Create
Notifications

3 कारणों से दिल्ली कैपिटल्स को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ रोमांचक मैच में हार का सामना करना पड़ा 

दिल्ली कैपिटल्स vs राजस्थान रॉयल्स
दिल्ली कैपिटल्स vs राजस्थान रॉयल्स
reaction-emoji
मयंक मेहता

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) के सातवें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 3 विकेट से हराते हुए इस सीजन की पहली जीत दर्ज की। दिल्ली कैपिटल्स की यह दो मैचों के बाद पहली हार है। दिल्ली कैपिटल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 147-8 का स्कोर खड़ा किया, जिसे राजस्थान रॉयल्स ने 7 विकेट खोकर आखिरी ओवर में हासिल कर लिया।

यह भी पढ़ें: IPL 2021 Points Table (अंक तालिका)

दिल्ली कैपिटल्स ने इस मैच में शिमरन हेटमायर और अमित मिश्रा की जगह कगिसो रबाडा और ललित यादव को टीम में शामिल किया, तो राजस्थान रॉयल्स ने बेन स्टोक्स और श्रेयस गोपाल की जगह डेविड मिलर और जयदेव उनादकट को शामिल किया।

दोनों ही टीम के गेंदबाजों ने मैच में काफी ज्यादा अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन अंत में राजस्थान रॉयल्स ने मुश्किल स्थिति में होने के बावजूद इस मैच को रोमांचक तरीके से जीता। दिल्ली कैपिटल्स के लिए कप्तान ऋषभ पंत ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली, तो गेंदबाजी में क्रिस वोक्स और आवेश खान ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया।

यह भी पढ़ें: IPL 2021 में सबसे ज्यादा विकेट (Purple Cap) लेने वाले टॉप 10 खिलाड़ियों की लिस्ट

इस आर्टिकल में हम नजर डालेंगे दिल्ली कैपिटल्स को IPL 2021 में मिली करारी हार के मुख्य कारणों पर:

#) जयदेव उनादकट की घातक गेंदबाजी

फोटो: IPL
फोटो: IPL

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच में अहम बदलाव किया और श्रेयस गोपाल की जगह बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट को टीम में शामिल किया। उनादकट ने अपने चयन को बिल्कुल सही साबित किया। उनादकट ने अपने पहले तीन ओवरों में पृथ्वी शॉ, शिखर धवन और अजिंक्य रहाणे के महत्वपूर्ण विकेट चटकाए।

इसके अलावा उनादकट ने 4 ओवरों में 15 रन देकर तीन विकेट चटकाए। साथ ही में उन्होंने अंत में बल्ले के साथ 7 गेंदों में 11 रन की अहम पारी खेली। उन्हें उनके शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

यह भी पढ़ें: IPL 2021 में सबसे ज्यादा रन (Orange Cap) बनाने वाले टॉप 10 खिलाड़ियों की लिस्ट

#) क्रिस मॉरिस और डेविड मिलर की शानदार पारियां

राजस्थान रॉयल्स की टीम 148 रनों का पीछा करते हुए एक समय 42-5 के स्कोर पर संघर्ष कर रही थी। हालांकि यहां से दिग्गज बल्लेबाज डेविड मिलर ने अपना अनुभव दिखाया और शानदार अर्धशतकीय पारी खेलते हुए राजस्थान को मैच में बनाए रखा। मिलर ने 43 गेंदों में 7 चौके और 2 छक्कों की मदद से 62 रन बनाए।

मिलर के आउट होने के बाद राजस्थान रॉयल्स की टीम मुश्किल में नजर आ रही थी। हालांकि क्रिस मॉरिस ने अंतिम दो ओवरों में पहले कगिसो रबाडा और फिर टॉम करन के ओवर में दो-दो छक्के जड़ते हुए टीम को जबरदस्त जीत दिलाई। मॉरिस ने 18 गेंदों में 4 छक्कों की मदद से 36* रन बनाए।

#) ऋषभ पंत की कप्तानी

Photo : IPL
Photo : IPL

भले ही ऋषभ पंत ने बल्ले के साथ एक बार फिर शानदार पारी खेली, लेकिन बतौर कप्तानी उनके फैसले काफी साधारण नजर आए। सबसे पहले टीम ने इस मैच में शिमरन हेटमायर जैसे प्रमुख बल्लेबाज को बाहर बैठा दिया, जिससे टीम की बल्लेबाजी काफी ज्यादा कमजोर हो गई। इसके अलावा फील्ड में भी उनके फैसलों ने काफी हैरान किया।

रविचंद्रन अश्विन जैसे अनुभवी गेंदबाज ने 3 ओवर में सिर्फ 14 रन ही दिए थे और इसके बावजूद उनसे चौथा ओवर नहीं कराया गया। इसके अलावा टॉम करन को अंतिम 3 में से दो ओवर कराने का फैसला भी टीम के खिलाफ ही गया। करन ने 3.4 ओवरों में 35 रन दिए और कोई विकेट नहीं ले पाए। करन ने जिस लेंथ पर आखिरी ओवरों में गेंदबाजी की, उससे बल्लेबाजों को बड़े शॉट खेलने में कोई दिक्कत नहीं हुई। यह टीम की हार का सबसे मुख्य कारण भी रहा।

Edited by मयंक मेहता
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...