Create

3 स्पिन गेंदबाज जो IPL 2021 के दूसरे चरण में बड़ी उपलब्धियां अपने नाम कर सकते हैं 

आईपीएल के दूसरे चरण में इन तीनों ही गेंदबाजों पर सभी की नजरें होंगी
आईपीएल के दूसरे चरण में इन तीनों ही गेंदबाजों पर सभी की नजरें होंगी
Prashant Kumar

आईपीएल (IPL) 2021 के दूसरे चरण के लिए जैसे-जैसे दिन कम होते जा रहे हैं, वैसे-वैसे प्रशंसकों के मन में भी एक बार फिर से उत्साह बढ़ता जा रहा है। आईपीएल का यह सीजन कोरोना वायरस से पूरा नहीं हो पाया था इसी वजह से बीसीसीआई (BCCI) ने पहले चरण में 29 मैचों के बाद टूर्नामेंट को आगे के लिए स्थगित कर दिया था। हालांकि फिर बीसीसीआई ने इसे भारत के बजाय हुई में 19 सितंबर से कराने का फैसला किया। दूसरे चरण के लिए बारी-बारी से सभी टीमें यूएई पहुंच रही है और अपनी-अपनी तैयारियों को पुख्ता करने में लगी हुई हैं।

आईपीएल के हर सीजन में खिलाड़ियों के द्वारा नए रिकॉर्ड बनते हैं और टूटते हुए दिखते हैं। कुछ ऐसा ही हमें दूसरे चरण भी देखने को मिल सकता है लेकिन यहां पर बात केवल स्पिन गेंदबाजों को लेकर हो रही है। आईपीएल में हमें तमाम दिग्गज स्पिनर देखने को मिलते हैं जो अपनी गेंदबाजी से दुनिया भर के बल्लेबाजों को फंसाते हैं। इस बार जब यह दूसरा चरण शुरू होगा तो तीन ऐसे स्पिन गेंदबाज जिनके पास अपने नाम बड़ी उपलब्धियां जोड़ने का सुनहरा मौका होगा। इस आर्टिकल में ऐसे ही 3 स्पिन गेंदबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जो अपने नाम बड़ी उपलब्धियां जोड़ सकते हैं।

3 स्पिन गेंदबाज जो IPL 2021 के दूसरे चरण में बड़ी उपलब्धियां अपने नाम कर सकते हैं

#3 रविंद्र जडेजा के पास सीएसके लिए खेलते हुए 100 विकेटों के आंकड़े को पूरा करने का मौका

जडेजा यूएई की पिचों पर खतरनाक साबित हो सकते हैं
जडेजा यूएई की पिचों पर खतरनाक साबित हो सकते हैं

आईपीएल में रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) को असली पहचान चेन्नई सुपर किंग्स की टीम में आने के बाद से मिली। जडेजा इस टीम के अहम सदस्यों में से एक है और आगामी सीजन के दूसरे चरण में भी जडेजा की भूमिका बहुत अहम होने वाली है। जडेजा ने पहले चरण में काफी अच्छा प्रदर्शन किया था। जडेजा के पास दूसरे चरण में ड्वेन ब्रावो (113) के बाद चेन्नई सुपर किंग्स के लिए 100 विकेट लेने वाला दूसरा गेंदबाज बनने का मौका होगा।

जडेजा के नाम सीएसके के लिए खेलते 93 विकेट दर्ज हैं और दूसरे चरण में अगर वह 7 विकेट और ले लेते हैं तो उनके नाम यह उपलब्धि जुड़ जाएगी।

#2 अश्विन के पास 150 विकेट के आंकड़े को हासिल करने का मौका

अश्विन पहले चरण में कुछ मैचों के बाद बाहर हो गए थे
अश्विन पहले चरण में कुछ मैचों के बाद बाहर हो गए थे

रविचंद्रन अश्विन आईपीएल की खोज कहे जा सकते हैं। अश्विन ने अपने करियर की शुरुआत चेन्नई सुपर किंग्स के साथ की थी और इसके बाद उन्होंने अपने प्रदर्शन से इस लीग में अपना स्तर ऊंचा ही किया है। अश्विन उन चतुर स्पिन गेंदबाजों में से एक हैं, जिनके खिलाफ आईपीएल में बल्लेबाजों को रन बनाने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ता है। पहले चरण में अश्विन ने निजी कारणों से कुछ मैचों के बाद अपना नाम वापस ले लिया था।

हालांकि अब उम्मीद जताई जा रही है कि यह दिग्गज गेंदबाज दूसरे चरण में खेलता हुआ दिखाई देगा। ऐसे में उनके पास दूसरे चरण में आईपीएल में 150 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल होने का मौका होगा। अश्विन के नाम आईपीएल में 139 विकेट दर्ज हैं और दूसरे चरण में अगर वह 11 विकेट ले लेते हैं तो उनके नाम 150 विकेट लेने की उपलब्धि दर्ज हो जायेगी।

#1 अमित मिश्रा के पास विकेटों के मामले में सबसे सफल गेंदबाज बनने का मौका

अमित मिश्रा
अमित मिश्रा

आईपीएल के दूसरे चरण की शुरुआत होने पर सबकी निगाहें लेग स्पिनर अमित मिश्रा पर जरूर होंगी। मिश्रा को भले ही अन्य गेंदबाजों की तरह बहुत ज्यादा चर्चा नहीं मिलती लेकिन यह गेंदबाज अपना काम करते जाता है। शायद यही कारण है कि आज वह आईपीएल के दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। इस बार दूसरे चरण में उनके पास सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले लसिथ मलिंगा (170) को पीछे छोड़ने का मौका होगा। मिश्रा के नाम मौजूदा समय में 166 विकेट दर्ज हैं और अगर दूसरे चरण में उन्होंने पांच विकेट और ले लिए तो वह इस लीग के सबसे सफल गेंदबाज बन जाएंगे।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...