Create
Notifications

IPL 2020 - 3 टीमें जो इस सीजन बन सकती हैं चैंपियन

Photo - IPL
Photo - IPL
akhilesh.tiwari19
visit

आईपीएल दुनिया के सबसे भव्य टी20 लीग टूर्नामेंट में से एक है। भारत में इस टूर्नामेंट को एक त्यौहार के रूप में मनाया जाता है और यह खेल के प्रेमियों के लिए क्रिकेट के किसी उत्सव से कम नहीं है। इस लीग में दुनिया भर के सुपरस्टार और भारत के घरेलू खिलाड़ी एक ही मंच पर अपने आपको साबित करने के लिए खेलते हैं।

अब तक खेले गए 12 सीजन में, आईपीएल की छह अलग-अलग टीमों ने खिताब जीता है। मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) चार ट्रॉफी के साथ सबसे अधिक खिताब जीतने वाली टीम है। जिसके बाद चेन्नई सुपर किंग्स (3) और कोलकाता नाइट राइडर्स (2) है। राजस्थान रॉयल्स, डेक्कन चार्जर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के नाम एक-एक खिताब है।

हर सीज़न की तरह, कयास लगने शुरू हो गए हैं कि इस सीज़न में संभावित टाइटल विनर कौन हो सकता है। यूएई में हो रहे टूर्नामेंट में खिताब की सबसे बड़ी दावेदार मानी जा रही टीमों का प्रदर्शन काफी खराब रहा है, जबकि कुछ टीमों ने उम्मीद से परे प्रदर्शन किया है। इस लेख में हम अबतक खेले गए मैचों के आधार पर खिताब जीतने का माद्दा रखने वाली तीन टीमों की चर्चा करेंगे।

#3 मुंबई इंडियंस

मुंबई इंडियंस
मुंबई इंडियंस

इंडियन प्रीमियर लीग की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस इस बार भी खिताब जीतने का माद्दा रखती है। अब तक खेले गए पांच मैचों में मुंबई ने तीन में जीत दर्ज की है, जबकि अंक तालिका में वह राजस्थान रॉयल्स के मैच से पहले दूसरे नंबर पर है। मुंबई के लिए अच्छी बात यह है कि जब उसका टॉप ऑर्डर बिखरता है तो मध्यक्रम में किरोन पोलार्ड और हार्दिक पांड्या बेहतरीन बल्लेबाजी करके अच्छा स्कोर खड़ा कर देते हैं। वहीं गेंदबाजी विभाग में भी ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह और जेम्स पैटिंसन ने अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है।

रोहित शर्मा अच्छे फॉर्म में नजर आ रहे हैं, जिन्होंने अब तक खेले 6 मैचों में 54.40 की औसत से 176 रन बनाए हैं। लेकिन टीम के एक्स फैक्टर किरॉन पोलार्ड साबित हुए हैं जिन्होंने इतने ही मैचों में 163 की औसत से 163 रन बनाए। वहीं इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 200 के पार रहा। इसके अलावा मुंबई की ओर से सूर्यकुमार यादव औ ईशान किशन ने कुछ दमदार पारियां खेलीं है जिससे टीम का बल्लेबाजी क्रम बेहद मजबूत नजर आ रहा है।

मुंबई के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली सूची में तीसरे नंबर पर हैं। उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच से पहले पांच मुकाबलों में 8 विकेट चटकाए हैं। जसप्रीत बुमराह और जेम्स पैटिंसन दोनों ही 5 मैचों में सात-सात विकेट ले चुके हैं। जबकि स्पिन विभाग की कमान संभालने वाले राहुल चाहर के नाम 6 विकेट हैं। सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की लिस्ट में जसप्रीत बुमराह छठे, पैटिंसन 7वें और राहुल चाहर 8वें नंबर पर स्थित हैं।

