Create

3 खिलाड़ी जिनके नाम टूर्नामेंट में चौंकाने वाले रिकॉर्ड दर्ज हैं 

आईपीएल में हमने कई हैरान करने वाले रिकॉर्ड बनते देखे हैं
आईपीएल में हमने कई हैरान करने वाले रिकॉर्ड बनते देखे हैं
Prashant Kumar

आईपीएल (IPL) की जब भी बात आती है तो दर्शकों के मन में जबरदस्त क्रिकेट एक्शन देखने के लिए उत्सुकता पैदा हो जाती है। ऐसा हो भी क्यों ना, यह लीग जब से शुरू हुयी तब से भारतीय क्रिकेट और दर्शकों के बीच एक खास जगह हासिल कर चुकी है। एक बार दर्शकों के बीच आईपीएल वापसी को तैयार है। इस बार इस सीजन का दूसरा चरण 19 सितम्बर से यूएई में होना है और इसके लिए सभी टीमें तैयारियों में जुटी हुयी हैं। हर साल इस लीग में दर्शकों को जबरदस्त क्रिकेट देखने को मिलती है और दुनिया भर के खिलाड़ी अपनी-अपनी फ्रेंचाइजी को ख़िताब जिताने के लिए अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश करते हैं।

इस लीग के अब तक के इतिहास को उठाकर देखें तो जाने कितने रिकॉर्ड बने और टूट गए। हर सीजन खिलाड़ियों के द्वारा कोई ना कोई रिकॉर्ड बनता है और टूटता है। हालांकि कई बार हमने देखा है कि कुछ खिलाड़ी ऐसे होते हैं, जिनके नाम ऐसे रिकॉर्ड दर्ज होते हैं, जिसकी उम्मीद शायद कोई नहीं करता। आईपीएल में भी कुछ ऐसा ही है। इस लीग में भी हमने देखा है कि कई खिलाड़ी हैं, जिनके नाम चौंकाने वाले रिकॉर्ड दर्ज हैं और उन्हीं खिलाड़ियों का हम इस आर्टिकल में जिक्र करने जा रहे हैं।

3 खिलाड़ी जिनके नाम IPL में चौंकाने वाले रिकॉर्ड दर्ज हैं

#3 अलजारी जोसेफ (सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी)

अलजारी जोसेफ ने अपने डेब्यू गेम में जबरदस्त गेंदबाजी की थी
अलजारी जोसेफ ने अपने डेब्यू गेम में जबरदस्त गेंदबाजी की थी

आईपीएल में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के लम्बे कद के तेज गेंदबाज अलजारी जोसेफ के नाम दर्ज हैं। जोसेफ ने साल 2019 में सनराइज़र्स हैदराबाद के खिलाफ अपना डेब्यू किया था और उस मैच में अपनी धारदार गेंदबाजी से विपक्षी टीम के बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी थी। उस मैच में जोसेफ ने 3.4 ओवर की गेंदबाजी करते हुए महज 12 रन खर्च कर 6 विकेट हासिल किये थे।

#2 युवराज सिंह (एक आईपीएल सीजन में दो हैट्रिक)

युवराज सिंह
युवराज सिंह

आईपीएल में गेंदबाजी करना बहुत मुश्किल काम होता है और बात जब हैट्रिक लेने की हो तो कुछ ही गेंदबाजों ने यह उपलब्धि हासिल की है। हालांकि आपको यह जानकार ज्यादा हैरानी होगी कि आईपीएल में सबसे ज्यादा हैट्रिक लेने के मामले में अमित मिश्रा (3) के बाद युवराज सिंह का नंबर आता है। युवराज ने आईपीएल में दो बार हैट्रिक लेने का कारनामा किया है और उन्होंने यह उपलब्धि एक ही सीजन में हासिल की थी। युवराज ने आईपीएल 2009 में यह उपलब्धि हासिल की थी।

आईपीएल 2009 में पंजाब किंग्स के लिए खेलते हुए, युवराज सिंह ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ हैट्रिक ली थी। बाएं हाथ के स्पिनर ने मैच में सिर्फ 22 रन दिए और कुल तीन विकेट लिए।

उसी आईपीएल सीज़न में, युवराज ने डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ एक और हैट्रिक ली। युवराज ने इस मैच में गिब्स, सायमंड्स और वेणुगोपाल राव को अपना शिकार बनाते हुए अपनी दूसरी हैट्रिक पूरी की। इस मैच में युवराज ने 13 रन देकर कुल 3 विकेट चटकाए थे।

#1 केएल राहुल (सबसे तेज अर्धशतक)

केएल राहुल
केएल राहुल

आईपीएल में जब बात ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की आती है तो दर्शकों के मन में क्रिस गेल, एबी डीविलियर्स, किरोन पोलार्ड और आंद्रे रसेल जैसे बल्लेबाजों का ख्याल आता है और इनका खेल ही कुछ ऐसा है, जो चंद गेंदों में मैच पलट दे। हालांकि जब बात इस लीग में सबसे तेज अर्धशतक की आती है तो इस मामले में इन दिग्गजों को पीछे छोड़ केएल राहुल टॉप पर हैं। केएल राहुल ने 2018 में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ महज 14 गेंदों में आईपीएल इतिहास का सबसे तेज अर्धशतक जड़ा था। राहुल ने आउट होने से पहले 16 गेंदों में 6 चौके और 4 छक्के की मदद से 51 रन बनाये थे।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...