Create

IPL 2020: हर टीम का एक महंगा खिलाड़ी जिसे रिलीज कर देना चाहिए

कुछ खिलाड़ी अपनी कीमत को सही साबित करने में नाकाम रहे हैं
कुछ खिलाड़ी अपनी कीमत को सही साबित करने में नाकाम रहे हैं
Utkarsh Mishra

आईपीएल नीलामी 2020 कोलकाता में 19 दिसंबर को होने वाली है और सभी टीमें अपनी टीम के लिए कुछ स्पेशलिस्ट खिलाड़ियों की तलाश में हैं। लेकिन इसके लिए उनके पास उनकी नीलामी पर्स में अच्छी रकम रखनी होगी। हर टीम ने पिछली नीलामी में कुछ महंगे खिलाड़ी खरीदे थे जिन्होंने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया और अपने पर्स को बढ़ाने के लिए टीमें उन्हें रिलीज़ करने पर विचार करेंगी।

यहभी पढ़ें: IPL 2020: 3 खिलाड़ी जिन्हें चेन्नई सुपरकिंग्स इस नीलामी में खरीद सकती है

आइये देखें हर टीम के ऐसे एक महंगे खिलाड़ी को जिसे उनकी टीम को रिलीज कर देना चाहिए:

सीएसके: मोहित शर्मा

मोहित शर्मा
मोहित शर्मा

पिछली नीलामी में सीएसके ने मोहित शर्मा को 5 करोड़ की बड़ी कीमत देकर खरीदा था। मोहित पिछली बार सीएसके द्वारा खरीदे दो खिलाड़ियों में से एक थे। हालांकि फिटनेस की समस्या के कारण मोहित शर्मा केवल एक मैच ही खेल सके थे। उस मैच में मोहित ने 9 की इकॉनमी से रन लुटाये थे और केवल एक विकेट हासिल कर सके थे। मोहित की फील्डिंग भी बेहद खराब रही थी। ऐसे में चेन्नई को मोहित को रिलीज करके, उनकी जगह किसी और स्थानीय गेंदबाज को मौका देना चाहिए।

दिल्ली कैपिटल्स: कॉलिन इंग्राम

कॉलिन इंग्राम
कॉलिन इंग्राम

आईपीएल 2019 में कॉलिन इंग्राम से बहुत उम्मीद की गई थी क्योंकि उन्हें नीलामी में दिल्ली कैपिटल्स द्वारा 6.4 करोड़ रुपये की भारी कीमत टीम में शामिल किया गया था। लेकिन इंग्राम के लिए आईपीएल 2019 का सत्र खराब रहा था उन्होंने पिछले सीज़न में 18.40 की खराब औसत से 12 मैचों में सिर्फ 184 रन बनाएं। पूरे सीज़न में यह दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज एक भी अर्धशतक नहीं लगा सकें। इंग्राम की मौजूदा फॉर्म भी कुछ खास नहीं है। ऐसे में दिल्ली कैपिटल्स को इंग्राम को रिलीज करके अन्य विकल्प तलाशने चाहिए।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

किंग्स इलेवन पंजाब: वरुण चक्रवर्ती

वरुण चक्रवर्ती
वरुण चक्रवर्ती

वरुण चक्रवर्ती आईपीएल 2019 की नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी थे, जिन्हें किंग्स इलेवन ने 8.4 करोड़ रुपये में खरीदा था। हालांकि, चोट के कारण वह ज्यादातर बेंच पर रहें। वह सिर्फ एक मैच ही खेल पाए थे जहां सुनील नरेन ने उनकी काफी पिटाई की थी।

उस मैच में उन्होंने 3 ओवरों में 36 रन देकर एक विकेट लिया था। वरुण इसके बाद घरेलू क्रिकेट से भी दूर ही हैं, ऐसे में किंग्स इलेवन पंजाब को उनको रिलीज करके किसी और स्पिनर को तलाशना चाहिए।

