Create

आईपीएल 2020 - हर टीम के सबसे बेहतरीन सुपर ओवर बल्लेबाज और गेंदबाज

एबी डीविलियर्स और विराट कोहली
एबी डीविलियर्स और विराट कोहली
सावन गुप्ता

आईपीएल 2020 का आगाज होने में बस कुछ ही दिन शेष बचा है, ऐसे में अब सभी फैंस आईपीएल के खुमार में डूबने लगे हैं। 19 सितंबर को मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच इस सीजन का पहला मुकाबला खेला जाएगा और इसके साथ ही लगभग 2 महीने तक चलने वाले एक धुआंधार और रोमांचक टूर्नामेंट की शुरुआत हो जाएगी।

मैनेजमेंट और कोचिंग स्टाफ भी एक बेहतरीन प्लेइंग इलेवन तैयार करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। इसके अलावा अगर कोई खिलाड़ी चोटिल हो जाता है तो फिर उसे कैसे रिप्लेस किया जाए इसको लेकर भी माथापच्ची हो रही होगी।

ये भी पढ़ें: 3 भारतीय खिलाड़ी जिनके बारे में आप जानते नहीं होंगे मुंबई इंडियंस के लिए खेल चुके हैं

आईपीएल में सभी टीमें लगभग बराबरी की होती हैं और इसीलिए इस टूर्नामेंट में काफी रोमांचक मुकाबले भी हमें देखने को मिलते हैं। कई बार तो मैच इतना करीबी होता है कि बात सुपर ओवर तक पहुंच जाती है। अब अगर सुपर ओवर में मैच पहुंच गया तो उस वक्त गेंदबाजी कौन करेगा या फिर बैटिंग कौन करेगा, इसको लेकर रणनीति बननी शुरु हो जाती है। हम आपको इस आर्टिकल में आईपीएल में सभी टीमों के सुपर ओवर में बल्लेबाजी और गेंदबाजी करने वाले खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे।

आईपीएल में सुपर ओवर के लिए सभी टीमों के विकल्प

1.चेन्नई सुपर किंग्स

चेन्नई सुपर किंग्स
चेन्नई सुपर किंग्स

अगर चेन्नई सुपर किंग्स का कोई मैच सुपर ओवर तक जाता है तो एम एस धोनी और रविंद्र जडेजा से ओपनिंग करवाना सही रहेगा। धोनी बेहतरीन यॉर्कर को भी अच्छे से खेल सकते हैं और जडेजा आते ही बड़े शॉट लगाने में माहिर हैं। वहीं नंबर 3 पर शेन वॉटसन को भेजा जा सकता है।

गेंदबाजी की अगर बात करें तो सीएसके के लिए सुपर ओवर के सबसे बेहतरीन गेंदबाज ड्वेन ब्रावो हो सकते हैं। ब्रावो अक्सर डेथ ओवरों में गेंदबाजी करते हैं और उनकी स्लोअर गेंदों को मारना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं होता है।

2.दिल्ली कैपिटल्स

कगिसो रबाडा
कगिसो रबाडा

अगर सुपर ओवर में दिल्ली कैपिटल्स की बल्लेबाजी की बात करें तो ऋषभ पंत और शिमरोन हेटमायर बेहतरीन विकल्प होंगे, वहीं तीसरे नंबर पर श्रेयस अय्यर को भेजा जा सकता है। पंत और हेटमायर दोनों ही बड़े शॉट लगाने में माहिर हैं।

वहीं गेंदबाज की अगर बात करें तो कगिसो रबाडा से बेहतर गेंदबाज सुपर ओवर के लिए कोई और हो ही नहीं सकता है। आईपीएल में रबाडा सुपर ओवर में गेंदबाजी कर भी चुके हैं।

ये भी पढ़ें: आईपीएल 2008 की नीलामी में सबसे महंगे बिकने वाले 3 भारतीय खिलाड़ी आज क्या कर रहे हैं

3.किंग्स इलेवन पंजाब

क्रिस गेल और के एल राहुल
क्रिस गेल और के एल राहुल

किंग्स इलेवन पंजाब के पास सुपर ओवर के लिए कई बेहतरीन बल्लेबाज हैं। क्रिस गेल और के एल राहुल ओपनर के तौर पर खेलेंगे और नंबर 3 पर निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल और जिमी नीशम में से किसी एक को भेजा जा सकता है।

वहीं गेंदबाजी में क्रिस जॉर्डन उनके पास हैं जो डेथ ओवर स्पेशलिस्ट हैं। ऐसे में उनसे सुपर ओवर में गेंदबाजी कराई जा सकती है। इसके अलावा मोहम्मद शमी भी एक बेहतरीन विकल्प हैं।

4.कोलकाता नाइट राइडर्स

आंद्रे रसेल
आंद्रे रसेल

आंद्रे रसेल और इयोन मोर्गन केकेआर के लिए बेहतरीन सुपर ओवर बल्लेबाज होंगे। 3 नंबर पर टॉम बैंटन बढ़िया विकल्प हैं।

गेंदबाजी की अगर बात करें तो उनके पास पैट कमिंस जैसे गेंदबाज हैं, इसलिए वहां पर चिंता की कोई जरुरत ही नहीं है।

5.मुंबई इंडियंस

मुंबई इंडियंस
मुंबई इंडियंस

मुंबई इंडियंस के पास सुपर ओवर में सलामी बल्लेबाज के तौर पर किरोन पोलार्ड और हार्दिक पांड्या का विकल्प है। वहीं नंबर 3 पर क्रिस लिन या क्विंटन डी कॉक को भेजा जा सकता है।

गेंदबाज के तौर पर जसप्रीत बुमराह उनके पास हैं, ऐसे में सारी चर्चा यहीं पर खत्म हो जाती है।

6.राजस्थान रॉयल्स

राजस्थान रॉयल्स
राजस्थान रॉयल्स

राजस्थान रॉयल्स की टीम सुपर ओवर में बैटिंग के लिए जोस बटलर और डेविड मिलर को भेज सकती है। तीसरे नंबर पर बेन स्टोक्स या फिर संजू सैमसन को आजमाया जा सकता है।

गेंदबाजी की अगर बात करें तो उनके पास इस तरह के हालात के लिए जोफ्रा आर्चर के रूप में जबरदस्त बॉलर है।

7.रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

विराट कोहली
विराट कोहली

आरसीबी के पास विराट कोहली और आरोन फिंच का विकल्प है और तीसरे नंबर पर एबी डीविलियर्स हैं।

गेंदबाजी में उनके पास ज्यादा विकल्प सुपर ओवर के लिए नहीं हैं लेकिन डेल स्टेन से गेंदबाजी कराई जा सकती है।

8.सनराइजर्स हैदराबाद

सनराइजर्स हैदराबाद
सनराइजर्स हैदराबाद

सनराइजर्स के पास डेविड वॉर्नर और जॉनी बेयरेस्टो के रूप में खतरनाक सलामी जोड़ी है और नंबर 3 पर वो मनीष पांडे को भेज सकते हैं।

वहीं गेंदबाजी में उनके पास भुवनेश्वर कुमार हैं।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...