#2 रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

भारतीय कप्तान विराट कोहली की अगुवाई वाली बैंगलोर की टीम पिछले कई सीजन के मुकाबले दमदार और आत्मविश्वास से लबरेज़ नजर आ रही है। उसने पांच मुकाबलों में तीन में जीत दर्ज की, जो कि विराट एंड कंपनी के लिए एक सकारात्मक शुरुआत है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने टूर्नामेंट का आगाज 2016 की खिताब विजेता सनराइजर्स हैदराबाद को 10 रनों से हराकर किया। इसके बाद उसने मुंबई और राजस्थान रॉयल्स जैसी मजबूत टीमों को शिकस्त दी।

बैंगलोर के सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाने का का बखूबी निभाया है। हालांकि इस मौके उन्हें ऑस्ट्रेलिया के सीमित ओवर के कप्तान और उनके जोड़ीदार एरोन फिंच का साथ नहीं मिला। लेकिन राजस्थान के खिलाफ कप्तान विराट कोहली का फॉर्म में वापस आना और अर्धशतकीय पारी खेलना, आने वाले समय में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तकदीर तय कर सकता है।

टीम के युवा खिलाड़ी देवदत्त पडिक्कल ने अब तक खेले 5 मैचों में 35 से ऊपर की औसत से रन बनाए हैं। मिस्टर 360 डिग्री यानी कि एबी डी विलियर्स का प्रदर्शन लाजवाब रहा है। उन्होंने 5 मैचों में 50 से ऊपर की औसत से रन बनाए हैं जिससे मालूम चलता है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद भी इस खिलाड़ी में कितना दमखम है।

फिरकी के मास्टर युजवेंद्र चहल सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर काबिज हैं और कई दफा आरसीबी के लिए मैच का रुख मोड़ चुके हैं। चहल ने पांच मैचों में 8 विकेट हासिल किए हैं और वह सिर्फ कगिसो रबाडा से 4 विकेट दूर है। श्रीलंका के टी20 एक्सपर्ट गेंदबाज कहे जाने वाले इसुरू उडाना भी काफी इम्प्रेसिव रहे हैं, जिन्होंने 3 मैचों में 5 विकेट लिए हैं।

#1 दिल्ली कैपिटल्स

दिल्ली कैपिटल्स
दिल्ली कैपिटल्स

दुबई में हो रहे इंडियन प्रीमियर लीग में इस बार जो सबसे मजबूत टीम नजर आ रही है वह है दिल्ली कैपिटल्स। इस टीम में हर वो खासियत मौजूद है जो उसे इस बार की चैंपियन बना सकती है। टॉप ऑर्डर में शिखर धवन और पृथ्वी शॉ की जोड़ी कमाल कर रही है, जबकि मध्यक्रम में श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत दोनों बल्लेबाज रनों की बरसात करने से नहीं चूकते। दूसरी ओर फ्लोटर के किरदार में मार्कस स्टोइनिस दो बेहतरीन अर्धशतक जमा चुके हैं।

आईपीएल सीजन 13 में अपने गगनचुंबी छक्कों से गेंदबाजों का स्वागत करने वाले श्रेयस अय्यर ने पांच मैचों में 45.25 की औसत से 181 रन बनाए हैं। जबकि इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 140 के पार रहा। श्रेयस के अलावा सबसे अधिक रन बनाने वाले टॉप 10 में बल्लेबाजों में पृथ्वी शॉ और ऋषभ पंत का भी नाम शामिल है।

गेंदबाजी विभाग की बात करें तो कगिसो रबाडा एक बार फिर दिल्ली के लिए तुरुप का इक्का साबित हो रहे हैं वह टूर्नामेंट में खेले गए पांच मैचों में 12 विकेट लेकर गेंदबाजों की सूची में टॉप पर हैं। मौजूदा वक्त में दिल्ली की टीम प्वाइंट्स टेबल में नंबर 1 पर स्थित है और सीजन का अंत भी वे इसी क्रम के साथ करना चाहेंगे।

Edited by निशांत द्रविड़

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now