केकेआर: कार्लोस ब्रैथवेट

कार्लोस ब्रैथवेट
कार्लोस ब्रैथवेट

केकेआर ने ब्रैथवेट के खराब आईपीएल रिकॉर्ड के बावजूद उन्हें 5 करोड़ रुपये की भारी रकम देकर साइन किया था। लेकिन कैरेबियाई ऑलराउंडर फ्लॉप साबित हुए। पिछले सीज़न खेले दो मैचों में ब्रैथवेट ने सिर्फ 11 रन बनाए और दोनों ही मैचों में विकेट लेने में नाकाम रहे। उनकी इकॉनमी भी 9.9 की रही। ऐसे में केकेआर को ब्रैथवेट को रिलीज़ कर देना चाहिए।

मुंबई इंडियंस: बरिंदर सरान

बरिंदर सरान
बरिंदर सरान

पंजाब के तेज गेंदबाज बरिंदर सरान को मुंबई इंडियंस ने नीलामी में 3.4 करोड़ रुपये खर्च करके टीम में शामिल किया। लेकिन जिन दो मैचों में उनको मौका मिला, सरां उन दोनों मैचों में बुरी तरह विफल रहे। वह गेंदबाजी करते हुए कभी भी सहज नहीं दिखे। दो मैचों में बरिंदर सरान एक भी विकेट नहीं ले सके और 12.75 की खराब इकॉनमी से रन दिए। ऐसे में मुंबई को उनको रिलीज कर देना चाहिए।

राजस्थान रॉयल्स: जयदेव उनादकट

जयदेव उनादकट
जयदेव उनादकट

2019 की नीलामी से पहले उनादकट को रिलीज करने के बाद राजस्थान ने सबको चौंकाते हुए उनको फिर से 8.4 की कीमत देकर खरीदा था। पिछले सत्र उनादकट का प्रदर्शन एक बार फिर से खराब ही रहा। उन्होंने 11 मैचों में मात्र 10 विकेट लिए और उनकी इकॉनमी 10.66 की रही थी। ऐसे में दो बार उनपर बड़ी कीमत खर्च चुकी राजस्थान को उनको रिलीज करके किसी अन्य पर दांव खेलना चाहिए।

आरसीबी: अक्षदीप नाथ

अक्षदीप नाथ
अक्षदीप नाथ

पिछले साल की नीलामी में आरसीबी का विकेटकीपर बल्लेबाज अक्षदीप नाथ पर 3.6 करोड़ की बोली लगाना हैरानी भरा फैसला था। इसके बाद आरसीबी ने उनको पवन नेगी और वॉशिंगटन सुंदर जैसे खिलाड़ियों से पहले काफी मौके भी दिए। हालांकि आरसीबी का यह प्रयोग स्पष्ट रूप से विफल रहा। अक्षदीप ने 12.20 के खराब औसत और 107.68 के स्ट्राइक रेट से 8 मैचों में सिर्फ 61 रन बनाए। वह कभी भी लय में नहीं दिखे और आरसीबी को उनको रिलीज करके कोई अन्य विकेटकीपर बल्लेबाज तलाशना चाहिये।

सनराइजर्स हैदराबाद: मार्टिन गप्टिल

मार्टिन गप्टिल
मार्टिन गप्टिल

मार्टिंन गप्टिल ने पिछले सीजन में 3 मैचों में अच्छी स्ट्राइक रेट से 84 रन बनाए थे। इस बार बेयरस्टो और वॉर्नर दोनों पूरे सीजन के लिए उपलब्ध होंगे, ऐसे में बैकअप ओपनर की ज्यादा जरूरत नहीं होने वाली। जरूरत पड़ने पर ऋद्धिमान साहा भी सलामी बल्लेबाजी कर सकते हैं। ऐसे में कीमत से ज्यादा एक विदेशी खिलाड़ी की जगह बनाने के लिए टीम को मार्टिन गप्टिल को रिलीज कर देना चाहिए।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...