IPL 2020: किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ मुंबई इंडियंस की हार के 3 कारण

MI-KXIP
MI-KXIP

मुंबई इंडियंस की टीम शायद सुपर ओवर की टीम नहीं है। इस आईपीएल में ही दूसरी बार मुंबई इंडियंस को सुपर ओवर में हार का सामना करना पड़ा है। किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ पहला सुपर ओवर टाई होने के बाद दूसरे सुपर ओवर में मुंबई इंडियंस को हार का सामना करना पड़ा। इससे पहले आरसीबी के खिलाफ भी मुंबई इंडियंस को पराजय का सामना करना पड़ा। किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने जबरदस्त मुकाबला किया और अंत में दो पॉइंट हासिल किये।

मुंबई इंडियंस की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 176 रन बनाए और इसी स्कोर पर किंग्स इलेवन पंजाब को उन्होंने रोक दिया। हालांकि बाद में हुए दो सुपर ओवर में कड़ा मुकाबला देखने को मिला। हालांकि किंग्स इलेवन पंजाब ने दूसरे सुपर ओवर में आसानी से जीत हासिल कर ली। पूरे मैच के दौरान दोनों टीमों के बीच कड़ा मुकाबला दिखा। मैच में मुंबई इंडियंस की हार के तीन कारणों के बारे में यहाँ बताया गया है।

मुंबई इंडियंस की हार के 3 कारण

मुख्य बल्लेबाजों का फ्लॉप खेल

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस के टॉप तीन बल्लेबाज 38 रन के कुल स्कोर पर पवेलियन लौट गए। इनमें रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन के विकेट शामिल रहे। यहाँ से बाकी खिलाड़ियों पर दबाव बना तब उन्होंने धीमी बल्लेबाजी की। इससे मुंबई इंडियंस के कुल स्कोर पर ख़ासा असर पड़ा। यह चीज मुंबई के खिलाफ गई।

पहले सुपर ओवर में शॉट का प्रयास नहीं करना

क्विंटन डी कॉक
क्विंटन डी कॉक

जब पहले सुपर ओवर में किंग्स इलेवन पंजाब ने मुंबई इंडियंस को 6 रनों का लक्ष्य दिया था तब रोहित शर्मा और क्विंटन डी कॉक ने स्कोर को कम मानकर शॉट खेलने का प्रयास नहीं किया। इससे मुंबई इंडियंस को सिर्फ 5 रन ओवर में मिले और मैच फिर से एक और सुपर ओवर में चला गया। रोहित शर्मा और क्विंटन डी कॉक ने सीधे बल्ले से शॉट खेलने का प्रयास भी नहीं किया।

दूसरे सुपर ओवर में ट्रेंट बोल्ट की बिना योजना गेंदबाजी

ट्रेंट बोल्ट
ट्रेंट बोल्ट

यह क्रिकेट देखने वाले या खेलने वाले सभी लोगों को पता है कि क्रिस गेल शॉर्ट गेंद को बेहतर नहीं खेलते। बोल्ट ने यॉर्कर डालने का प्रयास किया और इसमें फुल टॉस का जोखिम भी था। ठीक यही हुआ और क्रिस गेल ने फुल टॉस को छह रन के लिए डाउन द ग्राउंड खेल दिया। अगली गेंद शॉर्ट थी जिसे गेल अच्छी तरह से संभाल नहीं पाए। यह गेंद सबसे पहले डालनी चाहिए थी। क्रिस गेल शॉर्ट गेंद नहीं खेल पाते यह एक आम बात है जिसे हर कोई जानता है लेकिन ट्रेंट बोल्ट की कोई रणनीति इस ओवर में नहीं थी। ऐसा लगा जैसे उन्होंने सिर्फ ओवर पूरा करने का जिम्मा लिया हुआ था, रन बचाने के लिए कोई कोशिश उनकी गेंदों में नजर नहीं आई। इससे क्रिस गेल ने एक छक्का प्राप्त किया और मयंक अग्रवाल ने भी 2 चौके जड़कर मैच जीत लिया।

Quick Links

App download animated image Get the free App now