IPL 2020 - सबसे अच्छी इकॉनमी रेट से गेंदबाजी करने वाले टॉप 3 गेंदबाज 

राशिद खान 
राशिद खान 

आईपीएल (IPL) का 13वां संस्करण यूएई में खेला जा रहा है। इस संस्करण का आधे से ज्यादा चरण पूरा हो चुका है और टीमों के बीच प्लेऑफ के लिए कड़ी टक्कर जारी है। तीन टीमों ने अगले चरण में जाने के लिए अपनी जगह लगभग पक्की कर ली है, वहीं चौथी टीम के लिए अभी भी कश्मकश जारी है। चेन्नई सुपर किंग्स इस सीजन प्लेऑफ की रेस से बाहर होने वाली पहली टीम बन चुकी है। इस साल धोनी की कप्तानी वाली इस टीम का प्रदर्शन काफी खराब रहा और इनके समर्थकों को काफी निराशा हुई है।

आईपीएल 2020 टी20 प्रारूप के रूप में खेला जाता है। इसमें भी बल्लेबाजों का दबदबा रहता है। बल्लेबाज तेजी से रन बनाने की कोशिश करते हैं। गेंदबाजों के लिए या प्रारूप काफी मुश्किल भरा होता है। शुरुआत में पावर प्ले के कारण फील्डिंग रिस्ट्रिक्शन रहती है और मैदानों का आकार भी छोटा होता है, ऐसे में गेंदबाजों के लिए काफी चुनौतियां रहती हैं। गेंदबाजों की जरा सी भी चूक बल्लेबाजों के लिए फायदे का सौदा साबित होती है। इस प्रारूप में गेंदबाजी करने के लिए गेंदबाजों को बड़ी चतुराई दिखानी पड़ती है और कुछ गेंदबाज इस प्रारूप में गेंदबाजी करने में माहिर हैं।

इस आर्टिकल के माध्यम से हम उन तीन गेंदबाजों की कर चर्चा करने जा रहे हैं जिन्होंने इस सीजन सबसे अच्छे इकॉनमी रेट से गेंदबाजी की है:

#3 क्रिस मॉरिस (5.74)

क्रिस मॉरिस
क्रिस मॉरिस

इस सीजन सबसे अच्छी इकॉनमी रेट से गेंदबाजी करने के मामले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के गेंदबाज क्रिस मॉरिस तीसरे नंबर पर हैं। मॉरिस टूर्नामेंट के शुरुआती कुछ मैचों में चोट की वजह से नहीं खेल पाए थे लेकिन बाद में उन्होंने टीम में वापसी की और कमाल की गेंदबाजी। मॉरिस ने नई गेंद के साथ-साथ पुरानी गेंद से भी रन देने के मामले में कंजूसी दिखाई। मॉरिस ने इस सीजन 23.4 ओवर की गेंदबाजी करते हुए 5.74 के इकॉनमी रेट से रन दिए और 10 विकेट भी लिए हैं।

#2 वॉशिंगटन सुंदर (5.72)

वॉशिंगटन सुंदर
वॉशिंगटन सुंदर

इस सीजन सबसे अच्छी इकॉनमी रेट से गेंदबाजी करने के मामले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के ही के स्पिन गेंदबाज वॉशिंगटन सुंदर दूसरे नंबर पर हैं। सुंदर ने इस सीजन आरसीबी के लिए नई गेंद से ही ज्यादा गेंदबाजी की है और पावर प्ले में गेंदबाजी करने के बावजूद उनका इकॉनमी रेट 6 से भी कम का है, जो इस बात को दर्शाता है कि उन्होंने कितनी अच्छी गेंदबाजी की है। सुंदर ने इस सीजन 37 ओवर गेंदबाजी की और इस दौरान मात्र 5.72 के इकॉनमी रेट से रन दिए हैं।

#1 राशिद खान (5.29)

राशिद खान
राशिद खान

सनराइजर्स हैदराबाद के प्रमुख स्पिन गेंदबाज राशिद खान इस लिस्ट में सबसे ऊपर हैं । राशिद खान ने इस सीजन बल्लेबाजों के सामने अपनी कसी हुई गेंदबाजी से उन्हें रन नहीं बनाने दिए हैं। राशिद ने इस साल के 11 मैचों में 44 ओवर की गेंदबाजी की है और मात्र 5.29 के इकॉनमी रेट से रन देते हुए 14 विकेट भी हासिल किए हैं, जो इस बात को दर्शाता है कि राशिद ने लाजवाब गेंदबाजी की है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now