Create
Notifications

आईपीएल 2020 के सभी 8 टीमों के हेड कोचों की लिस्ट 

आईपीएल 2020
आईपीएल 2020
Gunjan
visit

दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग आईपीएल का 13वां संस्करण अगले महीने 29 मार्च से शुरू हो रहा है, जिसके लिए लगभग सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। जब से आईपीएल के इस सीजन के पहले मैच की घोषणा हुई है तब से फैंस का उत्साह और भी ज्यादा बढ़ गया है। आईपीएल के इस सीजन में पहला मुकाबला मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा। 58 दिन तक चलने वाले क्रिकेट के इस महाकुंभ में एक बार फिर 8 टीमें मैदान पर होंगी।

फैंस भी अपनी पंसंदीदा टीम और पसंदीदा खिलाड़ियों को सपोर्ट करने के लिए कमर कसे हुए हैं। आईपीएल में जब भी कोई टीम ख़िताब अपने नाम करती है तो सबसे ज्यादा तारीफें खिलाड़ियों के हिस्से में आती हैं। लेकिन एक टीम को अच्छे से तैयार करने की जिम्मेदारी सबसे ज्यादा टीम के हेड कोच के ऊपर होती है।

यह भी पढ़ें - आईपीएल के 13वें सीजन के लिए सभी 8 टीमों के कप्तानों की सैलरी लिस्ट

ऑक्शन में खिलाड़ियों को खरीदने से लेकर मैच में किस खिलाड़ी को टीम में जगह देनी है इस सब का फैसला टीम के हेड कोच को करना होता है। इन सब कामों के लिए एक बेहतरीन और अनुभवी कोच का टीम में होना बहुत ही जरुरी होता है। आईपीएल के 13वें सीजन के लिए भी हर टीम के पास एक से बढ़कर एक कोच हैं। आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि किस टीम के पास कौन सा कोच है।

1. राजस्थान रॉयल्स - एंड्रू मैकडोनाल्ड

एंड्रू मैकडोनाल्ड
एंड्रू मैकडोनाल्ड

आईपीएल के पिछले सीजन में राजस्थान रॉयल्स के हेड कोच पैडी अपटन थे। आईपीएल के आगामी के सीजन के लिए राजस्थान के फ्रेंचाइजी ने अपने टीम के हेड को बदल दिया है। इस बार टीम का हेड कोच ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी एंड्रू मैकडोनाल्ड को बनाया गया है।

इन्होंने आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ से कुल 11 मैच खेले हैं, जिसमें 24.60 की औसत से 123 रन बनाए थे, साथ में 11 विकेट भी इनके नाम हैं।

2. कोलकाता नाइटराइडर्स - ब्रेंडन मैकलम

ब्रैंडन मैकुलम
ब्रैंडन मैकुलम

आईपीएल के पहले सीजन के पहले मैच में शतक बनाने वाले ब्रेंडन मैकलम को कोलकाता नाइटराइडर्स ने इस बार अपना हेड कोच नियुक्त किया है। कोलकाता की टीम पिछले सीजन में लीग स्टेज से ही बाहर हो गई थी। इसी वजह से कोलकाता की फ्रेंचाइजी को इस बार मैकलम से काफी उम्मीदें हैं।

3. किंग्स इलेवन पंजाब - अनिल कुंबले

अनिल कुंबले
अनिल कुंबले

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी अनिल कुंबले को किंग्स इलेवन पंजाब ने आईपीएल 2020 के हेड कोच का पद सौंपा है। आपको बता दें, कुंबले इससे पहले भारतीय टीम के भी कोच रह चुके हैं। इसलिए उनके पास कोचिंग का अच्छा-खासा अनुभव है। वहीं दूसरी ओर वो 2013-15 के बीच मुंबई इंडियंस के मेंटर भी रह चुके हैं।

4. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर - साइमन कैटिच

साइमन कैटिच 
साइमन कैटिच

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम आईपीएल के इतिहास में अभी तक एक भी ख़िताब नहीं जीत पाई है। विराट कोहली, एबी डी विलियर्स जैसे दिग्गज खिलाड़ियों के टीम में होने के बावजूद टीम पिछले सीजन में 8वें स्थान पर रही थी। ऐसे प्रदर्शन को देखते हुए बैंगलोर की फ्रेंचाइजी ने अपने कोचिंग स्टाफ को इस सीजन के लिए बदल दिया है। इस बार बैंगलोर की टीम का मुख्य कोच पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी साइमन कैटिच को बनाया गया है।

5. मुंबई इंडियंस - महेला जयवर्धने

महेला जयवर्दने
महेला जयवर्दने

मुंबई इंडियंस आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीम है। मुंबई ने 4 बार आईपीएल का ख़िताब अपने किया है। मुंबई की सफलता का मुख्य कारण इनका बेहतीन कोचिंग स्टाफ, जो हर साल जरूरत के मुताबिक बदला जाता है, और दुनिया के दिग्गज खिलाड़ियों को टीम के मार्गदर्शन के लिए चुना जाता है। 2017 में पोंटिंग को मुख्य कोच के पद से हटाने के बाद मुंबई ने पूर्व श्रीलंकाई खिलाड़ी महेला जयवर्धने को मुख्य कोच नियुक्त किया।

पिछले सीजन में जब मुंबई की टीम विजेता बनी तब भी टीम के मुख्य कोच जयवर्धने थे। आईपीएल 2020 के लिए जयवर्दने एक बार फिर टीम से में अपनी मुख्य कोच की भूमिका निभाते नजर आएंगे।

6. सनराइजर्स हैदराबाद - ट्रेवर बेलिस

ट्रेवर बेलिस 
ट्रेवर बेलिस

सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल के इस सीजन के लिए टॉम मूडी को हटाकर ट्रेवर बेलिस को अपना मुख्य कोच चुना है। आपको बता दें, इंग्लैंड ने पिछले साल वर्ल्ड कप 2019 का ख़िताब जीता था, और उस समय इंग्लैंड टीम के कोच बेलिस ही थे। शायद इसी वजह से हैदराबाद ने इनको मुख्य कोच के रूप में चुना है। वहीं मूडी की करीब पिछले 7 सालों से हैदराबाद के हेड कोच थे। 2016 में हैदराबाद ने इन्हीं की कोचिंग में आईपीएल ट्रॉफी जीती थी।

7. चेन्नई सुपर किंग्स - स्टीफन फ्लेमिंग

स्टीफन फ्लेमिंग 
स्टीफन फ्लेमिंग

न्यूजीलैंड के पूर्व खिलाड़ी और कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग आईपीएल के पहले सीजन से चेन्नई सुपर किंग्स के साथ जुड़े हुए हैं। आईपीएल के पहले दो सीजन वो टीम में बतौर खिलाड़ी खेले थे जिसके बाद उनको टीम का मुख्य कोच बना दिया गया। चेन्नई आईपीएल के हर सीजन में हर साल बेहतरीन प्रदर्शन करती है। जिसका श्रेय फ्लेमिंग को भी जाता है।

फ्लेमिंग और धोनी की आपस में अच्छी साझेदारी है और दोनों एक दूसरे को अच्छे से समझते हैं। यही वजह है कि जब चेन्नई दो सालों के बैन के बाद आईपीएल में वापिस आई थी तब टीम का कोच फ्लेमिंग को ही बनाया गया। इस सीजन में भी फ्लेमिंग टीम के मुख्य कोच होंगे।

8. दिल्ली कैपिटल्स - रिकी पोंटिंग

 रिकी पोंटिंग 
रिकी पोंटिंग

आईपीएल के 12वें सीजन में दिल्ली ने श्रेयस अय्यर जैसे युवा कप्तान की कप्तानी में 14 में से 9 मैचों में जीत हासिल की थी, जिसका एक बड़ा श्रेय टीम के मुख्य कोच रिकी पोंटिंग को भी जाता है। पिछले सीजन के अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली ने एक बार फिर पोंटिंग को टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया है, लेकिन इस बार इनको सौरव गांगुली का साथ नहीं मिलेगा।

Edited by निशांत द्रविड़

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now