Create
Notifications

IPL 2020 - विराट कोहली को अब आरसीबी की कप्तानी से हटा देना चाहिए - गौतम गंभीर 

Photo Credit - IPL
Photo Credit - IPL
सावन गुप्ता
visit

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) की टीम एक और आईपीएल (IPL) सीजन से बाहर हो गई है और 13वें सीजन भी उनके खिताब जीतने का सपना पूरा नहीं हो पाया। कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुवाई में आरसीबी एक और बार चूक गई। वहीं कोलकाता नाइट राइडर्स के पूर्व कप्तान गौतम गंभीर ने विराट कोहली की कप्तानी पर सवाल उठाए हैं और उन्हें कप्तानी से हटाने की बात कही है।

विराट कोहली को 2013 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का कप्तान बनाया गया था और तब से लेकर अभी तक आरसीबी ट्रॉफी जीतने में नाकाम रही है। इसके अलावा टीम का प्रदर्शन ज्यादातर सीजन काफी खराब रहा। कोहली की कप्तानी में आरसीबी का बेस्ट परफॉर्मेंस 2016 में आया था जब टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया था। गौतम गंभीर के मुताबिक 8 साल का वक्त काफी लंबा है और विराट कोहली की जवाबदेही तय होनी चाहिए। ईएसपीएन क्रिकइन्फो पर गौतम गंभीर ने कहा,

विराट कोहली को कप्तानी करते हुए 8 साल हो चुके हैं और उन्होंने ट्रॉफी नहीं जीती है। ये एक लंबा वक्त होता है और उनकी जवाबदेही तय होनी चाहिए। मुझे एक कप्तान बता दीजिए या फिर किसी एक प्लेयर के बारे में ही बता दीजिए जिसे 8 साल मिले हों और उसने टाइटल नहीं जीता हो। इसलिए एक कप्तान की जवाबदेही जरुर तय होनी चाहिए। ये सिर्फ इस साल की बात नहीं है और मैं विराट कोहली के खिलाफ भी नहीं हूं लेकिन कहीं ना कहीं उन्हें हाथ ऊपर करके खुद जिम्मेदारी लेनी चाहिए।

गौतम गंभीर ने दूसरे प्लेयर्स का दिया उदाहरण

Photo Credit - IPL
Photo Credit - IPL

गौतम गंभीर ने दूसरे प्लेयर्स का उदाहरण दिया जो एक या 2 सीजन फ्लॉप रहने के बाद हटा दिए। इसके अलावा उन्होंने रोहित शर्मा और एम एस धोनी का उदाहरण दिया जिन्होंने कई ट्रॉफी अपनी टीम को जिताए। गौतम गंभीर ने कहा,

8 साल का वक्त काफी लंबा होता है। आर अश्विन के साथ क्या हुआ, 2 साल खराब प्रदर्शन के बाद उन्हें कप्तानी से हटा दिया गया। हम धोनी और रोहित शर्मा की बात करते हैं, धोनी ने 3 और रोहित शर्मा ने 4 बार खिताब जीता है। यही वजह है कि वो इतने समय से कप्तान हैं क्योंकि उन्होंने अपनी टीम को ट्रॉफी जिताकर दी है। मुझे पूरा भरोसा है कि अगर रोहित शर्मा ने 8 साल आईपीएल ट्रॉफी नहीं जीती होती तो वो कप्तानी से हटा दिए जाए। अलग-अलग लोगों के लिए अलग पैमाना नहीं होना चाहिए।

Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now