Create
Notifications

आईपीएल 2020: 5 ऑलराउंडर जिन्हें रिप्लेसमेंट के तौर पर इस सीजन में मौका मिल सकता है

कीवी खिलाड़ी कोलिन डी ग्रैंडहोम
कीवी खिलाड़ी कोलिन डी ग्रैंडहोम
Utkarsh Mishra
visit

पिछले महीने कोलकाता में आयोजित इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 की नीलामी काफी दिलचस्प रही। इस नीलामी में कुल 62 खिलाड़ियों को खरीदा गया और इन खिलाड़ियों को खरीदने में आठ फ्रेंचाइजी द्वारा कुल 140.3 करोड़ रुपये खर्च किये गए।

यह भी पढें: Cricket Records: एक साल में सबसे ज्यादा टी20 विकेट लेने वाले गेंदबाज

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 15.50 करोड़ रुपये में खरीदा था। यह एक विदेशी खिलाड़ी के लिए अब तक खर्च की गयी सबसे अधिक राशि है। कमिंस के साथी कंगारू खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल को किंग्स इलेवन पंजाब ने 10.75 करोड़ रुपये में खरीदा।

अगर हम बाकी ऑलराउंडरों की बात करे तो, तो चेन्नई सुपर किंग्स ने 5.5 करोड़ रुपये में सैम करन को खरीदा। इसके अलावा, मार्कस स्टोइनिस और क्रिस वोक्स को क्रमशः 4.8 करोड़ रुपये और 1.5 करोड़ रुपये में दिल्ली कैपिटल्स ने अपने साथ जोड़ा। वहीं, दक्षिण अफ्रीका के बेहतरीन ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस को 10 करोड़ रुपये में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने खरीदा।

आइए उन पांच अनसोल्ड ऑलराउंडरों पर एक नज़र डालते हैं जो रिप्लेसमेंट के रूप में इस सीजन में खेल सकते हैं।

5.जलज सक्सेना

जलज सक्सेना
जलज सक्सेना

जलज सक्सेना ने लगातार घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया है। वह एक प्रभावशाली बल्लेबाज हैं जो बहुत अच्छी ऑफ-स्पिन गेंदबाजी भी कर सकते हैं। वह नीलामी में 30 लाख रुपये के बेस प्राइस पर अनसोल्ड रहे। सक्सेना को आईपीएल 2019 की नीलामी में दिल्ली कैपिटल ने 20 लाख रुपये के बेस प्राइस पर खरीदा था। हालांकि उन्हें एक भी मैच में मौका नहीं मिला और उन्हें बाद में रिलीज़ कर दिया गया।

भारतीय घरेलू क्रिकेट में ऑलराउंडर सक्सेना एकमात्र ऐसे क्रिकेटर है जिन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 6,000 से अधिक रन बनाये हैं और 300 से अधिक विकेट भी चटकाये हैं। ऐसे में सक्सेना किसी खिलाड़ी के चोटिल होने पर रिप्लेसमेंट खिलाड़ी के तौर पर इस सत्र में खेल सकते हैं।

4. महमुदुल्लाह

महमुदुल्लाह
महमुदुल्लाह

बांग्लादेश के बेहतरीन ऑलराउंडर महमुदुल्लाह भी आईपीएल 2020 की नीलामी में 75 लाख रुपये के बेस प्राइस पर अनसोल्ड रहे। उन्होंने 200 से अधिक T20 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 119.25 के स्ट्राइक रेट से 3,703 रन बनाये हैं और अपनी ऑफ स्पिन गेंदबाजी से 21.9 की स्ट्राइक रेट से 100 विकेट लिए हैं। अगर उन्हें इस साल किसी चोटिल खिलाड़ी की जगह मौका मिले तो वह अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं।

3. कार्लोस ब्रैथवेट

कार्लोस ब्रैथवेट
कार्लोस ब्रैथवेट

आईपीएल 2019 की नीलामी में, वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर कार्लोस ब्रैथवेट को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 5 करोड़ रुपये में खरीदा था। हालांकि, 2020 की नीलामी में वह 50 लाख रुपये के बेस प्राइस पर अनसोल्ड रहे। ब्रेथवेट ने हाल ही में सीपीएल में अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने विश्व कप में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ शानदार 101 रनों की पारी खेली थी। ऐसे में किसी खिलाड़ी के टूर्नामेंट से बाहर होने पर मौका मिल सकता है

2. यूसुफ पठान

यूसुफ पठान
यूसुफ पठान

यूसुफ पठान आईपीएल 2020 की नीलामी में 1 करोड़ की बेस प्राइस पर अनसोल्ड रहे। युसुफ आईपीएल के सबसे अनुभवी क्रिकेटरों में से एक हैं। उन्होंने कुल 174 मैच में 142.97 के स्ट्राइक रेट से 3,204 रन बनाए हैं। इस सीजन उन्हें किसी खिलाड़ी के रिप्लेसमेंट के तौर पर बुलाया जा सकता है।

1. कॉलिन डी ग्रैंडहोम

कॉलिन डी ग्रैंडहोम
कॉलिन डी ग्रैंडहोम

आधुनिक क्रिकेट में क्रिकेट के सभी प्रारूपों में सबसे अच्छे ऑलराउंडरो में से एक होने के बावजूद न्यूजीलैंड के कॉलिन डी ग्रैंडहोम 75 लाख रुपये के बेस प्राइस पर नहीं बिक सके। 33 वर्षीय विस्फोटक ऑलराउंडर कॉलिन डी ग्रैंडहोम का टी-20 रिकॉर्ड काफी शानदार है। उन्होंने 194 टी20 मैचों में 162.34 की स्ट्राइक रेट से 3294 रन बनाये हैं और गेंदबाज़ी में 25 के स्ट्राइक रेट से 65 विकेट लिए। ऐसे में उनके किसी खिलाड़ी के टूर्नामेंट से बाहर होने की स्थिति में वापस आने की सबसे ज्यादा संभावना है।

Edited by Naveen Sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now