जीत नहीं दिला पाई और फाइनल में मुंबई इंडियंस ने 5 विकेट से दिल्ली को हरा दिया।

#1 डेविड वॉर्नर (69) बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, 2016

डेविड वॉर्नर
डेविड वॉर्नर

आईपीएल 2016 के फाइनल मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम का मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ हुआ था। फाइनल मुकाबले में टीम के कप्तान डेविड वॉर्नर ने हैदराबाद को तूफानी शुरूआत दिलाई थी और महज 38 गेंदों में 69 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली थी। अपनी इस पारी में उन्होंने 8 चौके और तीन छक्के लगाए थे। हैदराबाद में उस फाइनल मुकाबले में बैंगलोर को हराकर पहली बार आईपीएल के ट्रॉफी अपने नाम की थी। हैदराबाद ने 8 रन से मुकाबले को जीता था।

Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now