Create
Notifications

3 कारणों से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने कोलकाता नाइट राइडर्स को जबरदस्त तरीके से हराते हुए जीत की हैट्रिक लगाई 

Photo : IPL
Photo : IPL
reaction-emoji
मयंक मेहता

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) के 10वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) ने अपना जबरदस्त प्रदर्शन जारी रखा और कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) को 38 रनों से हराते हुए टूर्नामेंट में लगातार तीसरी जीत दर्ज की। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर तीन मैचों में तीन जीत के साथ पहले स्थान पर हैं, दूसरी तरफ कोलकाता नाइट राइडर्स की यह तीन मैचों में दूसरी हार है।

यह भी पढ़ें: IPL 2021 में सबसे ज्यादा रन (Orange Cap) बनाने वाले टॉप 10 खिलाड़ियों की लिस्ट

सबसे पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ग्लेन मैक्सवेल और एबी डीविलियर्स के अर्धशतकों की बदौलत 204-4 का विशाल स्कोर खड़ा किया, जिसके जवाब में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम 166-8 का स्कोर ही बना पाई।

ऐसा नहीं था कि पूरे मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का ही दबदबा देखने को मिला। कोलकात नाइट राइडर्स के पास भी पूरे मौके थे, लेकिन वो उनका फायदा नहीं उठा पाए। अंत में आरसीबी एक और मैच जीतने में कामयाब रही।

यह भी पढ़ें: IPL 2021 में सबसे ज्यादा चौके और छक्के लगाने वाले टॉप 5 खिलाड़ियों की लिस्ट

आइए नजर डालते हैं किन कारणों से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने IPL 2021 में जीत की हैट्रिक लगाई:

#) ग्लेन मैक्सवेल और एबी डीविलियर्स की शानदार अर्धशतकीय पारियां

Photo : IPL
Photo : IPL

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की शुरुआत कुछ खास नहीं रही थी और दूसरे ओवर के बाद टीम का स्कोर 9-2 हो गया था। विराट कोहली का विकेट भी टीम ने गंवा दिया, लेकिन ग्लेन मैक्सवेल ने एक बार फिर शानदार बल्लेबाजी करते हुए टीम को संभाला। मैक्सवेल ने 49 गेंदों में 9 चौके और 3 छक्कों की मदद से 78 रन बनाए।

इस बीच अंतिम ओवरों में एक बार फिर एबी डीविलियर्स की क्लास देखने को मिली। एबी डीविलियर्स ने 34 गेंदों में 9 चौके और 3 छक्कों की मदद से नाबाद रहते हुए 76* रन बनाए और टीम का स्कोर 200 के पार लेकर गए। इन दोनों की पारियों ने आरसीबी की जीत ने काफी अहम भूमिका निभाई।

यह भी पढ़ें: IPL 2021 में सबसे ज्यादा विकेट (Purple Cap) लेने वाले टॉप 10 खिलाड़ियों की लिस्ट

#) इयोन मोर्गन की खराब कप्तानी

IPL
Photo: IPL

भले ही इयोन मोर्गन एक जबरदस्त कप्तान है, लेकिन इस मैच में उनकी कप्तानी बिल्कुल भी समझ में नहीं आई। सबसे पहले वरुण चक्रवर्ती ने अपने पहले ही ओवर में विराट कोहली और रजत पाटीदार को आउट किया था। हालांकि इसके बाद मोर्गन ने वरुण से पावरप्ले में नए बल्लेबाजों के खिलाफ गेंदबाजी ही नहीं कराई, जिससे बैंगलोर के बल्लेबाजों को सेट होने का समय मिला। इसके अलावा 19वां ओवर मोर्गन ने हरभजन सिंह से कराया, जबकि उनके सामने बल्लेबाजी एबी डीविलियर्स और काइल जेमिसन कर रहे थे। यह कहना गलत नहीं होगा कि मोर्गन द्वारा लिए गए फैसले ही उनकी टीम के खिलाफ गए।

#) कोलकाता नाइट राइडर्स के लगातार अंतराल पर विकेट चटकाना

क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में साझेदारी का सबसे अहम रोल होता है और खासकर जब कोई टीम 200 से ऊपर के लक्ष्य का पीछा कर रही होती है, तो उन्हें ऊपर से अच्छी साझेदारी की जरूरत होती है। हालांकि आरसीबी के गेंदबाजों ने लगातार अंतराल पर विकेट चटकाए, जिसके कारण केकेआर की तरफ से कोई भी साझेदारी देखने को नहीं मिली।

नीतिश राणा, शुभमन गिल, राहुल त्रिपाठी, इयोन मोर्गन, शाकिब अल हसन, आंद्रे रसेल हर किसी बल्लेबाज को शुरुआत मिली, लेकिन कोई भी इसे विशाल पारी में तब्दील नहीं कर पाया। आरसीबी के लिए काइल जेमिसन ने 3, युजवेंद्र चहल और हर्षल पटेल ने 2-2 विकेट चटकाए।

Edited by मयंक मेहता
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...