आईपीएल 2020 - रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की संभावित प्लेइंग इलेवन

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

आईपीएल 2020 का आगाज 19 सितंबर से होगा और पहला मैच मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा। विराट कोहली की अगुवाई वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर भी इस सीजन के लिए पूरी तरह तैयार है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अभी तक एक बार भी आईपीएल की ट्रॉफी नहीं जीती है, ऐसे में इस सीजन जरुर वो अपने खिताब के सूखे को खत्म करना चाहेंगे।

आरसीबी की अगर बात करें तो टीम 3 बार फाइनल तक जरुर पहुंची है लेकिन उससे आगे नहीं बढ़ पाई है। इस सीजन वो इस मिथक को तोड़ना चाहेंगे। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम में इस सीजन कई जबरदस्त खिलाड़ी हैं। कई बेहतरीन भारतीय और विदेशी प्लेयर्स को उन्होंने आईपीएल नीलामी के दौरान खरीदा था। हालांकि अगर उन्हें ये सीजन आईपीएल चैंपियन बनना है तो फिर प्लेइंग इलेवन का चयन काफी सोच-समझकर करना होगा।

ये भी पढ़ें: आईपीएल इतिहास के 3 सबसे जबरदस्त रोमांचक फाइनल मुकाबले

वैसे तो कप्तान विराट कोहली कह चुके हैं कि इस बार टीम 2016 के बाद सबसे ज्यादा संतुलित है। लेकिन कप्तान को अपने प्लेइंग इलेवन के चयन में काफी सावधानी बरतनी होगी। इस आर्टिकल में हम आपको रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की संभावित प्लेइंग इलेवन के बारे में बताएंगे। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाड़ियों के अभी उपलब्ध नहीं होने की वजह से आरसीबी सिर्फ 3 ही विदेशी प्लेयर्स के साथ उतर सकती है।

(नोट- ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ पहले कुछ मैच मिस कर सकते हैं, इसलिए उन्हें इस टीम में जगह नहीं दी गई है)

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की संभावित इलेवन

ओपनर

पार्थिव पटेल
पार्थिव पटेल

ओपनिंग की अगर बात करें तो पार्थिव पटेल और देवदत्त पडिक्कल पहले कुछ मैचों में ओपनिंग कर सकते हैं। आरोन फिंच के आने के बाद पडिक्कल या पार्थिव में से किसी एक को ड्रॉप किया जा सकता है। हालांकि पहले कुछ मैचों के दौरान यही ओपनिंग जोड़ी नजर आ सकती है।

टीम के हेड कोच साइमन कैटिच देवदत्त पडिक्कल की काफी तारीफ कर चुके हैं और कहा है कि वो प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने के पूरे हकदार हैं। पडिक्कल ने घरेलू सीजन में शानदार प्रदर्शन किया था, इसलिए उनकी दावेदारी और भी मजबूत हो जाती है।

ये भी पढ़ें: अनिल कुंबले का बड़ा बयान, कहा मैं आईपीएल में ज्यादा से ज्यादा भारतीय कोच देखना चाहता हूं

मिडिल ऑर्डर

विराट कोहली और एबी डीविलियर्स
विराट कोहली और एबी डीविलियर्स

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के मिडिल ऑर्डर की अगर बात करें तो कई बेहतरीन खिलाड़ी यहां पर हैं। नंबर 3 पर खुद कप्तान विराट कोहली रहेंगे और नंबर 4 पर विस्फोटक बल्लेबाज एबी डीविलियर्स खेलते हुए नजर आएंगे।

नंबर 5 पर युवा ऑलराउंडर शिवम दुबे को आजमाया जा सकता है। पिछले सीजन उन्हें ज्यादा मौके नहीं मिले थे लेकिन इस सीजन शायद उन्हें कई मैचों में खेलने का मौका मिले। इसके अलावा छठे नंबर पर दिग्गज ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस प्लेइंग इलेवन का हिस्सा हो सकते हैं। मॉरिस को 10 करोड़ में आरसीबी ने खरीदा था और इस सीजन उनके ऊपर काफी दारोमदार होगा।

गेंदबाजी

डेल स्टेन
डेल स्टेन

यूएई की पिचें स्पिन फ्रेंडली हैं इसलिए वहां पर 2 दो प्रमुख स्पिन गेंदबाज खेलेंगे। इसमें पहले गेंदबाज युजवेंद्र चहल होंगे और दूसरे वाशिंगटन सुंदर होंगे। वाशिंगटन सुंदर बैटिंग भी कर लेते हैं, इसलिए वो एक बढ़िया ऑप्शन होंगे।

वहीं तेज गेंदबाजी की अगर बात करें तो उमेश यादव, नवदीप सैनी और डेल स्टेन की तिकड़ी प्लेइंग इलेवन का हिस्सा हो सकती है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now